Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

कुरुक्षेत्र में बनेगा भारत माता का देश में पहला भव्य मंदिर- मनोहर लाल 

Haryana-CM-At-Kurukshetra
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)
loading...

कुरुक्षेत्र, 25 नवम्बर।राकेश शर्मा:  मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि कुरुक्षेत्र को देश के सभी राज्यों के सांस्कृतिक केंद्र के रूप में विकसित करने की योजना है। इस योजना के तहत कुरुक्षेत्र में ब्रह्मसरोवर और ज्योतिसर के बीच पांच एकड़ जमीन में भव्य भारत माता का मंदिर बनाया जाएगा। वहीं देश के सभी राज्यों को भवन बनाने के लिए 1500 से 2000 स्केयर मीटर जमीन उपलब्ध कराई जाएगी।
मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने चंडीगढ़ में बातचीत करते हुए कहा कि कुरुक्षेत्र दुनिया में एक आकर्षण का केंद्र बने, इसके लिए सरकार प्रयासरत है। इसलिए सरकार ने चार वर्ष पूर्व गीता जयंती को अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव का दर्जा दिया। इसके बाद सरकार लगातार प्रयास और मंथन कर रही है कि कुरुक्षेत्र को लघु भारत के रूप में विकसित किया जाए और देश-विदेश के कोने-कोने से आने वाले लोगों को कुरुक्षेत्र में ही भारत के दर्शन हों। इसके लिए योजना तैयार की है। इसीलिए भारत पर्यटन मंत्री स्वदेश दर्शन योजना के तहत श्रीकृष्णा सर्किट में शामिल किया और तीर्थों के विकास के लिए 97.30 करोड़ की राशि भी जारी की है।

उन्होंने कहा कि सरकार की योजनाएं कुरुक्षेत्र में सभी प्रदेशों के लोगों के लिए स्थायी व्यवस्था की जाए। इस व्यवस्था के लिए प्रत्येक प्रदेश को अपना भवन बनाने के लिए 1500 से 2000 स्केयर मीटर जमीन उपलब्ध कराई जाए। यह जमीन कुरुक्षेत्र विकास बोर्ड और नगर परिषद की हो सकती है। सरकार ने इसकी पहल गुजरात में सरदार वल्लभ भाई पटेल की प्रतिमा के पास 1500 स्केयर मीटर में हरियाणा भवन बनाकर शुरू की है। इसके अलावा देश के अन्य तीर्थ स्थलों पर भी भवन निर्माण पर विचार किया जा रहा है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि कुरुक्षेत्र में ज्योतिसर और ब्रह्मसरोवर के बीच पांच एकड़ जमीन में भारत माता का देश में पहला भव्य मंदिर बनाया जाएगा। इस मंदिर के आसपास सभी राज्यों को जमीन उपलब्ध कराई जाएगी।
इससे पहले सरकार ने कुरुक्षेत्र में तिरुपति बालाजी मंदिर के लिए जमीन उपलब्ध करवाई और जीओ गीता संस्थान, अक्षरधाम मंदिर, इस्कान मंदिर तथा ज्ञान मंदिर का निर्माण कार्य भी प्रगति पर है। इस सभी संस्थाओं का निर्माण पूरा होने पर कुरुक्षेत्र को राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर पर एक अलग पहचान मिलेगी। इससे पर्यटकों और तीर्थ यात्रियों में इजाफा होगा।
इस मौके पर हरियाणा के खेल एवं युवा कार्यक्रम मंत्री संदीप सिंह, विधायक सुभाष सुधा, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव राजेश खुल्लर, राज्यपाल के सचिव एवं केडीबी के सदस्य सचिव विजय दहिया, सूचना, जनसंपर्क एवं भाषा विभाग के महानिदेशक समीरपाल सरों, केडीबी के मानद सचिव मदन मोहन छाबड़ा, उपायुक्त डॉ.एसएस फुलिया, सीईओ केडीबी एवं संयुक्त निदेशक गगनदीप सिंह, केडीबी सदस्य सौरव चौधरी, रवींद्र सांगवान, राजेंद्र पराशर, उपेंद्र सिंघल सहित अन्य अधिकारीगण मौजूद रहे।
फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

loading...

Haryana News

Post A Comment:

0 comments: