Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

मिशन इन्द्रधनुष 4.0 के तहत 652 बच्चो व 140 गर्भवती महिलाओं का किया गया टीकाकरण

Mission-Indradhanush-4.0
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

पलवल, 08 अप्रैल। सिविल सर्जन डा. ब्रह्मदीप ने बताया कि मिशन इन्द्रधनुष 4.0 के द्वितीय चरण का आज पांचवें दिन 652 बच्चो का व 140 गर्भवती महिलाओं का टीकाकरण किया गया।

 सिविल सर्जन ने बताया कि जो बच्चे वैक्सीनेशन के दौरान छूट गए थे, उनका वैक्सीनेशन पूरा करने के उद्देश्य से गत 04 अपै्रल से 13 अपै्रल तक अभियान चलाया जा रहा है।  उन्होंने बताया कि इस कार्यक्रम को आयोजित करने का मुख्य लक्ष्य यह है कि जो 0 से 2 साल के बच्चे एवं गर्भवती महिला रूटीन इम्युनाइजेसन-डे (हर बुधवार और शुक्रवार) में टीका लगवाने से वंचित रह जाते हैं, उनका इस सघन मिशन इन्द्रधनुष के दौरान टीकाकरण किया जाता है।  

उन्होंने बताया कि बच्चे को पैदा होते ही उसको बी.सी.जी. (पोलियो, हेपेटाइटस-बी, टी.बी.) का टीका लगता है, फिर 1 महीने 15 दिन के बच्चे को पेंटावेलेंट (गलघोटू, टेटनस, खसरे) टीका लगता है, परंतु बच्चे किसी कारणवश टीके से वंचित रह जाते हैं। उन्होंने बताया कि यह खासकर वह एरिया होते हैं, जहां बच्चों पर ज्यादा ध्यान नहीं दिया जाता है और बच्चो पर ध्यान न देने से बच्चो में और गर्भवती महिलाओं में ज्यादा बीमारियां फैलती हैं।

सिविल सर्जन ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग ने जनहित हो देखते हुए टीमे गठित की गई हैं, जिसमे स्वास्थ्य विभाग की सर्वे से पता लगाया जाता है कि कौन से क्षेत्र में बच्चे छूटे हुए हैं, जिनको पूर्ण रूप से टीके नहीं लग रहे हैं। उन्होंने बताया कि ए.एन.एम. टीका लगाने का कार्य एवं आशा सबको सूचित करने तथा घर-घर से बच्चो और गर्भवती महिलाओं को बुलाने का कार्य करती हैं।

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. योगेश मलिक ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा 0 से 2 साल के बच्चों का टारगेट 4596 व गर्भवती महिलाओं का 858 टारगेट दिया गया है।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Palwal News

Post A Comment:

0 comments: