Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

IamSMEofIndia अब रूस व जर्मनी के साथ औद्योगिक संबंधों को करेगी और मजबूत - राजीव चावला

IamSMEofIndia-Chairman-Rajeev-Chawla
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

IamSMEofIndia-Chairman-Rajeev-Chawla

फरीदाबाद। प्रमुख औद्योगिक संगठन आईएमएसएमई आफ इंडिया अब रूस व जर्मनी के साथ औद्योगिक संबंधों को और बेहतर बनाने के लिए कार्य करेगी। इस संबंध में गत दिवस आईएमएसएमई आफ इंडिया व ओमस्क रिजीनल यूनियन आफ आन्त्रेप्यूनर्स रशिया के बीच एक एमओयू पर हस्ताक्षर किए गए।

रशियन चैनल ओमस्कटीवी ने इस एमओयू को अन्तर्राष्ट्रीय पार्टनरशिप करार देते हुए कहा है कि इसके साकारात्मक परिणाम सिद्ध होंगे। टीवी रिपोर्ट के अनुसार ओमस्क व भारतीय उद्योगों के बीच हुए यह समझौता निश्चित रूप से जहां एक नया इतिहास रचेगा वहीं दोनो देशों के उद्यमी विभिन्न प्रोजैक्टस पर मिलकर कार्य करेंगे। एमओयू की अवधि दो वर्ष की बताई गई है जिसे आवश्यकता के अनुसार बढ़ाया जा सकता है।

आईएमएसएमई आफ इंडिया के चेरयमैन श्री राजीव चावला ने बताया कि वर्तमान समय में जबकि अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर नए माहौल बने हुए है, ऐसे में आईएमएसएमई आफ इंडिया का प्रयास है कि भारतीय उद्योगों को नई तकनीक के साथ साथ बिजिनेस कोलोबरेशन के संबंध में सहायता प्रदान की जाए। आपने विश्वास व्यक्त किया कि इस एमओयू से भारत व रूस के औद्योगिक संबंध जहां और बेहतर बनेंगे वहीं भारतीय उद्योगो को भी विकास की नई राह मिलेगी।

उल्लेखनीय है आईएमएसएमई आफ इंडिया अपने बी२बी कार्यक्रम के तहत इससे पूर्व भी कई महत्वपूर्ण उपलब्धियां अर्जित कर चुकी है, इन उपलब्ध्यिों में निर्यात को कई गुना तक बढ़ाने, निवेश को बेहतर बनाने और तकनीकी रूप से उद्योगो को प्रोत्साहन देना शामिल है।

चावला के अनुसार आज रूस पर कई प्रतिबंध लगे हुए है और युरोप के हालात भी बदले हुए हैं ऐसे में भरतीय उद्योग इन देशों में न केवल बेहतर प्रदर्शन कर सकते हैं बल्कि अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर नई पहचान के साथ विस्तार किया जा सकता है। आपने जानकारी दी कि आईएमएसएमई आफ इंडिया ने अपने बी२बी प्रोजैक्ट के अगले चरण में रूस व जर्मनी जैसे देशों की ओर बढऩे का निर्णय लिया है और उक्त एमओयू भी इस दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

चावला ने बताया कि एमओयू के तहत दोनो देशों के उद्योगों के बीच एक्सचेंज कार्यक्रमों पर फोकस केन्द्रि किया जाएगा, इस हेतु रूस में विजिट करने, उद्योगों के साथ तकनीकी समावेश करने व कोलोबरेशन मुख्य टारगेट होगा।

ओमस्क रिजीनल यूनियन आफ आन्त्रेप्यूनर्स रशिया के श्री एवजीनिए ने भी एमओयू पर हस्ताक्षर करते हुए विश्वास व्यक्त किया कि यह एमओयू निश्चित रूप से दोनो देशों के बीच व्यापारिक, संस्कृतिक व परस्पर मित्रता के संबंधों को और बेहतर बनाएगा। श्री एवजीनिए ने कहा कि रूस व भारत के बीच कई दशकों से मैत्रीपूर्ण संबंध रहे हैं, ऐसे में आईएमएसएमई आफ इंडिया व ओमस्क रिजीनल यूनियन आफ आन्त्रेप्यूनर्स रशिया के बीच हुए एमओयू उपरान्त विश्वास व्यक्त किया जा सकता है कि रिश्ते और मजूबत होंगे।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Faridabad News

Haryana-news

India News

Post A Comment:

0 comments: