Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

चैन से सोएं जिले के 40 लाख लोग, जल्द शुरू होगी फरीदाबाद पुलिस की ऐतिहासिक पाठशाला 

Faridabad-CP-OP-Singh-Sps
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

फरीदाबाद: शहर की जनसँख्या 35 से 40 लाख के आस-पास है और ये लगभग 40 लाख लोग हजार-दो हजार या ज्यादा से ज्यादा चार हजार लोगों से परेशान रहते हैं। ये लगभग चार हजार लोग वो लोग हैं जिनमे से कुछ ने मजबूरी वश तो कुछ ने आदतन अपराध का रास्ता चुन लिया है। कुछ नशे के आदि हो चुके हैं और नशे की पूर्ति के लिए जिले में अपराध को अंजाम दे रहे हैं। इस सबको सुधारकर  शहर में अपराध को जड़ से ख़त्म किया जा सकता है। ये सोंच फरीदाबाद के पुलिस कमिश्नर ओपी सिंह की है और फरीदाबाद में अपराध जड़ से ख़त्म करने के लिए इसी सप्ताह के अंत में फरीदाबाद पुलिस की ऐतिहासिक पाठशाला शुरू हो सकती है। 

इस ऐतिहासिक पाठशाला के लिए सीपी ओपी सिंह के नेतृत्व में एसीपी हेडक्वार्टर आदर्श दीप सिंह कई दिनों से शहर के खास लोगों से मिल रहे हैं और एक टीम बना रहे हैं। इस टीम के सदस्यों से पुलिस कमिश्नर ओपी सिंह मिल चुके हैं और टीम में फरीदाबाद के ऐसे लोग शामिल किये गए हैं जो अपने आप में खास महत्व रखते हैं जैसे कि शिक्षा से जुड़े लोग, स्वास्थ्य से जुड़े लोग, खेल से जुड़े लोग, योग गुरु, विभिन्न क्षेत्रों में ख्याति उपलब्ध कर चुके लोग प्रमुख हैं। ये सभी पुलिस की पाठशाला में शहर के युवाओं को सुधारने के लिए अपना योगदान देंगे। 

सीपी ओपी सिंह का कहना है किया  युवा देश के भविष्य होते हैं।  उन्हीं के हाथों में देश की उन्नति की बागडोर होती है।  किसी भी देश की प्रगति का जिम्मा वहां के युवाओं पर होता है।  युवाओं की सोच नई होती है।  उनमें इतना उत्साह होता है, जो किसी कार्य को परिणाम तक पहुंचा सकते हैं। फरीदाबाद जिले में 35 से 40 लाख की जनसख्या में युवाओं की संख्या ज्यादा है और इस जिले के युवा इस जिले का भविष्य हैं इसलिए राह से भटके  युवाओं को सही राह पर लाना फरीदाबाद पुलिस की प्राथमिकता है। 

पुलिस कमिश्नर ओपी सिंह के मुताबिक   हमारा लक्ष्य है कि अधिक से अधिक युवाओं को हम इस  पाठशाला के माध्यम से जागरूक कर फरीदाबाद में अपराध को जड़  से ख़त्म करें और फरीदाबाद की उभरती प्रतिभाओं को हम सही दिशा दें ताकि वो इस शहर का नाम  रोशन कर सकें। उन्होंने बताया कि कोरोना गाइडलाइंस के चलते एक साथ सभी युवाओं को एक जगह जागरूक नहीं कर सकते इसलिए सभी थाना क्षेत्रों में अलग-अलग दिन इस पाठशाला का आयोजन करने पर विचार चल रहा है । 

सीपी ओपी सिंह के मुताबिक इस पाठशाला में  भाग लेने वाले युवाओं को जागरूक किया जाएगा और शहर में अच्छा काम कर रहे युवाओं को सम्मानित भी किया जाएगा। उनके मुताबिक वर्तमान में  समय की मांग है कि प्रतिस्पर्धा के इस युग में युवा अपने कार्यों में श्रेष्ठता लाएं और संघर्ष कर, विजयी होना सीखें। साथ ही ऐसा कार्य करें कि आने वाले पीढ़ी के लिए मागदर्शक बने।  आज अनेक बुराईयां देश को खोखला कर रही है।  इन परिस्थितियों में  युवा शक्ति को जागृत होना होगा और अपने सकारात्मक सोच के साथ अपने ऊर्जा को अच्छे कार्यों में लगाएं। 

सीपी ओपी सिंह के मुताबिक  फरीदाबाद के कुछ युवा गलत लोगों का साथ पकड़कर खुद भी गलत रास्ते पर चलने लगे हैं और अपराध के रास्ते पर जा रहे हैं। ऐसे युवाओं को जागरूक कर सही रास्ते पर लाना इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य होगा। 

कार्यक्रम की रूपरेखा फिलहाल तैयार हो रही है। संभव है इसे हफ्ते के आख़िरी दिन इस कार्यक्रम का श्री-गणेश हो जाये और उसके बाद जिले के सभी 24 थाना क्षेत्रों में ये कार्यक्रम आयोजित किया जाये। 

आपको बता दें कि फरीदाबाद के लगभग सभी मोस्टवांटेड जेल भेजे जा चुके हैं। शहर में अब बड़े अपराध न के बराबर हैं। सीपी ओपी सिंह की सोंच है कि शहर में छोटे अपराध भी न हों। किसी के घर में चोरी न हो, जिले  के लोग रात दिन चैन की साँस लें। सीपी ओपी सिंह की सोंच है कि अगर कोरोना काल के दौरान कुछ युवा काम काज ठप्प होने से अपराध करने लगे हैं तो ऐसे युवाओं को भी हम सुधार सकते हैं। फरीदाबाद उद्योगनगरी कहा जाता है। हजार-दो हजार भटके युवाओं को उद्योगों में लगाया जा सकता है। 

सीपी ओपी सिंह के मुताबिक़ आजकल के युवाओं में गुस्सा बहुत है मामूली सी बात वो बर्दाश्त नहीं कर पाते हैं और लड़ाई कर बैठते हैं और मामला थाने चौकी पहुँचता है तो उन पर केस दर्ज होता है और वो अपराधी कहे जाने लगते हैं। ऐसे युवाओं को पुलिस की पाठशाला में समझाया जायेगा। हम नहीं चाहते हैं कि हम युवाओं पर आपराधिक मामले दर्ज करें। कुछ मामले रोड रेज के आते हैं जहाँ मामूली विवाद के बाद बड़ी वारदातें हो जाती हैं। न चाहते हुए भी बड़े अपराध अचानक हो जाते हैं। ऐसे में युवाओं का भविष्य ख़राब हो जाता है। पाठशाला में ऐसे युवाओं को भी खास शिक्षा खास क्षेत्र में ख्याति अर्जित कर चुके विशेषज्ञ देंगे। ये खबर अभी आधी से भी कम है, आगे आपको बताएँगे कि पुलिस कमिश्नर ओपी सिंह की सोंच कितनी बड़ी है। ये पाठशाला यूं ही ऐतिहासिक नहीं होगी। 


फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Faridabad News

Post A Comment:

0 comments: