Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

रोहतक में वापस लौट आया कोरोना

Rohtak-corona-news
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)
loading...

रोहतक:  रोहतक में कोरोना वायरस ने एक बार पुनः दस्तक दे दी है। कोरोना वायरस की रोहतक में पुनः पैर पसारने से हर कोई दहशत में है। कोरोना संक्रमण से पीड़ित 2 मरीज मिलने से जिला प्रशासन में भी हडकम्प मचा हुआ है। रोहतक जिले के ककराना गांव में एक कैंसर मरीज और उसकी पत्नी में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है जबकि परिवार के अन्य सदस्यों की रिपोर्ट आना अभी बाकी है। प्रशासनिक अधिकारी कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए न केवल गंभीर हैं बल्कि इस पर काबू पाने के लिए एडी चोटी का जोर लगा रहे हैं।

       इस प्रकार हरियाणा में गुरुवार को कुल मरीजों का आंकड़ा 256 पहुंच गया है। रोहतक में 2 और गुरुग्राम में 4 नए मरीज आए हैं। गुरुग्राम में अब कुल मरीजों की संख्या 45 जबकि रोहतक में 2 हो गई है। वहीं प्रदेश में ठीक होने वालों की संख्या 148 हो गई है। इस समय हरियाणा में कुल 105 एक्टिव मरीज हैं।
    जिला प्रशासन ने जिस गांव में कोरोना संक्रमण के 2 मरीज मिले हैं, वहां पूरे गांव को सैनेटाजेशन कराना शुरू कर दिया है। मरीज के छोटे भाई, दो भाईयों की पत्नी, एक बेटा, सैलून संचालक, कैंसर पीड़ित को दिल्ली के अस्पताल में ले जाने वाले कार चालक, पीजीआई में लाने वाले कार चालक समेत कुल 11 लोगों के सैंपल लिए गए हैं। इसके अलावा मरीज के सम्पर्क में आने वाले करीब 70 लोगों को जहां पीजीआई व रोहतक के सिविल अस्पताल में दाखिल कर क्वारेंटाईन कर दिया है, वहीं उनके सैम्पल लेकर जांच हेतु लैब भेज दिए गए हैं।

          बता दें कि रोहतक के समीपवर्ती गांव ककराना निवासी 58 वर्षीय व्यक्ति इसी वर्ष दिल्ली के एमटीएनएल विभाग से सेवानिवृत्त हुआ था। परिजनों ने बताया कि मरीज को करीब 3 माह पहले ही लीवर के पास कैंसर की पुष्टि हुई थी। उसका दिल्ली के एक निजी अस्पताल से उपचार चल रहा है। 13 अप्रैल को कैंसर मरीज, अपनी पत्नी भाई को साथ लेकर एक प्राइवेट गाड़ी से दिल्ली गए थे, वहां 3 दिन रुके भी थे। डॉक्टरों ने बाद में उसे 20 अप्रैल को पुनः बुलाया था। इस दिन एहतियातन डॉक्टरों ने इनके कोरोना के सैंपल लिए। बुधवार को कैंसर मरीज में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हो गई व तीन अन्य की रिपोर्ट नेगेटिव आई थी।
     तीन दिन पहले जब वह कीमोथैरेपी के लिए गए तो दिल्ली के निजी अस्पताल द्वारा कोरोना का भी सैंपल लेकर दिल्ली सरकार द्वारा चयनित निजी पैथोलॉजी लैब से जांच कराई। जहां कैंसर पीड़ित मरीज की कोरोना पॉजीटिव मिली है, वहीं पत्नी सहित अन्य की रिपोर्ट नैगेटिव आई थी।

       बाद में इनकी जांच रोहतक पीजीआई में की गई तो कैंसर पीड़ित व उनकी पत्नी कोरोना पोजिटिव आई है। इसके बाद गांव ककराना गांव में हड़कंप मच गया। पूरा पुलिस व प्रशासनिक अमला तुरन्त हरकत में आ गया। डीसी आरएस वर्मा समेत आनन-फानन में डॉक्टरों सहित 100 सदस्सीय एक टीम गांव की स्क्रीनिंग करने पहुंच गई है।
         सिविल सर्जन कार्यालय व पीजीआई की रैपिड रिस्पांस टीम ने गांव पहुंच कर कोरोना पॉजिटिव लोगों के संपर्क में आए करीब 70 लोगों को चिन्हित कर उनके सैंपल ले जांच के लिए पीजीआई भेज दिए। रैपिड रिस्पांस टीम के सदस्य ने बताया कि 3500 आबादी के इस गांव में 24 घंटे के अंतराल पर 50-50 घर पर 1-1 हेल्थ टीम बनाकर प्रत्येक बच्चे से लेकर बुजुर्ग की जांच की जाएगी।
       अगर किसी व्यक्ति में बुखार, गले में खराश, जुकाम, सांस लेने में दिक्कत या अन्य रोग पाया जाता है तो उन्हें पीजीआई भेज कर उनका सैंपल लिया जाएगा और सैंपल को जांच के लिए लैब भेजा जाएगा।
       इसके साथ ही क्षेत्र के करीब एक दर्जन गांवों गढ़ी बालम, तिमारपुर, रिटोली, कबूलपुर, सुनारिया, मसूदपुर, सुडाना, बल्लम, माडोदी जाटान, माडोदी रांगडान, गरनावठी व बालंद को कंटोनमेंट जोन में रखा गया है। पूरे क्षेत्र की नाकेबंदी कर 14 दिनों के लिए सील कर दिया गया है।
        रोहतक के सिविल सर्जन डा. अनिल बिरला ने ककराना गांव में पति व पत्नी को कोरोना संक्रमण होने की पुष्टि करते हुए बताया कि 58 वर्षीय एक व्यक्ति कैंसर मरीज है। ये दिल्ली के एक प्राईवेट अस्पताल में इसका इलाज करवा रहे थे। वे वहां उपचार हेतु दाखिल भी रहे। वहां उन्होंने कोविड टैस्ट करवाया था, जिसमें उनके कोरोना पोजिटिव होने की पुष्टि हुई थी। जैसे ही स्वास्थ्य विभाग को इसकी सूचना मिली, उन्हें रोहतक पीजीआई दाखिल करवाया गया है।
       उन्होंने बताया कि पीजीआई में दाखिल होने के बाद उनके सैम्पल लिए। इसके अलावा उनके सम्पर्क में आने वाले15 लोगों के भी सैम्पल लिए गए। पूरे गांव को कंटोनमेंट जोन बना दिया गया है। पूरे गांव में स्वास्थ्य विभाग की टीम डोर टू डोर जाकर सर्वे किया जा रहा है। सभी की स्क्रीनिंग करवा करके उनके सैम्पल लेंगे। 
      इधर पीजीआई के प्रेस प्रवक्ता ने बताया कि अभी रोहतक में सिर्फ़ 2 लोगों को ही कोरोना पोजिटिव होने की पुष्टि हुई है। इसके अलावा गांव ककराना के जिन  15 लोगों को पीजीआई में आईसोलेशन में रखा था। उनकी सभी की जांच में कोरोना की रिपोर्ट नैगेटिव आई है जबकि जिनको सिविल अस्पताल में आईसोलेशन के लिए भर्ती किया गया है, उनकी अभी रिपोर्ट नहीं आई है।

गुरुग्राम में जमातियों के संपर्क में आया व्यक्ति मिला पॉजिटिव
गुरुग्राम में गुरुवार को चार पॉजिटिव मिले हैं। इसमें इंदिरा पुरम निवासी एक बुजुर्ग की रिपोर्ट प्राइवेट लैब से पॉजिटिव आई थी। इसके अलावा वसुंधरा निवासी एक व्यक्ति कोरोना संक्रमित मिला है। दोनों के परिजनों को क्वारैंटाइन किया गया है। शिप्रा सनसिटी निवासी एक महिला भी कोरोना पॉजिटिव है। वहीं चौथा मामला मुरादनगर से जुड़ा है। यहां जमातियों के संपर्क में आया एक व्यक्ति भी कोरोना पॉजिटिव मिला है।
148 मरीज ठीक होकर पहुंचे घर
हरियाणा में अब कुल 148 मरीज ठीक हो गए हैं। नूंह और फरीदाबाद में 28-28, पलवल में 27, गुरुग्राम में 26 मरीज, अम्बाला में 10, करनाल और पानीपत में 5-5, सिरसा में 4, यमुनानगर और पंचकूला में 3-3, सोनीपत और भिवानी में 2-2, चरखी दादरी, फतेहाबाद, हिसार में 1-1 मरीज ठीक हुआ है। 14 मरीज इटली के भी ठीक हुए हैं, उनके समेत कुल आंकड़ा 162 बनता है।
फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

loading...

Rohtak News

Post A Comment:

0 comments: