Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

हरियाणा ग्रामीण इलाकों में कोविड पर नकेल कसने के लिए सरकार ने उठाये कड़े कदम 

Corona-In-Haryana
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

 

चंडीगढ़, 18 मई - हरियाणा सरकार ने गांवों में कोविड-19 के मामलों में वृद्धि को रोकने के लिए एक ठोस अभियान शुरू किया है। हरियाणा के मुख्यमंत्री  मनोहर लाल ने स्थिति का जायजा लेने के बाद सभी जिला उपायुक्तों को युद्धस्तर पर अभियान चलाने के निर्देश दिए हैं। मुख्यमंत्री ने प्रशासन को इस चुनौती से निपटने के लिए सभी संसाधन जुटाने के निर्देश देते हुए कहा है कि किसी भी हालत में इस महामारी को गांवों में फैलने नहीं देना है।

उन्होंने कहा कि गांवों में सकारात्मक का माहौल बनाने की जरूरत है और राज्य सरकार किसी भी हाल में इसमें योगदान देने से नहीं चूकेगी।

मुख्यमंत्री ने यह भी निर्देश दिए हैं कि घर-घर जाकर कोविड रोगियों की जांच में किसी प्रकार की ढिलाई न बरती जाए। उन्होंने कहा कि न केवल रोगियों के इलाज के लिए बल्कि वायरस को और अधिक फैलने से रोकने के लिए पर्याप्त बुनियादी ढांचा होना चाहिए।

मुख्यमंत्री, जो व्यक्तिगत रूप से दिन-प्रतिदिन कोरोना की स्थिति की निगरानी कर रहे हैं, ने खतरे से निपटने के लिए ‘टेस्ट, ट्रैक एंड ट्रीट’ रणनीति का सख्ती से पालन करने का भी निर्देश दिया है, जिसके तहत हल्के व मध्यम लक्षणों वाले रोगियों को होम आइसोलेशन में रखा जा रहा है और राज्य सरकार इन रोगियों को ऑक्सीमीटर और आवश्यक दवाओं से युक्त ‘होम आइसोलेशन किट’ प्रदान कर रही है।

इसके अलावा, मल्टीडिसीप्लिनरी टीम, जिसमें प्रशिक्षु डॉक्टर, आशा और आंगनवाड़ी वर्कर्स शामिल हैं, को  जमीनी स्तर पर उतारा गया है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि हर ग्रामीण व्यक्ति की स्वास्थ्य जांच की जाए।

मुख्यमंत्री ने यह भी निर्देश दिए हैं कि हर गांव में एक आइसोलेशन सेंटर होना चाहिए। इसके लिए धर्मशालाओं, सरकारी स्कूलों या आयुष केंद्रों का उपयोग किया जा सकता है और इनमें सभी आवश्यक बुनियादी ढांचे की व्यवस्था की जाए। इस कार्य के लिए 10,000 तक की आबादी वाले गांवों की प्रत्येक ग्राम पंचायत को 30,000 रुपये, जबकि 10,000 से अधिक आबादी वाले गांवों की ग्राम पंचायत को सभी बुनियादी व्यवस्था करने के लिए 50,000 रुपये मिलेंगे।

इसके अतिरिक्त, 1.5 लाख से अधिक रैपिड एंटीजन टेस्ट किट वितरित की जा चुकी हैं। मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए हैं कि इन किटों की निर्बाध आपूर्ति जारी रहनी चाहिए ताकि मेडिकल टीमें  उपचारात्मक कदम उठा सकें।

हरियाणा ग्रामीण सामान्य स्वास्थ्य जांच योजना के तहत कल राज्यभर के 2095 गांवों को रैपिड एंटीजन टेस्ट के तहत कवर किया गया और 2958 व्यक्ति पॉजिटिव पाए गए। राज्य में अब तक 10 लाख लोगों की जांच की जा चुकी है।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

India News

Post A Comment:

0 comments: