Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

दशहरा, दीवाली, भीड़भाड़ से और न फैले कोरोना, हरियाणा के मुख्य सचिव ने दिए सख्त आदेश 

Haryana-Sps-News
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)
loading...

 

चंडीगढ़, 15 अक्तूबर- हरियाणा में आगामी त्यौहारों के मौसम को देखते हुए लोगों की आवाजाही और बाजारों में भीड़-भाड़ होने की संभावना के चलते मुख्य सचिव श्री विजय वर्धन ने संबंधित विभागों के अधिकारियों को जल्द से जल्द मानक संचालन प्रक्रियाएं (एसओपी) जारी करने के निर्देश दिए हैं। साथ ही जिला उपायुक्तों और पुलिस अधिक्षकों को ‘कोविड ऐप्रोप्रिऐट व्यवहार’ अभियान के तहत मास्क पहनने, सोशल डिस्टेंसिंग और हाथों की स्वच्छता संबंधी नियमों की सख्ती से अनुपालना सुनिश्चित करने के भी निर्देश दिए।

 विजय वर्धन आज यहां वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से आगामी त्यौहारी सीजन के मद्देनजर कोविड-19 से बचाव हेतु विभिन्न विभागों के उच्चाधिकारियों, जिला उपायुक्तों और पुलिस अधीक्षकों के साथ बैठक कर रहे थे।

 विजय वर्धन ने आगामी नवरात्रों के लिए विशेषतौर पर पंचकूला उपायुक्त को श्री माता मनसा देवी मंदिर और गुरुग्राम के उपायुक्त को श्री शीतला माता मंदिर के लिए कल तक मानक संचालन प्रक्रियाएं (एसओपी) जारी करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि कुरुक्षेत्र के अमावस्या मेला और यमुनानगर के कपालमोचन मेले संबंधी भी एसओपी जल्द जारी किए जाएं।

उन्होंने कहा कि दशहरा व दिवाली के दौरान बाजारों में पटाखों, मिठाईयों इत्यादि की दुकानों के मध्य सोशल डिस्टेंसिंग के मानदंडों की सख्ती से पालना की जाए और आमजन में कोविड-19 के प्रभावों के प्रति जागरूक करने हेतु आईईसी गतिविधियों को बढ़ाया जाए। उन्होंने पुलिस अधीक्षकों को निर्देश देते हुए कहा कि मास्क न पहनने वालों के खिलाफ चालान करने की कार्रवाई को भी सख्ती से अमल में लाया जाए।

 गृह, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री राजीव अरोड़ा ने बताया कि ‘कोविड ऐप्रोप्रिऐट व्यवहार’ अभियान का उद्देश्य कोविड-19 से बचाव के लिए मास्क पहनने, सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखने और हाथों की स्वच्छता सहित कुल 15 बिंदुओं को आमजन के व्यवहार का हिस्सा बनाना प्राथमिकता है। इसके लिए व्यापक कार्ययोजना तैयार कर ली गई है।

बैठक में सूचना, जनसंपर्क एवं भाषा विभाग के महानिदेशक श्री पी. सी. मीणा ने बताया कि ‘कोविड ऐप्रोप्रिऐट व्यवहार’ अभियान के संबंध में प्रचार सामग्री तैयार कर ली गई है। उन्होंने बताया कि प्रिंट मीडिया, इलेक्ट्रॉनिक मीडिया, रेडियो, मोबाइल, एसएमएस और सार्वजनिक परिवहन के माध्यम से लोगों को जागरूक किया जाएगा। इसके अलावा, बस स्टैंड पर एलईडी स्क्रीम, सार्वजनिक स्थलों पर हॉर्डिंग, बैनर, पोस्टर व पैम्फलेट के माध्यम से भी ‘कोविड ऐप्रोप्रिऐट व्यवहार’ के संदेश आमजन तक पहुंचाए जाएंगे।

बैठक में बताया गया कि स्कूल शिक्षा विभाग, उच्चतर शिक्षा विभाग और तकनीकी शिक्षा विभाग द्वारा शिक्षण संस्थान खोलने संबंधी एसओपी बनाए जा रहे हैं, जल्द ही इन्हें अंतिम रूप दे दिया जाएगा।

  बैठक में शहरी स्थानीय निकाय विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री एस.एन. रॉय, विकास एवं पंचायत विभाग के प्रधान सचिव श्री सुधीर राजपाल, आयुष्मान भारत हरियाणा स्वास्थ्य संरक्षण प्राधिकरण के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री अशोक मीणा सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे। इसके अलावा, राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव एवं वित्तायुक्त श्री संजीव कौशल, स्कूल शिक्षा विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री महावीर सिंह, उच्चतर शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव श्री अंकुर गुप्ता और पुलिसमहानिदेश श्री मनोज यादव सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक में शामिल हुए।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

loading...

Haryana News

Post A Comment:

0 comments: