Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

केन्द्र सरकार के निर्देशों पर हरियाणा सरकार 12वीं की परीक्षाएं लेने को तैयार -शिक्षा मंत्री 

Haryana-Education-Minister
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

 

चण्डीगढ़, 23 मई - हरियाणा के शिक्षा मंत्री  कंवरपाल ने कहा कि केन्द्र सरकार के निर्देशों पर राज्य सरकार 12वीं की परीक्षाएं लेने के लिए तैयार है। इसके लिए सरकार द्वारा अपनी नीतियों में जरूरी बदलाव भी किया जा सकता है।

 कंवरपाल आज 12वीं की परीक्षाओं को लेकर केन्द्रीय रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह, शिक्षा मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक के साथ हुई ऑनलाइन मीटिंग में बोल रहे थे। केंद्रीय शिक्षा राज्य मंत्री श्री संजय धोत्रे, सभी राज्यों के शिक्षा मंत्री, सीबीएसई बोर्ड व अन्य शिक्षा बोर्डों के चेयरमैन के अलावा राज्यों के शिक्षा विभागों के सचिव भी ऑनलाइन मीटिंग से जुड़े।

शिक्षा मंत्री ने कहा कि 12वीं कक्षा की परीक्षाएं विद्यार्थियों के जीवन का महत्वपूर्ण हिस्सा होती हैं तथा इन परीक्षाओं पर ही विद्यार्थियों का आगे का भविष्य निर्भर रहता है कि  हायर एजुकेशन यानी कॉलेज में विद्यार्थी कहां और कैसे एडमिशन लेगा।

उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस की दूसरी लहर के चलते शिक्षण संस्थान काफी समय से बंद हैं । इसके बावजूद अगर केन्द्र सरकार निर्देश देती है तो राज्य सरकार 12वीं के विद्यार्थियों की परीक्षा लेने के लिए तैयार है। उन्होंने सुझाव दिया कि इसके लिए हम अपनी नीतियों में बदलाव भी कर सकते हैं। पहले 12वीं कक्षा के परीक्षा केन्द्र स्कूल बदल कर बनाए जाते थे। परन्तु मौजूदा हालात को देखते हुए, उसी स्कूल में परीक्षा केन्द्र बनाया जा सकता है, जिस स्कूल में बच्चा पढ़ता है। इससे सभी के लिए आसानी होगी तथा विद्यार्थियों व विद्यालय स्टाफ के लिए भी यह ठीक रहेगा।

शिक्षा मंत्री श्री कंवरपाल ने कहा कि इससे परीक्षा केंद्रों की संख्या बढ़ जाएगी जिससे वहां भीड-भाड़ नहीं होगी और सोशल डिस्टैंसिंग की भी पालना हो सकेगी। साथ ही, इससे विद्यार्थियों को ज्यादा दूरी तय नहीं करनी पड़ेगी और वे अपने ही स्कूल में पेपर दे सकेंगे। उन्होंने कहा यदि किसी कारण से कोई विद्यार्थी परीक्षा देने से वंचित रह जाता है तो उसे दोबारा मौका दिया जाएगा।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Haryana News

Post A Comment:

0 comments: