Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

धर्मान्तरित लोग आरक्षण का दोहरा लाभ न उठाएं- जनजाति सुरक्षा मंच फरीदाबाद

Janjati-Suraksha-Manch-Faridabad
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

 

फरीदाबाद 23 नवम्बर,2020: जनजाति सुरक्षा मंच फरीदाबाद ने धर्मान्तरित लोग आरक्षण का दोहरा लाभ न उठाएं इस संबंधित मांग पत्र को प्रधानमंत्री के नाम से जिला उपायुक्त के माध्यम से सौंपा गया। उपायुक्त के अनुपस्थिति में नायब तहसीलदार ने ज्ञापन स्वीकारा। ज्ञापन देने वालों में हिंदु संगठनों के प्रतिनिधि मौजूद रहे।

सेक्टर 12 लघु सचिवालय पर आयोजित कार्यक्रम में जिला के कई हिंदु संगठनों के प्रतिनिधि शामिल हुए। वनवासी कल्याण आश्रम हरियाणा के प्रांत संपर्क प्रमुख श्रीभगवान जी के नेतृत्व में जन जाति सुरक्षा मंच, हिंदु जागरण मंच, बजरंग दल एवं अन्य हिंदु संगठनों के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।

वनवासी कल्याण आश्रम हरियाणा के प्रांत संपर्क प्रमुख श्री भगवान ने बताया कि भारतीय ईसाई वह होगा जो किसी पंथ को मानता हो और यूरोपीय या एंग्लो इंडियन न हो। इसके अनुसार अनुसूचित जनजाति से जब एक व्यक्ति ईसाई धर्म में धर्मांतरित हो जाता है  स्वाभाविक रूप से भारतीय ईसाई  की श्रेणी में आ जाता है और भारतीय ईसाई को किसी भी प्रकार की आरक्षण की सुविधाएं देना असंवैधानिक माना जाएगा। धर्मांतरित दोहरा लाभ न उठाएं। जन जातियों के साथ हो रहे अन्याय के खिलाफ जन जाति सुरक्षा मंच वर्षों से लडता आया है। अभी तक बहुत सी सुविधाएं धर्मातंरित लोगों द्वारा हथियाली जाती हैं जो कि आर्थिक और शैक्षणिक दृष्टि से वास्तिविक जन जातियों की तुलना में काफी अच्छी स्थिति में हैं। वनवासी कल्याण आश्रम हरियाणा विभाग संयोजक फरीदाबाद एवं जनजाति सुरक्षा मंच,फरीदाबाद के जिला संयोजक ने कहा कि जन जाति सुरक्षा मंच यह मांग करता है कि काफी विलंब हो चुकने के बावजूद वर्तमान स्थिति में संशोधन करना अति आवश्यक है। इस उदेश्य के लिए ही जनमत संग्रह के लिए जन जाति सुरक्षा मंच ने हस्ताक्षर अभियान चलाया था, जिसमें देशभर के लगभग 21 लाख जन जातीय युवकों ने हस्ताक्षर किए थे। 73 वर्ष बीत जाने के बावजूद आज भी धर्मान्तरित जन जाति सदस्य आरक्षण की सुविधा का भरपूर लाभ उठा रहे हैं।

ज्ञापन के माध्यम से भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी से निवेदन किया गया है कि पांच दशकों से लंबित इस समस्या के समाधान हेतु प्राथमिकता के आधार पर अनुसूचित जन जाति के साथ हो रहे इस अन्याय को हमेशा हमेशा के लिए खत्म करने के लिए धर्मान्तरित लोगों को सूची से हटाने हेतु शीघ्र आवश्यक संशोधन करें ताकि वास्तविक जन जाति के जीवन में 73 वर्षो से छाए हुए अंधेरे को हटाते हुए नई आशा की किरणें प्रवाहित हो सकें।

मंच द्वारा इससे पूर्व बल्लभगढ़ की त्रिखा कॉलोनी में दोन्यी पोलो छात्रावास में राष्ट्रीय गौरव दिवस मनाया गया जिसमें सिंगबोंगा बिरसा मुंडा की जयंती पर उनके चित्र पर पुष्प अर्पित कर उन्हें श्रद्धांजलि दी गई। मंच ने मांग की है की केंद्र सरकार 15 नवंबर को गौरव दिवस घोषित करे।अखिल भारतीत वनवासी कल्याण आश्रम विगत कई वर्षो से गौरव दिवस मनाता आ रहा है।   

इस अवसर पर मुख्यरूप से वनवासी कल्याण आश्रम हरियाणा के प्रांत संपर्क प्रमुख श्रीभगवान जी, जनजाति सुरक्षा मंच फरीदाबाद के जिला संयोजक राजेश गोस्वामी, हिंदु जागरण मंच से राकेश वशिष्ठ, पंकज सिंघल, अरविंद चैधरी, बिटटू बजरंगी, अरविंद त्यागी, रवीश, टोनी सेन, जैमपुर, रोंगडोंग चकमा, अंशु सहित अन्य गणमान्य उपस्थित रहे।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Faridabad News

Post A Comment:

0 comments: