Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

श्रमिकों व गरीब परिवारों के बच्चों को सरकारी स्कूलों में दिलाएं दाखिला : प्रधान सचिव  

Haryana-School-News
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

पलवल, 9 जनवरी। विकास एवं पंचायत विभाग हरियाणा के प्रधान सचिव सुधीर राजपाल ने कहा कि श्रमिकों के बच्चे या अन्य गरीब परिवारों के बच्चे जो स्कूलों में नहीं जा पा रहे, उन्हें सरकारी स्कूलों में दाखिल करवाने या नजदीकी आंगनवाडी में रजिस्टे्रेशन करवाने की व्यवस्था करें। इसके लिए निर्माण स्थलों के आस-पास व शहरों में विभिन्न स्थानों पर घूमने वाले बच्चों को चिन्हित करें।

श्री सुधीर राजपाल शुक्रवार को लोक निर्माण विभाग के विश्राम गृह के सभागार में जिला में चल रहे विकास कार्यों की प्रगति की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने विभिन्न विभागों से संबंधित विकास कार्यों व विभिन्न विभागों से संबंधित जनकल्याणकारी योजनाओं व सेवाओं के तहत जिला में हुए कार्यों की समीक्षा व संबंधित विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि अमु्रत योजना के तहत सीवर लाइन बिछाने व पेयजल आपूर्ति की लाइन बिछाने के कार्य में और तेजी लाई जाए तथा संबंधित फर्म को इसके लिए सख्त निर्देश दिए जाएं तथा उसके काम की निरंतर मॉनीटरिंग भी करते रहें। इसके अलावा उन्होंने हथीन बाइपास के निर्माण कार्य व इसके लिए जमीन एक्वायर संबंधित कार्यों की प्रगति की समीक्षा की और निर्देश दिए कि जमीन एक्वायर से संबंधित जो भी समस्या है उसे जल्द निपटाया जाए। इसी प्रकार ई-गवर्नेस के तहत उन्होंने कृषि भूमि व गैर-कृषि भूमि संबंधित आईडी जनरेट करने संबंधित कार्य की समीक्षा की, जिस पर जिला राजस्व अधिकारी ने बताया कि इसके लिए जिला के अधिकतर गांवों में यह कार्य पूर्ण कर लिया गया है तथा पांच फरवरी से मेरी फसल मेरा ब्यौरा के तहत ई-गिरदावरी का कार्य शुरू किया जाएगा। स्वामित्व योजना के तहत प्रधान सचिव ने निर्देश दिए कि इसके तहत सभी प्रोपर्टी की आईडी तैयार की जाए तथा उसका नक्सा तैयार कर गांवों में प्रत्येक घरों तक इसे उपलब्ध करवाएं तथा गांव में मुनादी भी करवाएं ताकि बाद में किसी प्रकार का विवाद उत्पन्न न हो।

परिवार पहचान-पत्र के संबंध में हुई प्रगति के बारे में अतिरिक्त उपायुक्त सतेंद्र दूहन ने बताया कि इस कार्य में जिला पूरे प्रदेश में तीसरे स्थान पर है और जिला में तेजी से यह काम किया जा रहा है। सरल केंद्र से संबंधित योजनाओं की समीक्षा करते हुए प्रधान सचिव ने कहा कि जन्म प्रमाण पत्र के कार्य को और सुगम बनाते हुए इसे संबंधित परिवार को ई-मेल पर ही भेज दिया जाए ताकि उसे सरल केंद्र तक आना ही न पड़े। उन्होंने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की समीक्षा की तथा उपनिदेशक कृषि डा. महावीर सिंह ने बताया कि इस योजना के तहत जिला में 59 हजार 943 किसानों को अब तक लाभ मिला है। उन्होंने निर्देश दिए कि स्कूलों में मिलने वाला मिड-डे-मिल बच्चों को घर पर उचित तरीके से वितरित किया जाए। उपायुक्त नरेश नरवाल ने प्रधान सचिव सुधीर राजपाल का स्वागत किया तथा जिला में चल रहे विकास कार्यों के बारे में विस्तृत जानकारी दी।

इस अवसर पर जिला नगर आयुक्त मोनिका गुप्ता, नगराधीश अंकिता, जिला परिषद पलवल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अमित कुमार, एसडीएम पलवल कंवर सिंह, एसडीएम हथीन वकील अहमद, एसडीएम होडल संदीप अग्रवाल, जिला राजस्व अधिकारी रामफल, उपनिदेशक कृषि डा. महावीर सिंह, सिविल सर्जन डा. ब्रह्मïदीप सहित संबंधित विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Faridabad News

Post A Comment:

0 comments: