Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

फरीदाबाद में बनाये जाने लगे परिवार पहचान पत्र

Pariwar-Pahchan-Patra
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

फरीदाबाद,20 दिसम्बर। उपायुक्त यशपाल के दिशा निर्देशो पर सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार जिला आम जनता के लिए प्रशासन द्वारा परिवार पहचान पत्र बनाने का कार्य निरन्तर किया जा रहा है। शनिवार और रविवार को भी सार्वजनिक स्थानो पर कैम्प लगा कर शहरी तथा ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों के परिवार पहचान पत्र बनाए जा रहे हैं।

अतिरिक्त उपायुक्त कम परिवार पहचान पत्र बनाने के  जिला नोडल अधिकारी सतबीर मान के मार्ग दर्शन में शनिवार तथा रविवार को प्रातः 09:30 बजे से प्रशासन द्वारा शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में जनप्रतिनिधियों और वैलफेयर सोसायटियो के प्रतिनिधियो के सहयोग से आम जन के लिए परिवार पहचान पत्र बनाने के कार्य की शुरुआत की गई।

 उन्होंने बताया कि जिला में शनिवार और रविवार को प्रशासन द्वारा वैलफेयर सोसायटियो के प्रतिनिधियो के सहयोग से लोगों के परिवार पहचान पत्र बनाने में सहयोग अच्छा सहयोग मिल रहा है। 

 बङखल उपमंडल में इन दो दिनों में सैकड़ों परिवारों के पहचान पत्र अपडेट कर दिए गए हैं।

 अतिरिक्त उपायुक्त सतबीर मान ने बताया कि सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार भविष्य में परिवार पहचान पत्र बनाने के बाद सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ,बुढापा पैंशन सहित अन्य सभी सरकारी लाभ लोगों को इसी के माध्यम से मिलेंगे ।

 उन्होंने बताया कि परिवार पहचान पत्र बनाने के लिए जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। गत शनिवार और आज रविवार को बङखल उपमंडल में दो स्थानों पर प्रातः 09:30 बजे से सायं 5:00 बजे तक प्रशासन द्वारा सम्बन्धित वैलफेयर सोसायटियो के प्रतिनिधियो के सहयोग से ये परिवार पहचान पत्र बनाने के लिए अभियान कैम्पों का आयोजन किया गया है । ये कैम्प आम जन की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए और सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए प्रशासन द्वारा वैलफेयर सोसायटियो के प्रतिनिधियो के सहयोग से आयोजित किए जा रहे हैं।

 एडीसी सतबीर मान ने बताया कि परिवार पहचान पत्र बनाने के लिए परिवार की दो आईडी और आधार कार्ड व आय कर दाता हो तो उसका पैन कार्ड होना अनिवार्य है। बङखल उपमंडल में दो दिवसीय कैम्पों के नायब तहसीलदार यशवतं सिंह को  इनका प्रशासनिक इन्चार्ज बनाया गया है।

 नायब तहसीलदार यशवतं सिंह ने बताया कि परिवार पहचान पत्र बनवाने के निम्नलिखित दस्तावेज की जरूरत होती है। परिवार के सभी सदस्यों के आधार कार्ड संख्या, दिव्यांगता प्रमाण पत्र (यदि कोई दिव्यांग है),  मोबाइल नम्बर,  21 वर्ष से अधिक आयु के सभी सदस्यों के बैंक खाता संख्या, IFSC code, पैन कार्ड संख्या, वोटर कार्ड संख्या, राशन कार्ड संख्या (यदि बीपीएल है।

 उन्होंने बताया कि गत शनिवार मॉडर्न विद्या मंदिर स्कूल, भूड़ कालोनी opposite सेक्टर 29 में और आज रविवार को सैनिक कालोनी की मैन मार्केट में  सुबह 9 :30 बजे से सायं पांच बजे तक लोगों के परिवार पहचान पत्र बनवाएं गए। शनिवार सैकङो परिवारों पहचान पत्र बनाने के जरूरी कागजात आनॅ लाइन अपलोड किए गए हैं। उन्होंने आगे  बताया कि रविवार को सैनिक कालोनी की मैन मार्केट में आम जन के परिवार पहचान पत्र बनाने का पीपीपी मोड पर किया गया।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Faridabad News

Post A Comment:

0 comments: