Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

सिरसा जिले का चौटाला गांव महाग्राम योजना में, चौटाला ने दिए ये निर्देश

Haryana Deputy Chief Minister Chautala
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)
loading...

चंडीगढ़, 4 सितंबर- हरियाणा के सिरसा जिला के गांव चौटाला में महाग्राम योजना को इस ढ़ंग से लागू किया जाएगा कि यह गांव एक मॉडल के तौर पर पूरे प्रदेश में स्थापित हो। यही नहीं इस गांव में महाग्राम योजना के सभी कार्य निर्धारित अवधि में पूरे किए जाने के उपमुख्यमंत्री  दुष्यंत चौटाला ने निर्देश दिए हैं।

हरियाणा के उपमुख्यमंत्री  दुष्यंत चौटाला, जिनके पास विकास एवं पंचायत विभाग का प्रभार भी है, ने प्रदेश में शुरू की गई महाग्राम योजना की समीक्षा के लिए आज चंडीगढ़ में हरियाणा के जनस्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी तथा विकास एवं पंचायत विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ चर्चा की और योजना के तहत चल रहे कार्यों की प्रगति का जायजा लिया। 

डिप्टी सीएम को अधिकारियों ने बताया कि चौटाला गांव में महाग्राम योजना के लिए डीपीआर यानि विस्तृत प्रोजेक्ट रिपोर्ट बना ली है और जल्द कार्य शुरू कर दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार इस गांव में सोलिड ट्रिटमैंट प्लांट के साथ ही सूक्ष्म सिंचाई परियोजना भी शुरू करेगी ताकि प्लांट से निकला हुआ पानी किसानों की खेती में सिंचाई के काम आ सके।

उपमुख्यमंत्री को बैठक में बताया गया कि राज्य में  उन गांवों के लिए महाग्राम योजना शुरू की गई थी जिनकी आबादी 10,000 से ज्यादा हो। इस योजना के तहत इन गांवों में शहरों की तर्ज पर सीवरेज सिस्टम चालू करना था। इसमें 129 गांवों का चयन किया गया। तत्पश्चात ग्राम पंचायत के लोगों, कुछ विषय विशेषज्ञों तथा विकास एवं पंचायत विभाग के अलावा अन्य संबंधित विभागों के साथ मिलकर एक वर्कशॉप आयोजित की गई, साथ ही उन क्षेत्रों का अध्ययन किया गया जहां पर गांवों में सीवरेज सिस्टम पहले से चल रहे हैं।

उपमुख्यमंत्री ने कहा कि महाग्राम योजना के लिए धन की कमी आड़े नहीं आने दी जाएगी, काम को यथाशीघ्र शुरू करो और जल्द पूरा करो।

उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार ने प्रदेश में स्वच्छता के लिए कई कदम उठाए हैं। स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) के तहत जहां राज्य को खुले में शौच-मुक्त किया गया वहीं अब महाग्राम योजना के तहत प्रथम चरण में बड़े गांवों में स्वच्छता की तैयारी है।

बैठक में हरियाणा जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री देवेंद्र सिंह, विकास एवं पंचायत विभाग के प्रधान सचिव श्री सुधीर राजपाल, जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के इंजीनियर-इन-चीफ श्री मेनपाल सिंह समेत अन्य अधिकारी उपस्थित थे।
फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

loading...

Haryana News

Post A Comment:

0 comments: