Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

मंहगाई के कारण मजदूरों की हालत खस्ता, कर सकते हैं आंदोलन 

Bhiwani-Haryana-News
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

 

भिवानी : आज भवन निर्माण कारीगर मजदूर यूनियन हरियाणा सम्बंधित एआईयूटीयूसी की जिला कमेटी की मीटिंग दिनोद गेट स्थित जिला कार्यालय में हुई । जिसकी अध्यक्षता यूनियन  जिला प्रधान वजीर सिंह दुल्हेड़ी ने की । मीटिंग में यूनियन के पन्द्रह मेम्बर व पदाधिकारियों ने हिस्सा लिया। यूनियन के जिला सचिव  कॉमरेड राजकुमार बासिया ने बताया की कोरोनाकाल और भयंकर रूप से बढ़ती महंगाई के इस दौर में निर्माण कामगारों का जीना दूभर हो चुका है। हरियाणा सरकार के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने प्रदेश के असंगठित क्षेत्र के तमाम  श्रमिकों के लिए कोरोना लॉकडाउन में 5000 रूपये एकमुश्त आर्थिक सहायता देने की घोषणा की थी। इसी तरह कोरोना से मरने वाले (18 से 50 वर्ष के) नागरिकों के परिवार को दो लाख रूपये देने की घोषणा की थी। हालांकि, यह रकम बहुत कम है। परंतु यह भी नहीं मिल रही है। क्योंकि पोर्टल न खुलने की दिक्कत, फैमिली आईडी से लिंक करने की शर्त समेत अनेक अड़चनें सामने आ रही हैं। इन अड़चनों को दूर करने की बजाय सरकार सिर्फ अपनी घोषणा के ढ़ोल पीट कर वाहवाही लूट रही है।

 यूनियन कोषाध्यक्ष राजकुमार जांगड़ा ने बताया कि केंद्र की बीजेपी सरकार ने कोरोना के दौरान मजदूर अधिकारों को समाप्त करने के संघर्षों से हासिल किये श्रमिकों को सामाजिक सुरक्षा देने वाले 44 कानूनों को हटा कर चार लेबर कोड बना दिये, जिनसे मज़दूरों के लिए जो पहले के कानूनों में सामाजिक सुरक्षा थी वो समाप्त हो जाएगी। इन लेबर कोड से काम करने का समय 8 घण्टे की बजाए 12 घण्टे हो जाएगा मजदूरों के यूनियन बनाने का अधिकार सहित विरोध करने का अधिकार भी लगभग समाप्त हो जाएगा । देश का श्रमिक पूंजीपतियों का गुलाम बनकर रह जाएँगे उनका और ज्यादा शोषण किया जाएगा । कोरोना की वजह से काम धन्धे सब चोपट हो गए हैं और महंगाई अलग से मारने लग रही हैं । सरसों के तेल के दामऔर इसी तरह से डीजल, पेट्रोल, रसोई-गैस सहित जरूरी सामानों के दाम बेरोकटोक बढ़ने से जीना मुश्किल हो चुका है। मीटिंग में आगामी दिनों में समस्याओं के ख़िलाफ़ आंदोलन तेज करने की रूप रेखा तैयार की गई ।

 मिटिंग में प्रेम,अजंता तिगड़ाना, सतपाल रँगा, महाबीर, सुशील सिवाना, सुमन,सुनील, मुकेश,दलीप,जुगबीर, सत्यवान तोशाम व सुनील कलिंगा मौजूद रहे ।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Haryana News

Post A Comment:

0 comments: