Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

मंत्री के नाम पर लोगों से पैसा एंठेने वाले के खिलाफ दर्ज करवाई गई एफआईआर

Haryana-Sport-Minister-News
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)
loading...

कुरुक्षेत्र 5 सिंतबर, राकेश शर्मा- हरियाणा के खेल एवं युवा मामलें मंत्री संदीप सिंह ने कहा कि खेल विभाग में रूल आफ कंडैक्ट की उल्लंघना करने वाले किसी भी अधिकारी और प्रशिक्षक को बख्शा नहीं जाएगा, सभी अधिकारी और प्रशिक्षकों को सर्विस रूल के नियमों की पालना करनी होगी। अभी हाल में ही कैथल के 2 प्रशिक्षकों ने रूल आफ कंडैक्ट को तोडने पर सैस्पेंड कर दिया गया है और उनके खिलाफ विभागीय जांच की जा रही है। इस जांच के बाद जो तथ्य सामने आएंगे उसके अनुसार कार्रवाई की जाएगी, अगर जांच में दोषी पाए गए तो बचने का कोई खाना नहीं होगा। 
खेल मंत्री संदीप सिंह शनिवार को सर्किट हाऊस में पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे। खेल मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में भाजपा सरकार ने युवाओं को योग्यता और पारदर्शिता के आधार पर सरकारी नौकरियां उपलब्ध करवाई है, इस सरकार ने बिना पर्ची और बिना खर्ची के युवाओं को सरकारी नौकरियां दी है। अभी हाल में ही हल्का पिहोवा में एक व्यक्ति ने अपने आप को एक समाचार का पत्रकार बताकर और उनका नाम लेकर लोगों से सरकारी नौकरी दिलवाने की एवज में रूपए एंठेने का प्रयास किया जैसे ही यह मामला उनके संज्ञान में आया तो शिकायत कर्ता के माध्यम से लोगों को धोखा देकर और उनके नाम का प्रयोग करने वाले व्यक्ति के खिलाफ एफआईआर दर्ज करवा दी गई है। सभी लोगो को इस प्रकार के लोगों से बचना चाहिए क्योंकि सरकार केवल योग्यता के आधार पर ही सरकारी नौकरियां दे रही है। इस सरकार ने पारदर्शिता और योग्यता को ही सरकारी नौकरियों को ही पैमाना बनाया तथा पर्ची और खर्ची की प्रथा को समाप्त किया है। 
उन्होंने कहा कि पिहोवा हल्का का विकास तेज गति के साथ किया जा रहा है। कई सडकों और पार्कों का निर्माण कार्य चल रहा है। इस हल्कें में आधुनिक सुविधाओं से लैस अस्पताल का भी निर्माण किया जा रहा है। इस तीर्थ नगरी की पावन धरा में सरस्वती तीर्थ के पुल को नया बनाया जाएगा और इस पुल को हैरिटेज लुक भी दी जाएगी। इस पुल को लाल रंग के पत्थरों से निर्मित किया जाएगा। इस तीर्थ नगरी से जुडे श्रद्घालुओं और आम नागरिकों के दिल की इच्छा पूरी की जाएगी। इस सरस्वती तीर्थ के साथ-साथ शहर को विकसित करने के लिए कई बडी योजनाएं पाईप लाईन में है। इस तीर्थ को सबसे सुंदर तीर्थ बनाने का सपना उनका है, इस सपने को साकार करने के लिए कोई कसर बाकी नहीं छोडी जाएगी। 

खेल मंत्री ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा अब अंतर्राष्टï्रीय और राष्टï्रीय स्तर पर मेडल हासिल करने वाले खिलाडियों को खेल विभाग द्वारा चलाई जा रही नर्सरियों के लिए रोजगार का मौका दिया जाएगा। इससे खेल को बढावा मिलेगा और नर्सरियों से राष्टï्रीय और अंतर्राष्टï्रीय स्तर के खिलाडी तैयार किए जाएंगे। एक प्रश्र का जवाब देते हुए खेल मंत्री ने कहा कि पिहोवा उनका खुद का हल्का है इसलिए उन्हें पता है कि पिहोवा हल्के के खेल प्रांगणों को किस प्रकार अपटूडेट रखना है। यह सरकार खेल मैदान बनाने पर भी फोकस रख रही है ना कि पिछली सरकारों की तरह स्टेडियम बनाकर उनका लवारिस हालात में छोड दें। इस हल्के के राजीव गांधी स्टेडियम के रखरखाव के लिए योजना तैयार की है और जल्द ही इसको दुरूस्त कर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल के प्रयासों से हरियाणा के खिलाडियों के लिए अनेकों योजनाएं लागू की है और इसका फायदा खिलाडियों को मिल रहा है। 

खेलों इंडिया के लिए पंचकूला और आस-पास के खेल प्रांगणों को किया जाएगा अपटूडेट:संदीप
हरियाणा के खेल एवं युवा मामलें मंत्री संदीप सिंह ने कहा कि वर्ष 1966 में हरियाणा बना और हरियाणा बनने के बाद पहली बार मुख्यमंत्री मनोहर लाल के प्रयासों से खेलों इंडिया जैसी बडी प्रतियोगिता का आयोजन होने जा रहा है। खेलों इंडिया पंचकूला और आस-पास केक्षेत्र में आयेाजित की जाएगी। इसलिए पंचकूला और आस-पास के खेल प्रांगणों को अपटूडेट करने का काम चल रहा है। इस खेलों इंडिया प्रतियोगिता में देश भर से 17 वर्ष व 19 वर्ष से कम आयु वर्ग के लडके और लडकियां 20 खेलों में अपनी प्रतिभा का जोहर दिखाएंगे। यह खेल 15 से 18 दिन के लिए होते है। उन्होंने मुख्यमंत्री मनोहर लाल का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि खेलों इंडिया के आयोजन से हरियाणा के खिलाडियों को एक मंच मिलेगा और अपनी प्रतिभा दिखाने का एक अवसर भी मिलेगा। 
खेल प्रांगणों में कोविड-19 के नियमों की हो पालना
खेल मंत्री ने कहा कि प्रदेश के सभी खेल प्रांगणों में सरकार द्वारा जारी हिदायतों की सख्ती से पालना की जानी चाहिए और जहां कहीं भी खिलाडी प्रशिक्षकों के मार्गदर्शन में प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे है वहां पर सोशल डिस्टेसिंग, मास्क और सेनिटाइजर का प्रयोग करना जरूरी है। एक प्रश्र का जवाब देते हुए खेल मंत्री ने कहा कि कुरुक्षेत्र में हॉकी के एस्ट्रोट्रफ लगाने के लिए सबसे पहले साई से बातचीत करेंगे क्योंकि यहंा पर साई का सैंटर है क्योंकि अगर साई की तरफ से अगर एस्ट्रोट्रफ नहीं लगाया जाएगा तो सरकार की तरफ से एस्ट्रोट्रफ लगाया जाएगा। 

कुरुक्षेत्र के सेनथैटिक ट्रक के जांच के बाद ही खेल विभाग लेगा चार्ज
खेल मंत्री ने कहा कि द्रोणाचार्य स्टेडियम में लगभग 8 करोड रुपए की लागत से सेनथैटिक ट्रैक बनाया जा रहा है और इसका निर्माण लोक विभाग की तरफ से करवाया जा रहा है। इस सेनथैटिक ट्रैक को तभी हाथों में लिया जाएगा जब इसकी अच्छी तरह से जांच कर ली जाएगी और कोई कमी नहीं रहेगी। अगर किसी भी स्थिति में कोई कमी रहती है तो खेल विभाग इसका चार्ज नहीं लेगा। एक सवाल का जवाब देते हुए खेल मंत्री ने कहा कि खेल पुरस्कार खिलाडी के नाम पर ही होने चाहिए। 

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

loading...

Haryana News

Post A Comment:

0 comments: