Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

हरियाणा पुलिस की ‘जागृति यात्रा’ शुरू, DGP PK अग्रवाल ने दिखाई हरी झंडी

Haryana-DGP-PK-Agrawal
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

 

चंडीगढ़, नवंबर 15 - पुलिस महानिदेशक, हरियाणा पी.के. अग्रवाल ने आज पुलिस मुख्यालय में राज्य भर में महिला सुरक्षा और सशक्तिकरण के बारे में सामाजिक जागरूकता बढ़ाने के लिए हरियाणा पुलिस द्वारा शुरू की गई एक महीने की साइकिल रैली ‘जागृति यात्रा’ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

डीजीपी हरियाणा श्री. पी.के. अग्रवाल ने कहा कि महिलाओं, बच्चों और बुजुर्गों को सुरक्षा मुहैया कराना हरियाणा पुलिस की सर्वोच्च प्राथमिकता है। इस उद्देश्य के लिए हरियाणा पुलिस की क्षमता को मजबूत करने के लिए हरियाणा राज्य में महिला पुलिस स्टेशन स्थापित किए गए थे। लेकिन फिर भी, हरियाणा के कुछ इलाकों में महिलाएं अपराध की सूचना देने से हिचकिचाती हैं।

‘‘इस पहल का उद्देश्य लोगों को, विशेष रूप से महिलाओं और लड़कियों को उनके अधिकारों के बारे में जागरूक करके और महिलाओं की सुरक्षा में पुलिस सहित विभिन्न एजेंसियों की भूमिका के बारे में शिक्षित करके महिला सुरक्षा को बढ़ावा देना है।,’’ डीजीपी हरियाणा ने बताया। 

23 पुलिस जिलों में जागरूकता कार्यक्रमों का होगा आयोजन

‘जागृति यात्रा’ हरियाणा के सभी जिलों को कवर करेगी और साथ ही वहां इस रैली के आगमन पर जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन भी किया जाएगा। रैली में भाग लेने वाली पुलिस महिला साइकिल चालकों की टीम कार्यक्त्रम में मौजूद महिलाएं व कॉलेज/स्कूल में पढ़ने वाली लड़कियों को अपराध की रोकथाम युक्तियों, महिला सशक्तिकरण के प्रति संवेदनशील व विभिन्न एजेंसियों की भूमिकाओं के बारे में बताएगी।

16 पुलिस महिला साइकिल चालक 25 दिनों में 1194 किलोमीटर की दूरी तय करेंगी

एसीपी पंचकुला श्रीमती ममता सोढ़ा के नेतृत्व में 16 पुलिस महिला साइकिल चालकों की  टीम हरियाणा के ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों को कवर करते हुए करीब 1194 किलोमीटर की दूरी तय करेगी। आज पंचकूला से शुरू हुई ‘जागृति यात्रा’ 10 दिसंबर 2021 को पुलिस मुख्यालय में समापन समारोह के साथ समाप्त होगी।

जागृति यात्रा - ‘जागरुक नारी, शक्ति हमारी’

‘जागरूक नारी, शक्ति हमारी’ के नारे के साथ, हरियाणा पुलिस का उद्देश्य महिलाओं को उनके अधिकारों और राज्य में मौजूद सहायता सुविधाओं के बारे में जागरूक करना है। हम यह भी मानते हैं कि सशक्त महिलाएं एक मजबूत राष्ट्र की नींव रखने में प्रमुख भूमिका निभाती हैं।

इस अवसर पर एडीजीपी (दूरसंचार एवं आईटी) श्री ए एस चावला, एडीजीपी (लॉ एंड ऑर्डर) श्री नवदीप सिंह विर्क, प्रमुख सचिव (हरियाणा परिवहन) व एडीजीपी (एसवीबी) श्रीमती कला रामचंद्रन, आईजीपी (आधुनिकीकरण) श्री अमिताभ सिंह ढिल्लों, आईजीपी (महिला सुरक्षा प्रकोष्ठ) श्रीमती भारती अरोड़ा, एआईजी (कल्याण) श्री हामिद अख्तर व अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Haryana News

Post A Comment:

0 comments: