Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

खुले में शौच के कलंक को हरियाणा के लोगों ने धो डाला

Rakesh-Gupta-Haryana-News
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

चण्डीगढ़, 20 जून- हरियाणा माध्यमिक शिक्षा विभाग के महानिदेशक और मुख्यमंत्री सुशासन सहयोगी योजना (सीएमजीजीए) के परियोजना निदेशक श्री राकेश गुप्ता ने कहा है कि खुले में शौच के कलंक को प्रदेश के लोगों ने धो डाला है और एक संकल्प के साथ पूरे प्रदेश को खुले में शौच से मुक्त कर दिया है। इसके अलावा, राज्य के लोगों के सहयोग से राज्य सरकार ने विभिन्न क्षेत्रों में विकास के कई नए आयाम स्थापित किए है, जिनकी सराहना राष्टï्रीय व अंतर्राष्टï्रीय स्तर पर हुई है। 

श्री गुप्ता आज सोनीपत में पॉलिसी बूट कैंप में  देशभर के 23 प्रदेशों से आए आईआईटी व आईआईएम व अन्य उच्च शिक्षण संस्थानों के 400 से अधिक विद्यार्थियों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने आज हरियाणा स्टोरी ऑफ ट्रांसफोरमेशन (हरियाणा के त्वरित बदलाव की कहानी) विषय पर संबोधित किया।
युवाओं को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि आज एक ही संकल्प की बदौलत हरियाणा की सभी पंचायतें व शहरी निकायों की कमान शिक्षित लोगों के हाथों में है और हमारे इस कदम के लिए माननीय उच्चतम न्यायालय ने भी हरियाणा प्रदेश की सराहना की तथा इंटरनेशनल सोलर एलायंस के तहत हमने बेहतर कार्य किया। 
उन्होंने कहा कि आज बड़ी संख्या में युवाओं का रूझान पब्लिक पालिसी की तरफ बढ़ रहा है और वह अलग-अलग माध्यमों से जुड़ रहे हैं। हरियाणा में सीएमजीजीए स्कीम के तहत उच्च शिक्षित युवाओं को प्रशासनिक व्यवस्थाओं के साथ जोड़ा गया और आज हरियाणा में 100 युवा विभिन्न स्कीमों को जन-जन तक पहुंचाने के लिए कार्य कर रहे हैं।
श्री गुप्ता ने कहा कि आज हरियाणा ने प्रगति के एक लंबे सफर को तय करते हुए प्रशासनिक क्षेत्र में अंत्योदय की भावना के साथ क्रांतिकारी कदम उठाए है। उन्होंने कहा कि श्री मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने वर्ष 2014 में हरियाणा की कमान संभाली और एक मजबूत संकल्प के साथ प्रशासनिक व्यवस्थाओं में बदलाव करने का निर्णय लिया। पहली सफलता की कहानी बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ योजना से शुरू होती है जब 22 जनवरी 2015 को पानीपत से यह योजना शुरू की गई तो उस समय हरियाणा का लिंगानुपात एक हजार लडक़ों के पीछे 871 लड़कियां थी। गर्भ में लिंग जांच और अवैध रूप से गर्भपात इसके पीछे की मूल कारण थे। इसके बाद जनजागरूकता के साथ सख्ती से काम शुरू किया गया और लिंग जांच करने वालों व बेटियों की गर्भ में हत्या करने वालों के खिलाफ प्रदेश ही नहीं बल्कि दूसरे राज्यों में जाकर कार्रवाई की गई। इन कार्यवाहियों के दौरान हमने 700 से ज्यादा एफआईआर करवाई और अदालतों में बेहतर पैरवी कर दोषियों को सजा दिलवाई गई। इसके परिणामस्वरूप वर्ष-2018 में हमारा लिंगानुपात 914 तक जा पहुंचा और हमें कई राष्ट्रीय स्तर के अवार्ड मिले और हम बेटियों की रक्षा करने में सफल रहे। 

श्री राकेश गुप्ता ने कहा कि हरियाणा में हरपथ एप के माध्यम से प्रदेश की सडक़ों को गड्ढामुक्त करने की मुहिम शुरू हुई तो वह देश की सफल योजनाओं में शुमार हुई और इस एप पर मिली 73 प्रतिशत शिकायतों का समाधान हम करने में सफल रहे। अंत्योदय सरल केंद्र व सरल केंद्रों के माध्यम से आज हम प्रदेश में 115 केंद्रों के माध्यम से 500 के लगभग योजनाओं व सेवाओं का लाभ प्रदेश के लोगों को दे रहे हैं। एक छत के नीचे समयबद्ध ढंग से आमजन को योजनाओं का लाभ देना हमारे बड़े प्रशासनिक बदलावों के संकल्पों का साक्षी रहा है। अंत्योदय सरल हैल्पलाईन शुरू की गई। 

उन्होंने कहा कि हमने आज हरियाणा के सभी 107 ब्लाकों को स्कूल शिक्षा में सक्षम घोषित कर दिया है। इस सक्षम योजना में स्कूली बच्चों को हिंदी व गणित विषय में पारंगत किया गया है। यही नहीं 5 ब्लाकों को तो हम सक्षम प्लस की श्रेणी में लेकर जा चुके हैं जहां बच्चे अंग्रेजी में भी पारंगत हो चुके हैं। सीएम विंडो, तहसीलों में आनलाईन रजिस्ट्री, डिजीटल इंडिया, पब्लिक डेसबोर्ड, आनलाईन टीचर ट्रांसफर पालिसी सहित अनेकों ऐसी योजनाएं हैं जिनके बेहतरीन परिणाम देखने को मिले हैं। श्री गुप्ता ने कहा कि आज प्रदेश समय पर समयबद्ध सेवाओं के साथ कार्य कर रहा है और हम हरियाणा में त्वरित प्रशासनिक बदलावों को सफलतापूर्वक लागू कर रहे हैं। 
विजन इंडिया फाउंडेशन के को-फाउंडर शोभित माथुर ने कहा कि संस्था द्वारा नेशन बिल्डिंग (राष्ट्र निर्माण) के लिए प्रति वर्ष जून माह में यह 21 दिन का सेमिनार अलग-अलग सत्रों में आयोजित किया जाता है। कार्यक्रम में देशभर के साथ-साथ विदेशों के बच्चे भी शामिल होते हैं। 
फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Haryana News

Post A Comment:

0 comments: