Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

नागरिकता कानून को लेकर विपक्ष फैला रहा है देश में भ्रम - कृष्णपाल गुर्जर

Minister-KPG-Palwal
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)
loading...

पलवल, 25 दिसम्बर। भारत सरकार में सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्यमंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने कहा सुशासन का अर्थ होता है कि शासन को पारदर्शी व जवाबदेह होने के साथ-साथ गरीब की सुनवाई होनी चाहिए। उन्होंने यह बात बुधवार को जिला सचिवालय में आयोजित जिला स्तरीय सुशासन दिवस समारोह को सम्बोधित करते हुए कही। केंद्रीय मंत्री सुशासन दिवस में बतौर मुख्य अतिथि के तौर पर पंहुचे थे।

मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने वेबकास्ट के माध्यम से गुरूग्राम में आयोजित राज्य स्तरीय सुशासन दिवस कार्यक्रम से पलवल के आधुनिक रिकॉर्ड रूम सहित राज्य के विभिन्न जिलों से सम्बंधित अनेक परियोजनाओं का लोकार्पण किया तथा विभिन्न नई योजनाओं की घोषणा की। जिला स्तरीय समारोह में एक बड़ी स्क्रीन लगाई गई थी, जिस पर गुरुग्राम में आयोजित राज्य स्तरीय सुशासन दिवस कार्यक्रम का वेबकास्ट के माध्यम से सीधा प्रसारण हुआ। वहीं सूचना, जनसम्पर्क एवं भाषा विभाग हरियाणा द्वारा सुशासन दिवस के लिए तैयार डॉक्यूमेंट्री फिल्मों का भी प्रसारण किया गया।
जनहित, सुविधा व गवर्नेंस के लिए नए प्रयोगों का सदैव स्वागत-मुख्यमंत्री
मुख्यमंत्री ने अपने संबोधन के उपरांत राज्य के विभिन्न जिलों में वेबकास्ट के माध्यम से अधिकारी-कर्मचारियों के सवालों के जवाब भी दिए। पलवल जिला में राजकीय उच्च विद्यालय, सरलागढ़ में गणित विषय की पीजीटी अध्यापक संतोष ने मुख्यमंत्री से सवाल पूछा कि वर्तमान समय में स्कूलों में बेहतर परिणाम देने के लिए क्या एक सरकारी कर्मचारी के तौर पर हम नए-नए प्रयोगों या विकल्पों के प्रयोग कर सकते हैं तथा क्या इस कार्य में हमें विभाग की ओर से सहयोग मिल सकता हैं या नहीं?
मुख्यमंत्री ने कहा कि नए प्रयोगों से कभी नहीं घबराना चाहिए। एक कर्मचारी के तौर पर यह ध्यान रखना बेहद आवश्यक है कि इस प्रयोग में कोई नियम या कानून तो नहीं टूट रहा। नए प्रयोग का हेतु यह होना चाहिए कि वह जनहित में हो, उससे किसी को सुविधा हो रही हो तथा गवर्नेंस में उपयोगी हो। उन्होंने प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के अनुभवों व सक्षम हरियाणा आदि के उदाहरण रखते हुए बताया कि अपने उच्च अधिकारियों के माध्यम से नए प्रयोग करने चाहिए। मुख्यमंत्री की इस शैली की कार्यक्रम में उपस्थित जनमानस ने जमकर सराहना की।
श्री कृष्णपाल गुर्जर ने महामना मदन मोहन मालवीय तथा पूर्व प्रधानमंत्री एवं भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी को उनकी जयंती के अवसर पर नमन किया। उन्होंने महामना मदन मोहन मालवीय को शिक्षाविद, नैतिकता के पुजारी, भारतीय संस्कृति के प्रकाश स्तम्भ और महात्मा गांधी के नवरत्न बताया। वहीं पूर्व प्रधानमंत्री स्व. अटल बिहारी वाजपेयी को सुशासन के प्रणेता, उनकी सौम्यता और सादगी सदैव करोड़ों देशवासियों के लिए प्रेरणा कहा। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी और मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के नेतृत्व में चल रही केंद्र व राज्य सरकार इन्हीं महापुरुषों के दिखाए मार्ग पर आगे बढ़ रही है।
केंद्रीय मंत्री ने कहा कि पंडित दीन दयाल उपाध्याय के ध्येय वचन अंत्योदय-अंतिम व्यक्ति का उदय पर काम करते हुए प्रधानमंत्री ने अनेक गरीब हितेषी योजनाएं चलाई, जिनमें गरीब की रसोई को धुआं मुक्त बनाने के लिए प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत माताओं-बहनों को राहत पहुंचाई। इसी प्रकार आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत गरीब व जरूरतमंदों को स्वास्थ्य सेवाओं में हिस्सेदारी दिलाई। डिजिटलीकरण के माध्यम से अंग्रेजों के जमाने से चले आ रहे अनेक गैरजरूरी कानून समाप्त किए। मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने सूचना प्रौद्योगिकी के माध्यम से पारदर्शी शासन व्यवस्था के लिए अहम कदम उठाए है। सीएम विंडो, सम्पत्ति का ई-पंजीकरण, भू-अभिलेखों को जोडऩा, सरल डैश बोर्ड आदि अनेक दूरगामी सोच वाले कार्य किए है। उन्होंने कहा कि ऐसे योग्य नेतृत्व से राष्टï्र आज विकास और जनकल्याण के नए युग मे प्रवेश कर चुका है।
विधायक दीपक मंगला ने केंद्रीय मंत्री का पलवल पहुंचने पर स्वागत करते हुए क्षेत्रवासियों को सुशासन दिवस की शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने सुशासन दिवस पलवल सहित राज्य के विभिन्न जिलों में विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं की सौगात दी है। इन योजनाओं से सामान्य व्यक्ति का जीवन ओर अधिक आसान होगा।
उपायुक्त यशपाल ने कार्यक्रम में पहुंचने के लिए अतिथीगण का आभार जताया और सुशासन दिवस के अवसर पर आरम्भ योजनाओं से जिलावासियों का प्रशासन की ओर से पूरा लाभ पहुंचाने का भरोसा दिया।
जिला स्तरीय समारोह के उपरांत केंद्रीय मंत्री ने आधुनिक रिकॉर्ड रूम का रिबन काट कर विधिवत शुभारम्भ करते हुए अवलोकन किया और निरीक्षण करते हुए जनता को मिलने वाली सुविधाओं की जानकारी भी ली।
इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक नरेंद्र बिजारनिया, अतिरिक्त उपायुक्त आर.के. सिंह, एसडीएम जितेंद्र कुमार, डीआरओ नरेश कुमार जोवल, सीएमजीजीए मैमूना शाहर के अतिरिक्त जिला के विभिन्न अधिकारीगण उपस्थित रहे। वहीं भारतीय जनता पार्टी के जिला अध्यक्ष जवाहर सिंह सोरोत व जननायक जनता पार्टी के जिला अध्यक्ष सुरेन्द्र सोरोत, हरियाणा पशुधन विकास बोर्ड के वाईस चैयरमेन मेहरचन्द गहलोत, पलवल निगरानी समिति के चेयरमैन मुकेश सिंगला, पलवल मार्किट कमेटी के चेयरमैन रणवीर सिंह मनोज, वीरपाल दीक्षीत सहित जिले के प्रबुद्धजन विशेष रूप से कार्यक्रम के दौरान मौजूद रहे।

मंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने सुशासन दिवस समारोह के उपरांत संवाददाताओं से बातचीत करते हुए संसद में पारित नागरिकता संशोधन अधिनियम (सीएए) को सुशासन का हिस्सा बताया। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी व गृह मंत्री श्री अमित शाह पाकिस्तान, बांग्लादेश व अफगानिस्तान से प्रताडऩा व भेदभाव  से जूझते लोगों की पीड़ा को समझा। इस अधिनियम से किसी देशवासी की नागरिकता नहीं जाएगी। इस विषय मे विपक्ष देश में भ्रम फैला रहा है लेकिन केंद्र सरकार सबका साथ सबका विकास और  सबके विश्वास के ध्येय वचन पर काम कर रही है।
फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

loading...

Faridabad News

Post A Comment:

0 comments: