Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

लड़कियों को मानसिक रूप से मजबूत रहना चाहिए - DC नेहा सिंह

DC-NEHA-SINGH-PALWAL-DIPRO
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

DC-NEHA-SINGH-PALWAL-DIPRO

उपायुक्त नेहा सिंह ने शिविर में उपस्थित लड़कियों को मासिक धर्म के संबंध में जागरूक करते हुए कहा कि यह कोई बीमारी नही है,यह आपके स्वस्थ विकास का एक हिस्सा है। मासिक धर्म वाले दिन भी बाकी दिनों की तरह सामान्य दिन ही है। उन्होंने कहा कि लड़किया किसी भी क्षेत्र कमजोर नही होती। लड़कियों को मानसिक तौर पर मजबूत रहना चाहिए। साथ ही उपायुक्त ने किशोर अवस्था में हो रहे बदलावों के बारे में भी आवश्यक पहलुओं से जागरूक किया।

इस अवसर पर सिविल सर्जन डा. लोकवीर ने कहा कि अगर मासिक धर्म के समय रक्तस्त्राव ज्यादा हो तो तुरंत प्रभाव से डाक्टर से परामर्श ले इसे नजरअंदाज न करें। उप सिविल सर्जन डा. रामेश्वरी ने बताया कि मासिक धर्म के बाद अच्छा खान-पान रखने की आवश्यकता है। जिला किशोर स्वास्थ्य अधिकारी डा. पुष्पा ने सभी लड़कियों को मासिक धर्म के दौरान किस तरह साफ सफाई रखने के संबंध में विस्तृत रूप से जागरूक किया।

मासिक धर्म जागरूकता कार्यक्रम में करीब 200 लड़कियों ने भाग लिया। सीएमजीजीए आश्रय सिंघल कहा कि अगर ये 200 लड़कियां अपने परिवार व निकट के 200 साथियों को मासिक धर्म स्वच्छता जागरूकता के संबंध जागरूक कर पे्ररित करेंगी तो करीब 40 हजार किशोरियो व महिलाओं को निश्चित तौर पर  स्वास्थ्य का लाभ मिलेगा।  

इस दौरान मासिक धर्म जागरूकता कार्यक्रम के साथ-साथ निरोगी स्वास्थ्य जांच शिविर में सभी लड़कियों के स्वास्थ्य की पूर्ण जांच भी की गई। राष्टï्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम की टीम के द्वारा सभी लड़कियों के एचबी टैस्ट के साथ-साथ उनके स्वास्थ्य का चैकअप भी किया गया। 

आगामी 14 जून को निरोगी स्वास्थ्य चैकअप कैम्प राजकीय कन्या वरिष्ठï माध्यमिक विद्यालय, होडल में लगाया जाएगा। अत: निरोगी हरियाणा योजना के पात्र परिवारों से आहवान किया है कि वे इस योजना का अधिक से अधिक लाभ उठाए।

इस अवसर पर जिला सिविल सर्जन डा. लोकवीर सिंह, खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी प्रवीण कुमार,उप सिविल सर्जन डा. रामेश्वरी,मुख्यमंत्री हरियाणा के सुशासन सहयोगी आश्रय सिंघल, जिला किशोर स्वास्थ्य अधिकारी पुष्पा, डा. राहुल, चिकित्सा अधिकारी हसनपुर, खण्ड हसनपुर के एएनएम व आशावर्कस सहित अन्य कर्मचारी मौजूद रहे।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Palwal News

Post A Comment:

0 comments: