Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

हरियाणा की महिलाओं के लिए सरकार चलाएगी खास जागरूकता अभियान

हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)
चण्डीगढ़, 18 मई- हरियाणा में शहरी एवं ग्रामीण महिलाओं में आत्मविश्वास एवं जागरूकता फैलाने के लिए हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल द्वारा ‘जागृति योजना’ तथा ‘कम्प्यूटर ट्रेनिंग कार्यक्रम’ को अनुमति प्रदान की गई है। यह जानकारी आज हरियाणा की महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती कविता जैन ने हरियाणा समाज कल्याण बोर्ड, हरियाणा राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग,हरियाणा महिला विकास निगम एवं हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषद़ की पहली समीक्षा बैठक मे दी।

उन्होंने बताया कि जागृति योजना का मुख्य उद्देश्य स्थानीय स्तर पर महिलाओं के लिए चलाई जा रही योजनाओं में उनकी भागीदारी सुनिश्चित किया जाना है। इस जागृति योजना के तहत सभी जिलों  तथा खण्ड स्तर  तक एक दिवसीय जागरूकता शिविर लगाये जायेंगे। योजना के तहत कुल 7350 महिलाएं जागरूक की जायेंगी।  इसमें प्रत्येक खण्ड के 25 गांवों की 50 महिला पंचो एवं सरपंचों को शामिल किया जायेगा। 

श्रीमती जैन ने बताया कि हरियाणा महिला विकास निगम के जिलों प्रबंधकों के माध्यम से कम्प्यूटर ट्रेनिंग कार्यक्रम प्रत्येक जिले में चलाये जायेंगे। यह ट्रेनिंग कार्यक्रम छ: महीने के होंगे तथा प्रत्येक बैच में 20 महिलाएं भाग ले सकेंगी। बैठक में श्रीमती जैन ने सभी बोर्ड/ कारपोरेशन के चेयरपर्सनस एवं विभाग के अधिकारियों को  सभी शिशु देखभाल केन्द्रों एवं सभी आंगनवाडी केन्द्रों में विश्व पर्यावरण दिवस ‘स्वच्छता दिवस’ के रूप में मनाये जाने के निर्देश दिये हैं। श्रीमती जैन ने बताया कि विश्व पर्यावरण दिवस 5 जून को मनाया जाता है और इस दिन सभी संस्थानों एवं आंगनवाडिय़ों में स्वच्छता अभियान , पौधारोपण एवं स्वच्छता शपथ दिलाई जायेगी। उन्होंने 12 जून को आने वाले ‘विश्व बाल श्रम के विरूद्घ दिवस’ के लिए विशेष जागरूकता अभियान 15 दिन पहले अभियान शुरू किये जाने के भी निर्देश दिये।

उन्होंने हरियाणा सामाजिक कल्याण बोर्ड की चेयरपर्सन श्रीमती रोजी मलिक को बोर्ड द्वारा नई विशेष परियोजनाएं बनाने के निर्देश दिये। उन्होंने स्पेशल होम में रहने वाले बच्चों के लिए राष्टï्रीय मुक्त विद्यालय के माध्यम से दसवीं एवं बारहवीं कक्षा करवाने की संभावनाएं तलाशने के लिए भी कहा। इसके अलावा, श्रीमती जैन ने हरियाणा राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग की चेयरमैन श्रीमती ज्योति बैंदा को प्रदेश के स्लम एरिया में रहने वाले बच्चों को आंगनवाडियों में दाखिला दिलवाने के लिए प्रयास किये जाने के निर्देश दिये। श्रीमती जैन ने हरियाणा महिला विकास निगम की चेयरपर्सन श्रीमती रेनू शर्मा को महिला कैदियों के लिए कुकरी एवं बेकरी के विभिन्न कोर्स शुरू करने के लिए प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिये।
बैठक में महिला एवं बाल विकास विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री पी.के महापात्रा ने बोर्ड/ कारपोरेशन के चेयरपर्सनों को विभागीय कार्यवाही के विभिन्न प्रक्रियाओं की जानकारी दी एवं बताया कि  समाज कल्याण बोर्ड, हरियाणा राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग, महिला विकास निगम एवं बाल कल्याण परिषद़ सरकार का ही हिस्सा है तथा इन्हें सरकार के साथ मिलकर कार्य करना चाहिए।
फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Post A Comment:

0 comments: