Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

11वें राज्य स्तरीय राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर क्या बोले हरियाणा के मुख्य सचिव, जानें 

Haryana-News
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

 

चंडीगढ, 25 जनवरी - हरियाणा के मुख्य सचिव  विजय वर्धन ने कहा है कि प्रदेश के सभी नागरिकों को अपने  वोट का अधिकार बिना किसी भय, बाधा और पूर्ण स्वतऩ्त्रता से प्रयोग करना चाहिए। मतदाताओं को संकल्प लेना चाहिए कि वे अपने मत का अधिकार जाति, धर्म से ऊपर उठ कर करगे।

मुख्य सचिव आज यहां 11वें राज्य स्तरीय राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित कर रहे थे। इस कार्यक्रम में प्रदेश भर से सभी उपायुक्त , जिला स्तर के वरिष्ठ अधिकारी एवं विभाग से सबंधित अधिकारी वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से जुड़े । मुख्य सचिव ने राष्ट्रीय मतदाता दिवस कार्यक्रम में उपस्थित लोगों को मताधिकार का प्रयोग करने की शपथ दिलाई। इस मौके पर स्वीप (सुव्यवस्थित मतदाता शिक्षा एवं निर्वाचक सहभागिता) के तहत प्रचार सामग्री का विमोचन भी किया।

इस अवसर पर उन्होंने कहा कि भारत का लोकतंत्र दुनिया में सर्वश्रेष्ठ है। भारतीय संविधान की सबसे बड़ी विशेषता यही है कि इसने सभी नागरिकों को लिंग, वर्ग भेद के बिना मतदान का अधिकार दिया है। बहुत से देशों में महिलाओं को हमारे देश में लोकतंत्र की सुदृढ़ व्यवस्था देखकर मतदान का अधिकार मिला। चुनाव लोकतंत्र का त्योहार है। मताधिकार बहुत बड़ी जिम्मेदारी है। उन्होंने कहा कि भारत में ईवीएम द्वारा हुए चुनावों की सफलता देखते हुए ही अन्य देशों द्वारा चुनाव आयोग से जुड़े अधिकारियों को ईवीएम की ट्रेनिंग देने के लिए बुलाया गया । उन्होंने मतदान सूची में जुडे नये  युवाओं से आहवान किया कि उन्हेें वोट का अधिकार मिलने के साथ -साथ उन पर देश के प्रति जिम्मेवारी भी बड़ी है इसलिए उन्हे बिना किसी भेदभाव एवं लालच के अपने अधिकार का प्रयोग करना चाहिए ताकि मतदान प्रक्रिया समावेशी एवं भय मुक्त हो सके।

उन्होंने मतदाता दिवस के उपलक्ष्य में करवाई गई राज्य स्तरीय निबन्ध प्रतियोगिता के विजेताओं को पुरस्कार देकर सम्मानित किया। इस प्रतियोगिता के महाविद्यालय वर्ग में गुरुग्राम की चंद्रकांता प्रथम , कैथल की संजना और आदमपुर के संजय द्वितीय और कालका से सुदेश तृतीय रहे। इसी प्रकार, स्कूल वर्ग में अम्बाला शहर के तरुण कुमार प्रथम ,जींद के आदित्य और पलवल की अलका द्वितीय एवं फतेहाबाद कि अंजली तृतीय रही। इस अवसर पर श्री विजय वर्धन ने मतदाता सूची में जुड़े नये मतदाताओं को इलेक्ट्रोनिक मतदाता कार्ड भी दिये।

कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित गृह विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री राजीव अरोड़ा ने कहा कि मतदाता लोकतंत्र का मजबूत स्तम्भ होते हैं। चुनाव आयोग द्वारा सुधारात्मक प्रयासों का परिणाम ही ई-एपिक जैसी सुविधा का शुरू होना है। उन्होंने ईवीएम और वीवीपैट की उपयोगिता और निष्पक्षता पर भी प्रकाश डाला।

प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्री अनुराग अग्रवाल ने मुख्य अतिथि श्री विजय वर्धन का स्वागत किया और राज्य में पिछले दिनों कोविड-19 महामारी के बीच बरोदा उपचुनाव और निकाय चुनाव को सफलतापूर्वक और शांतिपूर्वक कराए जाने के सम्बंध में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि आयोग ने कोविड 19 के मद्देनजर सभी प्रकार की एहतियात बरतते हुए चुनाव कराए। उन्होंने बताया कि 2020 में मतदाता सूचियों का दो बार पुनरीक्षण कर प्रकाशन किया गया। राष्ट्रीय मतदाता दिवस 2011 से मनाया जा रहा है। इस बार 11वें राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर दो कार्यक्रमों की शुरुआत की गई है। इनमें ई-एपिक कार्ड (इलेक्ट्रॉनिक फोटो आइडेंटिटी कार्ड) और प्रिजन रेडियो स्टेशन की शुरुआत की गई है।

हरियाणा की अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी हेमा शर्मा ने धन्यवाद प्रस्ताव प्रस्तुत किया। इस कार्यक्रम में पंचकुला के उपायुक्त श्री मुकेश आहूजा भी उपस्थित थे। कार्यक्रम में भारत के मुख्य चुनाव आयुक्त श्री सुनील अरोडा का संदेश भी चलाया गया।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Haryana News

Post A Comment:

0 comments: