Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

किसानों द्वारा पराली जलाना जारी- परेशान हैं रोहतक के स्कूल के सैकड़ों छात्र 

Rohtak-Haryana-news
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)
loading...

अनूप कुमार सैनी, रोहतक:  नवोदय विद्यालय घुसकानी के साथ रोड पर लगती तीन एकड़ जमीन में पराली के अवशेष जलाते हुए किसान नजर आए। खेतों में लगाई गई आग से साथ लगते नवोदय विद्यालय में रह रहे लगभग 500 बच्चों के स्वास्थ्य पर पड़ बुरा असर पड़ रहा है । वातावरण में फैली धुँए की चादर के चलते छात्रों को सॉस लेने में दिक्कत हो रही है।  किसान आए दिन लगा रहे खेतो में आग लगा रहे हैं  मौके पर टिटौली पुलिस चौकी को सूचित किया तुरन्त मौके पर पुलिस के दो जवानों ने जाकर किसान  को आग पर नियंत्रण करने के लिए कहा व जमीन पर ट्रैक्टर कल्टीवेटर चलाने के लिए कहा।

अधिकारी दे रहे निर्देश परन्तु नहीं हो रही कोई कार्यवाही
 बढ़ते हुए प्रदूषण को नियंत्रित करने के उद्देश्य से एनजीटी के नियमों एवं माननीय न्यायालय के आदेशों की अनुपालना में उपायुक्त एवं जिला मैजिस्ट्रेट आर एस वर्मा ने अपने भारतीय दंड प्रक्रिया संहिता की धारा  1973 के तहत प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए तुरंत प्रभाव से जिला में चल रहे किसी भी प्रकार की तोडफ़ोड़ व निर्माण कार्यों तथा हॉट मिक्स प्लांट, स्टोन क्रेशर  आदि के चलने पर रोक लगा दी है।

जिलाधीश ने कहा कि इस प्रकार के कार्यों से वायु प्रदूषण बढ़ता है, जोकि मनुष्य के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। उन्होंने कहा कि प्रदूषित वायु के स्तर को देखते हुए फसल के अवशेषों को ना जलाए। पराली अवशेषों को खाद में बदलने वाली दवाई का प्रयोग करते हुए इसका सदुपयोग करें। बढ़ते हुए वायु प्रदूषण को नियंत्रण में करने के लिए यह आदेश तुरंत प्रभाव से लागू किए जाते हैं।
फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

loading...

Haryana News

Post A Comment:

0 comments: