Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

31 अगस्त तक होगा ''मेरा पानी मेरी विरासत'' स्कीम के लिए पंजीकरण- DC यशपाल यादव

Registration-for-Mera-Pani-Meri-Virasat-scheme-will-be-done-till-August-31-DC-Yashpal-Yadav
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)
Registration-for-Mera-Pani-Meri-Virasat-scheme-will-be-done-till-August-31-DC-Yashpal-Yadav

हरियाणा: फरीदाबाद, 25 अगस्त। डीसी यशपाल ने बताया कि सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार कृषि एवं किसान कल्याण विभाग द्वारा जिला फरीदाबाद में मेरा पानी-मेरी विरासत स्कीम के तहत धान के स्थान पर वैकल्पिक फसलें जैसे मक्का, कपास, दलहनी फसलों जैसे मूंगफली, तिल, अरण्डी व चारे वाली फसलें तथा सब्जियों की फसल लगाने पर किसानों को सात हजार रुपये प्रति एकड़ प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। इसके अतिरिक्त जो किसान धान की जगह चारा उगाता है या अपने खेत को खाली रखता है तो उन्हें भी इस योजना का लाभ मिलेगा। जिला फरीदाबाद में इस योजना के तहत रखे गए लक्ष्य अनुसार अनुदान का लाभ उन्हीं किसानों को दिया जाएगा, जिसने मेरी फसल-मेरा ब्यौरा पोर्टल पर आवेदन किया होगा। इस योजना के आवेदन की अन्तिम तिथि 31 अगस्त तक निर्धारित की गई है।

उपनिदेशक कृषि एवं किसान कल्याण विभाग वीरेन्द्र आर्य  ने बताया कि इस योजना के तहत जिला फरीदाबाद में 2249 किसान और 19447 एकड़ क्षेत्र शामिल हैं।

उन्होंने आगे बताया कि  पिछले वर्ष अपने धान के क्षेत्र को वैकल्पिक फसलों द्वारा विविधीकरण किया था। चालू खरीफ सीजन में भी यदि वह उस क्षेत्र में वैकल्पिक फसलों की बिजाई करते हैं तो उन्हें भी प्रोत्साहन राशि 7000 / रु० प्रति एकड़ दी जाएगी। इस योजना के अंतर्गत जो किसान पिछले वर्ष धान विजित क्षेत्र में चारे की फसल लेते हैं वह अपने खेत को खाली रखते है तो उन्हें भी प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाएगी। इस योजना के तहत भी वैकल्पिक फसलों को न्यूनतम समर्थन मूल्य पर सरकार द्वारा खरीदा जाएगा। इस फसल विविधीकरण योजना के अंतर्गत सभी वैकल्पिक फसलों का बीमा भी विभाग द्वारा करवाया जाएगा। जिसके प्रीमियम की अदायगी प्रोत्साहन राशि की जाएगी।

फरीदाबाद जिला मे इस योजना को क्रियान्वित करने की जानकारी देते हुए उन्होंने किसानों को बताया कि फसल विविधीकरण को बढावा देने तथा तकनीकी जानकारी के लिए किसानों को गांव स्तर पर कृषि विभाग के अधिकारियों द्वारा वैकल्पिक फसलें बिजाई करने की जानकारी भी दी थी। कृषि तथा किसान कल्याण विभाग द्वारा किसानों को वैकल्पिक फसलों की आधुनिक तकनीक से बिजाई करने व अच्छी पैदावार लेने के लिए  प्रदर्शन प्लॉट भी आयोजित किए जाएंगे। इस योजना का लाभ लेने के लिए इच्छुक किसानों को मेरा पानी मेरी विरासत" पोर्टल पर आगामी 31अगस्त 2022 तक पंजीकरण करवाना होगा।

उप निदेशक, कृषि एवं किसान कल्याण विभाग विरेन्द्र देव आर्य ने आगे बताया कि विभाग द्वारा जिला में निर्धारित 1288 एकड़ के लक्ष्य के एवज में 345 किसानों ने पंजीकरण करवाया जाना है। वहीं  मेरा पानी मेरी विरासत स्कीम में धान के स्थान पर चारा फसले, मूंग, अरहर, मक्का या खाली भूमि छोड़ने पर भी किसानों को स्कीम का लाभ दिया जायेगा। 

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Faridabad

Faridabad News

Faridabad-DC-Order

haryana

Haryana News

Haryana-news

news

Post A Comment:

0 comments: