Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

मानेसर क्षेत्र में 100 बैड का अस्पताल बनाने की सीएम की घोषणा 

Haryana-CM-Manesar-News
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

चंडीगढ़, 13 फरवरी- हरियाणा के मुख्यमंत्री  मनोहर लाल ने मानेसर क्षेत्र में 100 बैड का अस्पताल बनाने की घोषणा की। इसके लिए जल्द प्रक्रिया शुरू की जाएगी। यह अस्पताल बनने तक स्वास्थ्य विभाग यहां पर अस्थाई डिस्पेंसरी की व्यवस्था करवाएगा। मुख्यमंत्री ने मानेसर क्षेत्र में महिला पुलिस थाना खुलवाने की भी घोषणा की।

इसके अलावा, मुख्यमंत्री ने आईएमटी मानेसर के उद्यमियों की मांग पर वहां पर 200 तक एफएआर मंजूर करने की भी घोषणा की। उन्होंने आईएमटी मानेसर के सैक्टर-1 की जोनिंग भी रिवाइज करने का ऐलान किया। इसके अलावा, फायर एनओसी लेने की प्रक्रिया का सरलीकरण करने का ऐलान किया और कहा कि वहां पर 18 फीट उंचाई के भवनों को फायर एनओसी प्राप्त करने की अनुमति भी दी जाएगी।

मुख्यमंत्री ने आज गुरुग्राम में आईएमटी मानेसर के उद्यमियों के साथ बैठक कर उनकी समस्याएं सुनी और मौके पर ही उनका समाधान किया। इस दौरान मुख्यमंत्री ने बताया कि मानेसर को मैट्रो रेल से जोडऩे के लिए 8 हजार करोड़ रुपये  की परियोजना तैयार की जा रही है। यह परियोजना अभी पाइपलाइन में है। हरियाणा मास रैपिड ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन द्वारा लागू की जाने वाली इस परियोजना के अंतर्गत मैट्रो रेल लाइन मानेसर होते हुए बावल तक बनेगी। उन्होंने कहा कि उद्यमी प्रदेश की आर्थिक स्थिति और बेहतर करने में सरकार का सहयोग करें। समस्याएं सुनने के दौरान आईएमटी मानेसर में पुरानी स्ट्रीट लाइटों के स्थान पर एलईडी लाइटें लगाने की मांग पर मुख्यमंत्री ने कहा कि इसके लिए 14.80 करोड़ रुपये का प्रोजेक्ट बना लिया गया है और जल्द ही ये लाइटें लगा दी जाएंगी।

खिलौनों के उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए एक उद्यमी द्वारा दिए गए सुझाव पर मुख्यमंत्री ने बताया कि फरीदाबाद और उत्तरी हरियाणा में भी एक स्थान पर टॉय सिटी बनाई जाएगी। इन परियोजनाओं पर विचार चल रहा है। आईएमटी मानेसर की एंट्री को सुंदर व भव्य बनाने के लिए वहां पर सुंदर गेट बनवाया जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि इस गेट का अच्छा डिजाइन बनाने वाले को एचएसआईआईडीसी 10 हजार रुपये का ईनाम देगी।

बिजली निगम द्वारा वाणिज्यिक ईकाईयों पर भारी पैनल्टी लगाए जाने का मामला मुख्यमंत्री के समक्ष उठाया गया था जिस पर मुख्यमंत्री ने कहा कि कॉमर्स या इंडस्ट्री जिस किसी का भी रेट ज्यादा होगा वह रेट एंटरप्रेन्योर पर लगेगा, ऐसा प्रावधान जल्द ही कर दिया जाएगा। इसके बाद भारी पैनेल्टी नहीं लगेगी।

इस मौके पर मुख्यमंत्री ने अपने संबोधन में कहा कि आईएमटी मानेसर का नाम न केवल हरियाणा बल्कि देश में है। यहां पर व्यवस्थाएं और बेहतर बनाई जाएं , इस पर सरकार काम कर रही है। उन्होंने आशा जताई कि नवगठित मानेसर नगर निगम के माध्यम से उद्यमियों की बहुत सारी समस्याओं जैसे स्वच्छता, सीवरेज, स्ट्रीट लाइट आदि का हल हो जाएगा। उन्होंने कहा कि इंडस्ट्री का अपना एक महत्व है। हम चाहते हैं कि इंडस्ट्री बेरोजगार युवाओं के लिए ज्यादा से ज्यादा रोजगार के अवसर सृजित करे। उन्होंने कहा कि मध्यम और सूक्ष्म इकाईयों के लिए हरियाणा में अलग से एमएसएमई विभाग बनाया गया है ताकि उन्हें ज्यादा सुविधाएं मिलें।

इस अवसर पर सोहना के विधायक श्री संजय सिंह, पटौदी के विधायक श्री सत्यप्रकाश जरावता, बादशाहपुर के विधायक श्री राकेश दौलताबाद, मुख्यमंत्री के मीडिया सलाहकार श्री अमित आर्य, पब्लिक सेफटी, गुड गर्वनेंस तथा ग्रीवेंस एडवाइजर अनिल राव, उपायुक्त डॉ. यश गर्ग, पुलिस आयुक्त श्री के के राव सहित कई गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Faridabad News

Post A Comment:

0 comments: