Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

टिकरी बॉर्डर पर हरियाणा के लोगों ने पेश की भाईचारे की अनूठी मिशाल

kisan-andolan-haryana
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

बहादुरगढ़/टिकरी बॉर्डर: आज गुरु गोविन्द सिंह जी की जयंती पर हरियाणा के लोगों ने एक अनूठी मिसाल पेश की। हरियाणा के भाइयों ने बॉर्डर पर बड़ी संख्या में काले कानूनों को लेकर आन्दोलन कर रहे सिख भाइयों ke साथ मिलकर गुरु गोविन्द सिंह जी का गुरु पर्व बड़ी धूमधाम से मनाया। हरियाणा पंजाब एकता मंच व भारतीय किसान यूनियन ने गुरु गोविन्द सिंह जी के गुरु पर्व पर दिल्ली गुरुद्वारा प्रबंधक कमिटी के सहयोग से नगर कीर्तन निकाला, जिसमें बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं ने भाग लिया।


हरियाणा पंजाब एकता मंच के राष्ट्रीय अध्यक्ष सतीश राणा ने बताया कि बहादुरगढ़ में श्रीराम चौक से नगर कीर्तन शुरू होकर नजफगढ़ रोड नियर कबड्डी चौक तक निकाला गया। हरियाणा की प्रमुख खापों हुड्डा खाप, अहलावत खाप, मालिक खाप, दहिया खाप, बराला खाप, देशवाल खाप के प्रधानों ने पंज प्यारों का स्वागत किया। इस दौरान लंगर लगाया गया और सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन भी किया गया।

सतीश राणा ने कहा कि तीन कृषि कानूनों को रद्द करवाने के लिए चल रहे इस आंदोलन ने देश को एकजुट करने का काम किया है, खासतौर पर पंजाब और हरियाणा के लोगों में बीच भाईचारा बहुत बढ़ा है, अब दोनों प्रदेशों के लोग एक दूसरे के पर्वों, त्योहारों को मिलकर मना रहा हैं.

उन्होंने कहा की भाषा का जो मिलन इस आंदोलन में हुआ है वो बहुत अनूठा है, हरियाणा के लोग पंजाब के लोगों के साथ पंजाबी में बात करने लगे हैं और पंजाबी बोलने लगे हैं वही पंजाब के लोग हरियाणा के लोगों के साथ हरियाणा की बोली बोलते हैं। दोनों एक दूसरे के सुख दुःख को बाँट रहे हैं।

आज मनाये गए गुरु पर्व में पंजाब के साथ साथ हरियाणा के लोगों ने बड़ी संख्या में भाग लिया। इस कार्यक्रम को सफल बनाने में भारतीय किसान यूनियन के जिला प्रधान जय भगवान्, देशवाल खाप के प्रधान देवेंदर देशवाल, संदीप सरपंच, जगजीत हुड्डा आदि ने मुख्य भूमिका निभायी।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Faridabad News

Post A Comment:

0 comments: