Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

नगला, डबुआ और जवाहर कॉलोनी में बढाई जाएगी जलापूर्ति, FMDA की बैठक में हुआ फैसला

FMDA-FARIDABAD-HARYANA
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)
FMDA-FARIDABAD-HARYANA

फरीदाबाद, 01 दिसंबर। फरीदाबाद महानगर विकास प्राधिकरण (एफएमडीए) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुधीर राजपाल ने बुधवार की शाम प्राधिकरण की 22वीं कोर प्लानिंग सेल की बैठक की अध्यक्षत की। इस अवसर पर एफएमडीए के वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे। बैठक के दौरान कई अहम मुद्दों पर चर्चा की गई और इसके लिए दिशा-निर्देश दिए गए।

एफएमडीए के मुख्य कार्यकारी अधिकरी, सुधीर राजपाल ने कहा कि एफएमडीए फरीदाबाद के लोगों के लिए जल आपूर्ति में सुधार और वृद्धि करने की दिशा में काम कर रहा है। इस संबंध में जल आपूर्ति पाइपलाइन को बिछाना, बूस्टिंग स्टेशनों का उन्नयन, ट्यूबवेल को परिचालन में लाना और अन्य महत्वपूर्ण कदम उठाए जा रहे हैं। ताकि भविष्य में खपत के स्तर को ध्यान में रखते हुए पर्याप्त जल आपूर्ति उपलब्ध हो सके।

डबुआ कॉलोनी, जवाहर कॉलोनी और नांगला गांव में बढ़ाई जाएगी जलआपूर्ति

एफएमडीए की इंफ्रा-2 डिवीजन ने कहा कि डबुआ कॉलोनी में सूर्य देवता बूस्टर में 20 लाख लीटर के भूमिगत टैंक में फिलहाल पानी की कोई आपूर्ति नहीं है। डबुआ कॉलोनी में पानी की आपूर्ति बढ़ाने के लिए एफएमडीए केवाटर सप्लाई लाइन नं.4 को बूस्टिंग स्टेशन से जोड़ा जा सकता है। एफएमडीए के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने निर्देश दिया कि फरीदाबाद नगर निगम को बूस्टर स्टेशन पर बिजली कनेक्शन प्रदान करने और आवश्यक पंपिंग मशीनरी स्थापित करने के लिए लिखा जाए, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि निवासियों के लाभ के लिए अतिरिक्त मात्रा में पानी प्रदान करने की क्षमता हो। इसके अतिरिक्त, गांव नंगला, गाजीपुर में सरकारी भूमि पर बूस्टर निर्माण का मुद्दा भी उठाया गया जिस में एक भूमिगत टैंक बनाने की आवश्यकता है।

सुधीर राजपाल ने रेखांकित किया कि एमसीएफ, एफएमडीए को आवश्यक भूमि दे सकता है और एफएमडीए यूजीटी का निर्माण कर सकता है। इस टैंक को मौजूदा एफएमडीए जल आपूर्ति पाइपलाइन से जोड़ा जा सकता है।

एफएमडीए के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने अधिकारियों को परशुराम बूस्टर स्टेशन से जवाहर कॉलोनी तक पानी की आपूर्ति न होने के मुद्दे को फरीदाबाद के उपायुक्त से चर्चा करने का भी निर्देश दिया। वर्तमान में 10 लाख लीटर और 3 लाख लीटर पानी के टैंक एफएमडीए की लाइन नंबर 3 और 6 से पर्याप्त मोटर पंप और पानी की आपूर्ति के साथ बूस्टर स्टेशन पर मौजूद हैं, लेकिन बूस्टिंग स्टेशन ठीक से संचालित नहीं होने के कारण जलापूर्ति पूरी क्षमता से नहीं हो पा रही है। राजपाल ने निर्देश दिया कि 3जल मित्र नियुक्त किए जाएं और फरीदाबाद के उपायुक्त इस मुद्दे पर विचार कर सकते हैं, ताकि जवाहर कॉलोनी के 1.5 लाख निवासियों को पानी की आपूर्ति सुनिश्चित की जा सके। 

बाईपास रोड पर सेक्टर 9 जंक्शन और सेक्टर 29 चौक से एनएचपीसी चौक तक 900 मिमी डायमीटर की जलापूर्ति पाइपलाइन बिछाने के मामले पर भी चर्चा की गई। एफएमडीए के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने इस परियोजना के लिए एफएमडीए और एनएचएआई द्वारा किए जाने वाले कार्यो में तेजी लाने और जल्द से जल्द निविदा प्रक्रिया शुरू करने का निर्देश दिया।

सिटी बस सर्विस के लिए पार्किंग की सुविधा

एफएमडीए के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने कहा कि फरीदाबाद में चलने वाली सिटी बसों को अब नवनिर्मित एनआईटी बस स्टैंड पर अतिरिक्त पार्किंग स्थान आवंटित की गई है। वर्तमान में इनमें से अधिकांश बसें प्रतिदिन शाम को गुरुग्राम लौट जाती थीं, क्योंकि बल्लभगढ़ बस डिपो में पर्याप्त जगह और धुलाई की सुविधा उपलब्ध नहीं थी।परिवहन विभाग में अधिकारियों की मंजूरी के मिलते,सिटी बसों को अब एनआईटी बस डिपो में पार्किंग के साथ-साथ अन्य रखरखाव और धुलाई सुविधाओं के प्रावधान हो सकते हैं, जिससे लागत कम होगी और बस सेवाओं की दक्षता में सुधार होगा।

बादशाहपुर में सीवेज ट्रीटमेंट

फरीदाबाद में सीवरेज प्रणाली में सुधार के लिए चल रहे प्रयासों में एफएमडीए के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने निर्देश दिया कि एफएमडीएअबबदशाहपुर और ग्रेटर फरीदाबाद मंय मौजूदा एसटीपी से जुड़े सीवरेज ट्रीटमेंट कार्य को अपने हाथ में ले लेगा। इसके तहत पंपिंग स्टेशन, डिस्पोजल यूनिट और 600 मिमी डायमीटर से अधिक की मास्टर सीवर लाइनों की सफाई एफएमडीए द्वारा की जाएगी। इसके अतिरिक्त प्राधिकरण बादशाहपुर में एचएसवीपी के 30 एमएलडी एसटीपी और एमसीएफ के 45 एमएलडी एसटीपी और ग्रेटर फरीदाबाद में एचएसवीपी के 7.5 मिलीलीटर एसटीपी का भी अधिग्रहण करेगा। पीएफ सीवर लाइनों की सफाई और सीवेज के नियमित उपचार से राजमार्ग, बाईपास रोड, ग्रीन फील्ड कॉलोनी, सेक्टर 31 और ग्रेटर फरीदाबाद के लगभग 50 प्रतिशत निवासियों को लाभ होगा।

उन्होंने कहा कि सीवर लाइनों में रूकावट और ओवरफ्लो के साथ-साथ स्टॉर्म वॉटर नालियों में अनुपचारित सीवर का निर्वहन एक प्रमुख चिंता का विषय है। एफएमडीए द्वारा पहले चरण में बादशाहपुर क्षेत्र को अपने हाथ में लेगा और संबंधित एसटीपी में सीवर के पानी के बहाव को प्राथमिकता के आधार पर उपचार करेगा।

सीईओ एफएमडीए ने चल रही परियोजनाओं का भी जायजा लिया और काम में तेजी लाने और चल रही परियोजनाओं को समयबद्ध तरीके से पूरा करने के निर्देश जारी किए। साथ ही उन्होंने फरीदाबाद के नागरिकों को एफएमडीए द्वारा शुरू की जा रही परियोजनाओं पर अपने सुझाव और प्रतिक्रिया साझा करने और हर हफ्ते सीपीसी बैठकों की लाइव स्ट्रीमिंग में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Faridabad

Faridabad News

Faridabad-DC-Order

Post A Comment:

0 comments: