Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

खेलों के प्रोत्साहन में कोई कमी नहीं छोड़ेंगे- खट्टर  

Haryana-CM-In-Panchkula
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

  

चंडीगढ़,12 जनवरी-हरियाणा के मुख्यमंत्री  मनोहर लाल ने कहा कि युवा युग का वाहक होता है और अपने युग को किस दिशा में लेकर जाना है, यह पूरी तरह से युवा के हाथ में होता है।

मुख्यमंत्री आज पंचकूला में हरियाणा खेल विकास एवं कल्याण समिति द्वारा खेल पुरस्कार विजेताओं का मानदेय बढ़ाने पर उनके सम्मान में आयोजित एक समारोह में बोल रहे थे। इस अवसर पर केंद्रीय जल शक्ति राज्यमंत्री श्री रतन लाल कटारिया, हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञान चंद गुप्ता और खेल एवं युवा मामले राज्य मंत्री श्री संदीप सिंह भी मौजूद रहे।

श्री मनोहर लाल ने कहा कि भले ही आज आप मुझे सम्मानित कर रहे हों लेकिन वास्तव में, मैं आपका अभिनंदन करने यहां आया हूं क्योंकि आप खिलाड़ी ही युवाओं के प्रेरणास्रोत हैं। उन्होंने कहा कि आज  स्वामी विवेकानंद का जन्म दिन है जिसे राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में मनाया जाता है। युवा उम्र से नहीं बल्कि कामों से होता है। बचपन में स्वामी विवेकानंद का नाम नरेंद्र था जिन्होंने समाज सुधार का कार्य किया। वहीं आज प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के रूप में एक और नरेंद्र है जो पूरे देश को एक नई दिशा देने का काम कर रहे हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि नीवं अच्छी होगी तो इमारत अपने आप अच्छी बनती है। इसलिए सबसे पहले हमें बचपन को संभालना है। उन्हें ठीक से शिक्षित और संस्कारित करना है, तभी भविष्य उज्जवल होगा।

उन्होंने कहा कि शिक्षा में रुचि रखने वालों के लिए सरकार द्वारा शिक्षा, कौशल और रोजगार के क्षेत्र में कई तरह की योजनाएं चलाई जा रही हैं। लेकिन यदि किसी की रुचि शारीरिक दम-खम दिखाने में है तो उसे खेलों के क्षेत्र में प्रोत्साहित किया जाना चाहिए। संयोग से हरियाणा में खेल में रुचि रखने वाले युवाओं की कमी नहीं है और हमारे युवाओं का मन खेल व फौज में बखूबी लगता है। यही कारण है कि देश की आबादी का मात्र 2 प्रतिशत होने के बावजूद सेना में हमारे युवाओं की भागीदारी 11 प्रतिशत  है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार की बेहतरीन खेल नीति की बदौलत विभिन्न खेल स्पर्धाओं में कुल मेडल का 33 प्रतिशत हरियाणा के खिलाड़ी लेकर आते हैं। उन्होंने कहा कि आज हरियाणा में दी जाने वाली अवार्ड मनी देश-दुनिया में सबसे ज्यादा है। राज्य सरकार द्वारा ओलंपिक में स्वर्ण पदक विजेता को 6 करोड़ रुपए, रजत पदक विजेता को 4 करोड़ तथा कांस्य पदक विजेता को ढाई करोड़ रुपए की राशि दी जाती है। इसके अलावा, अन्य खेलों के पदक विजेताओं को भी यथोचित सम्मान दिया जाता है। उन्होंने कहा कि अर्जुन अवॉर्डी को 2008 में 5000 रुपए की राशि दी जाती थी जिसे अब बढ़ाकर 20000 रुपए कर दिया गया है।

मुख्यमंत्री ने समारोह में मौजूद विभिन्न अवार्डियों को संबोधित करते हुए कहा कि एक खिलाड़ी के रूप में हमने आपको खेल मंत्री दिया है और भविष्य में भी सरकार की तरफ से खेलों के प्रोत्साहन में कोई कमी नहीं रहने दी जाएगी।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा बचपन से ही खिलाडय़िों की प्रतिभा तराशने के मकसद से शुरू की गई कैच देम यंग की नीति के तहत प्रदेश भर में 500 से अधिक खेल नर्सरियां चलाई जा रही हैं।

इस अवसर पर केंद्रीय जल शक्ति राज्य मंत्री श्री रतनलाल कटारिया, हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञान चंद गुप्ता और खेल एवं युवा मामले राज्यमंत्री श्री संदीप सिंह ने भी अपने विचार रखे।

समारोह के दौरान विभिन्न अवार्डियों द्वारा मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल को सम्मानस्वरूप शॉल, गदा और  प्रशस्ति पत्र भेंट किया गया। केंद्रीय जल शक्ति राज्य मंत्री श्री रतनलाल कटारिया तथा विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञान चंद गुप्ता को  प्रशस्ति पत्र और स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया। इसी तरह खेल एवं युवा मामले राज्यमंत्री श्री संदीप सिंह को शॉल, हॉकी स्टिक तथा प्रशस्ति पत्र भेंट किया गया।

हरियाणा अवॉर्डी एसोसिएशन के अध्यक्ष श्री भीम सिंह ने मुख्यमंत्री और अन्य अतिथियों का स्वागत किया तथा एसोसिएशन के महासचिव श्री राजकुमार सांगवान ने अतिथियों का धन्यवाद किया।

समारोह में मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव श्री योगेंद्र सिंह, उप-प्रधान सचिव श्रीमती आशिमा बराड़, खेल एवं युवा मामले विभाग के निदेशक श्री एस.एस. फुलिया, म्युनिसिपल कमिश्नर श्री आर. के. सिंह, प्रदेशभर से आए द्रोणाचार्य अवार्डियों, अर्जुन अवार्डियों, ध्यानचंद अवार्डियों और तेनजिंग नोर्गे अवार्डियों के अलावा राज्य सरकार के कई वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Faridabad News

Post A Comment:

0 comments: