Info Link Ad

Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

मास्क बनाने में प्रदेश में अव्वल स्थान पर पहुंचा आईटीआई कुरुक्षेत्र

IIT-Kurukshetra-News
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

कुरुक्षेत्र 7 मई-राकेश शर्मा- कोरोना वायरस से संक्रमण से लोगों को बचाने के लिए अब हरियाणा औद्योगिक संस्थानों को अच्छी गुणवता वाले कपड़े के मास्क बनाने का जिम्मा सौंपा है। इस जिम्मेवारी की गम्भीरता को जहन में रखते हुए आईटीआई कुरुक्षेत्र हरियाणा में मास्क बनाने और सेल करने में अव्वल स्थान पर अपनी उपस्थिति दर्ज करवा रहा है। इस संस्थान में विद्यार्थियों ने अब तक 17 हजार 105 सिंगल और टू-लेयर के मास्क तैयार किए है। इनमें से 10 हजार 220 मास्क की सेल भी की जा चुकी है। अहम पहलू यह है कि इस आईटीआई संस्थान ने हरियाणा की मुख्य सचिव को भी टू-लेयर के 1500 मास्क सेल किए है।
मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाने के लिए हरियाणा के आईटीआई संस्थानों को मास्क बनाने के आदेश दिए। इतना ही नहीं सरकार ने आईटीआई संस्थानों को मास्क बेचने की भी अनुमति दी और इसके लिए बकायदा हरियाणा कौशल विकास एवं औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान के माध्यम से मास्क की दरे भी निर्धारित की ताकि इन संस्थानों के माध्यम से निजी और सरकारी महकमे किफायती दरों पर अच्छी गुणवता वाला मास्क ले सके और कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव कर सके। मुख्यमंत्री के आदेशानुसार उपायुक्त धीरेन्द्र खडगटा ने तुरंत प्रभाव से आईटीआई कुरुक्षेत्र के सभी संस्थानों के प्रतिनिधियों की बैठक लेकर अच्छी गुणवता वाले मास्क बनाने की हिदायते भी जारी की है। उपायुक्त की तरफ से जारी हिदायतों के अनुसार आईटीआई कुरुक्षेत्र, आईटीआई कुरुक्षेत्र की महिला विंग, आईटीआई शाहबाद व आईटीआई पिहोवा में विद्यार्थियों के माध्यम से मास्क बनाने का काम शुरु किया है।

आईटीआई उमरी कुरुक्षेत्र के प्राचार्य भूपेन्द्र पाल सिंह ने विशेष बातचीत करते हुए कहा कि राज्य सरकार के आदेशानुसार आईटीआई के चारों संस्थानों में मास्क बनाने का कार्य शुुरु किया। इस कार्य में आईटीआई उमरी में करीब 8 से 10 विद्यार्थी लगे हुए है। इस संस्थान के विद्यार्थियों ने आईटीआई उमरी में 11 हजार 500, वुमैन विंग ने 1600, आईटीआई शाहबाद की महिला विंग ने 3 हजार, आईटीआई पिहोवा ने 1005 सहित कुल 17105 मास्क तैयार कर लिए है। इनमें से 10 हजार 220 मास्क सेल कर दिए गए है। इसमें से 1500 मास्क हरियाणा की मुख्य सचिव, 2 हजार मास्क विधायक सुभाष सुधा, 2 हजार मास्क ज्ञान गंगा संस्थान, 1 हजार मास्क युवराज संस्थान कैथल, 2 हजार मास्क गुरु सिंह सभा गोबिंदगढ़ के साथ-साथ जिला खाद्य एवं आपूर्ति विभाग, एचडीएफसी बैंक सहित कई अन्य संस्थानों ने खरीदे है। इसके अलावा केडीबी के अधिकारियों ने मास्क के नमूने लिए है और कई अन्य संस्थानों ने मास्क बनाने के आर्डर भी दिए है।
प्रिंसीपल भूपेन्द्र पाल सिंह का कहना है कि इन मास्कों में 7 हजार मास्क टू-लेयर के तैयार किए है और इन्सट्रक्टर सुरेन्द्र ने 1625 और निर्मल पनेजा ने भी 1625 मास्क तैयार किए है। बाकी सभी मास्क विद्यार्थियों द्वारा तैयार किए गए है। यह संस्थान हरियाणा प्रदेश में सबसे ज्यादा मास्क बनाने और सेल करने में प्रथम स्थान पर है। उन्होंने कहा कि इस समय 8 से 10 विद्यार्थी उमरी आईटीआई संस्थान में मास्क बनाने का काम कर रहे है और प्रत्येक विद्यार्थी को 3 रुपए प्रति मास्क के हिसाब से दिए जा रहे है। इस योजना से आईटीआई संस्थान को एक विशेष पहचान मिलेगी और कोराना संक्रमण के खिलाफ चल रही लड़ाई में यह संस्थान भी अपना योगदान दे सकेगा और इससे विद्यार्थी भी प्रोत्साहित होंगे।

आईटीआई में बनने वाले मास्क के दाम किए तय
राज्य सरकार की तरफ से आईटीआई में कोविड-19 से बचाव के लिए बनने वाले मास्क के रेट लेयर के हिसाब से तय कर दिए है। हरियाणा कौशल विकास एवं ओद्योगिक प्रशिक्षण विभाग के प्रधान सचिव के आदेशानुसार आईटीआई में कपड़े से बनने वाले मास्क की दरों में संसोधन किया गया है। इन संसोधित दरों में सिंगल लेयर कपड़े मास्क का रेट 10 रुपए, डबल लेयर कॉटन क्लॉथ मास्क का रेट 16 रुपए प्रति मास्क रखा गया है। यह आदेश तुरंत से लागू कर दिए गए है।
फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Faridabad News

Post A Comment:

0 comments: