Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने की पंचकूला में विकास शुल्क कम करने की घोषणा

Manohar-Lal-Panchkula
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

चंडीगढ़, 2 मार्च - पंचकूला के समग्र विकास को सुनिश्चित करने और निवेशकों को आकर्षित करने के लिए हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने आज पंचकूला में विभिन्न विकास शुल्क और करों को लगभग एक तिहाई कम करते हुए इन्हें मोहाली और ज़ीरकपुर के बराबर लाने की घोषणा की है।

मुख्यमंत्री ने आज यहां प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए कहा कि पंचकूला के विकास को सुनिश्चित करने के लिए ईडीसी और आईडीसी को मोहाली और ज़ीरकपुर के बराबर लाने का निर्णय लिया गया है ताकि पंचकूला को स्मार्ट सिटी, पर्यटन स्थल और एजुकेशन हब के रूप में विकसित किया जा सके।

मुख्यमंत्री ने कम की गई दरों की घोषणा करते हुए कहा कि रेजिडेंशियल प्लॉट  कॉलोनी के लिए ईडीसी/आईडीसी की दरें अब 1.24 करोड़ रुपये प्रति एकड़ से कम करके 43.72 लाख प्रति एकड़ कर दी गई है। इसी प्रकार, रेजिडेंशियल ग्रुप हाउसिंग कॉलोनी के लिए ईडीसी/आईडीसी की दरें 3.46 करोड़ रुपये प्रति एकड़ से कम करके 1.17 करोड़ रुपये प्रति एकड़ की गई है।

मुख्यमंत्री ने घोषणा करते हुए कहा कि वाणिज्यिक कॉलोनी के लिए ईडीसी/आईडीसी की दर 5.88 करोड़ रुपये प्रति एकड़ से घटाकर 1.52 करोड़ प्रति एकड़ की गई हैं। दीन दयाल जन आवास योजना के लिए ईडीसी/आईडीसी की दर 93.44 लाख रुपये प्रति एकड़ से कम करके 32.89 लाख रुपये प्रति एकड़ की गई हैं।

श्री मनोहर लाल ने कहा कि अफोर्डेबल ग्रुप हाउसिंग कॉलोनी के लिए ईडीसी/आईडीसी की दर 89.11 लाख रुपये प्रति एकड़ से कम करके 38.87 लाख प्रति एकड़ कर दी गई है। इसी प्रकार, वेयरहाउस / कोल्ड स्टोरेज के लिए ईडीसी / आईडीसी की दर अब 14.30 लाख रुपये प्रति एकड़ तय की गई है, जबकि पहले यह दर 2.96 करोड़ रुपये प्रति एकड़ थी।

मुख्यमंत्री ने आगे घोषणा करते हुए कहा कि उद्योग के लिए ईडीसी/आईडीसी की नई दर अब 14.30 लाख रुपये प्रति एकड़ तय की गई है, जबकि पहले यह दर 2.94 करोड़ रुपये प्रति एकड़ थी। इसी प्रकार, संस्थानों के लिए ईडीसी/आईडीसी की दर 77 लाख रुपये प्रति एकड़ से घटाकर 8.68 लाख रुपये प्रति एकड़ की गई है।

उन्होंने कहा कि मैरिज पैलेस / बैंक्वेट हॉल / होटल के लिए ईडीसी/आईडीसी की दरें घटाकर 25.26 लाख रुपये प्रति एकड़ की गई है, जबकि पहले यह दर 3.17 करोड़ रुपये प्रति एकड़ थी। इसी प्रकार, पेट्रोल पंपों के लिए ईडीसी/आईडीसी की दर 3.42 करोड़ रुपये प्रति एकड़ से घटाकर 43.29 लाख प्रति एकड़ कर दी गई है। अस्पतालों के लिए ईडीसी/आईडीसी की दर 17.31 लाख रुपये प्रति एकड़ तय की गई है, जबकि पहले यह दर 77 लाख रुपये प्रति एकड़ थी।

इस मौके पर मुख्यमंत्री के मुख्य प्रधान सचिव श्री डी. एस. ढेसी, मुख्यमंत्री के मीडिया सलाहकार श्री अमित आर्य, वित्त विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री टी. वी. एस. एन. प्रसाद, मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव और सूचना, जनसंपर्क एवं भाषा विभाग के महानिदेशक डॉ. अमित अग्रवाल, सलाहकार सार्वजनिक सुरक्षा, शिकायत, सुशासन और इंचार्ज, सीएम विंडो श्री अनिल कुमार राव सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Haryana News

Post A Comment:

0 comments: