Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

जो पेड़ खोखले हो गए हैं, उनकी पहचान करके गिराया जाए- सीएम खट्टर

Haryana-CM-Manohar-Lal
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

चंडीगढ़, 9 सितंबर – हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि जो पुराने पेड़ अंदर से खोखले हो गए हैं, वन विभाग तत्काल उनकी पहचान करे। इस संबंध में वन विभाग तत्काल प्रत्येक गांव और शहरों के वार्ड में सर्वे करवाए। ऐसे पेड़ों को चिन्हिंत करके अनुमति देकर उन्हें गिराया जाए। मुख्यमंत्री ने कहा कि बीते दिनों अंदर से खोखले हो चुके पेड़ गिरने की गई घटनाएं हो चुकी है। अगर ऐसे पेड़ों को चिन्हित कर लिया जाए तो इस तरह की दुर्घटनाओं को रोका जा सकता है। मुख्यमंत्री शुक्रवार को बजट घोषणाओं पर विभागानुसार की समीक्षा बैठक के दौरान बोल रहे थे।


खेल विभाग से जुड़ी घोषणाओं की समीक्षा करते हुए मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने निर्देश दिए कि खेल विभाग वर्तमान में जिन खेल नर्सरियों का संचालन कर रहा है वहां खिलाड़ियों की ऑनलाइन पोर्टल पर  हाजिरी लगे और इस पोर्टल को सीएम डैशबोर्ड से जोड़ा जाए। मुख्यमंत्री ने स्पोर्टस विभाग को निर्देश दिए कि विभाग अपने खेल स्टेडियम की मरम्मत के लिए अपना इंजीनियरिंग विंग खड़ा करे, ताकि बेहतर तरीके से इन स्टेडियम का रखरखाव हो सके। उन्होंने कहा कि खेल विभाग पंचकूला की तरह गुरुग्राम में भी राष्ट्रीय स्तर का वैज्ञानिक प्रशिक्षण और पुनर्वास केंद्र जल्द से जल्द तैयार करे।


नगर दर्शन पोर्टल पर जिले और पूरे प्रदेश के प्राथमिकता पर किए जाने वाले कामों की बनाए सूची


मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने शहरी स्थानीय निकाय विभाग को निर्देश दिए कि नगर दर्शन पोर्टल के तहत ऐसे कामों की सूची बनाई जाए जो प्राथमिकता के आधार पर किए जाने हैं। इन कामों की एक सूची जिलेवार और एक सूची पूरे प्रदेश के कामों की बनाई जाए। मुख्यमंत्री ने कहा कि इस सूची के आधार पर कार्य पूरे किए जाए। मुख्यमंत्री ने कहा कि हमें नगर दर्शन पोर्टल के माध्यम से जनता को अपने क्षेत्र के विकास कार्यों की मांग करने का अधिकार दिया है। इसे प्राथमिकता दी जानी चाहिए। हमने नगर दर्शन पोर्टल को एक प्रैक्टिकल पोर्टल बनाना है।


अंत्योदय परिवारों को जल्द से जल्द मिले पशुपालन के लिए लोन


मुख्यमंत्री ने पशुपालन विभाग को निर्देश दिए हैं कि अंत्योदय परिवारों को पशुपालन के लिए जल्द से जल्द लोन दिलवाया जाए। इस पूरी प्रक्रिया में जहां भी परेशानी आए उसे तत्काल दूर किया जाए। जिन बैंकों को लोन देना है, उनके अधिकारियों के साथ बातचीत की जाए और जल्द से जल्द जरुरतमंद लोगों के लिए लोन अप्रूव करवाए जाएं। मुख्यमंत्री ने इस कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए। इसके साथ-साथ मछलीपालकों के लिए किसान क्रेडिट कार्ड की सुविधा का भी ज्यादा से ज्यादा प्रचार किया जाए ताकि संबंधित मछलीपालक इसका लाभ उठा सके। मुख्यमंत्री ने इस संबंध में विशेष ड्राइव चलाने के लिए कहा। इसके साथ-साथ उन्होंने प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना के लिए तत्काल जमीन खरीदने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इस संबंध में विभाग ई-भूमि पोर्टल पर अपनी डिमांड डाले और जल्द से जल्द जमीन खरीद की प्रक्रिया को पूरा करे। मुख्यमंत्री ने गुरुग्राम में एक्वेरियम बनाए जाने के प्रोजेक्ट को शुरू करने के लिए भी आदेश दिए।


बैठक में मुख्यमंत्री के मुख्य प्रधान सचिव श्री डीएस ढेसी, खेल एवं युवा मामले विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री महावीर सिंह, वित्त एवं योजना विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री अनुराग रस्तोगी, इंडस्ट्रीज एंड कॉमर्स विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री आनंद मोहन शरण, वन एवं वन्यजीव विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री विनीत गर्ग, विकास एवं पंचायत विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री अनिल मलिक, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव श्री वी.उमाशंकर, मत्स्य विभाग के प्रधान सचिव श्री डी. सुरेश, एचएसआईआईडीसी के प्रबंध निदेशक श्री विकास गुप्ता, पशुपालन एवं डेयरी विभाग के आयुक्त एवं सचिव श्री पंकज यादव, मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव श्री अमित कुमार अग्रवाल, मुख्यमंत्री के उप प्रधान सचिव श्री के.एम.पांडुरंग, शहरी स्थानीय निकाय विभाग के निदेशक श्री दुष्यंत कुमार बेहरा सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Haryana News

Post A Comment:

0 comments: