Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

कोरोना फैलने से रोकने के लिए पिछले एक वर्ष से हर संभावित उपायों की स्वयं मॉनिटरिंग कर रहे हैं CM

CM-Haryana-Report
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

 

चण्डीगढ़, 19 मई- हरियाणा के मुख्यमंत्री  मनोहर लाल महामारी कोविड-19 के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए पिछले एक वर्ष से हर संभावित उपायों की स्वयं मॉनिटरिंग कर रहे हैं। इसी महामारी से सामने आए एक  और लक्षण ‘ब्लैक फंगस’ से भी लडऩे व उसके उपचार के लिए मुख्यमंत्री ने व्यापक प्रबंध करने के निर्देश दिए हैं।

एक सरकारी प्रवक्ता ने आज यहां यह जानकारी देते हुए बताया कि कोरोना के चलते निजी अस्पतालों व एम्बुलेंस संचालकों की मनमर्जी न चलने देने के लिए मुख्यमंत्री द्वारा निर्धारित किए गए रेट से जहां आम जनता को राहत है तो वहीं दूसरी ओर उन द्वारा फील्ड में जाकर आक्सीजन की आपूर्ति के लिए किए गए प्रबंधों की भी सराहना हो रही है। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री ने कोविड-19 महामारी से सामने आए ‘ब्लैक फंगस’ पर भी कड़ा संज्ञान लिया है और पीजीआई रोहतक सहित राज्य के सभी चिकित्सा महाविद्यालयों को तुरंत इस बीमारी के इलाज के लिए अधिसूचित करने के निर्देश दिए हैं।

प्रवक्ता ने बताया कि रोहतक, जींद, महेन्द्रगढ़ व चरखी दादरी जिलों के ‘ब्लैक फंगस’ बीमारी से पीडि़त लोगों के इलाज के लिए पंडित भगवत दयाल शर्मा स्नातकोत्तर संस्थान, चिकित्सा विज्ञान, रोहतक को अधिकृत किया गया है। इसी प्रकार, पलवल के हथीन उपमंडल, नूहं तथा गुरुग्राम जिलों के लिए शहीद हसन खान मेवाती राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय, नल्हड़,नूहं को, सोनीपत व पानीपत जिलों के लिए भगत फूल सिंह राजकीय महिला चिकित्सा महाविद्यालय, खानपुर कलां, सोनीपत को, हिसार, सिरसा, फतेहाबाद व भिवानी जिलों के लिए महाराजा अग्रसेन चिकित्सा महाविद्यालय, अग्रोहा, हिसार को, करनाल, कैथल, कुरुक्षेत्र व यमुनानगर जिलों के लिए कल्पना चावला राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय, करनाल को अधिकृत किया गया है।

उन्होंने बताया कि इसी प्रकार, वर्ल्ड कॉलेज ऑफ मेडिकल साइंस एंड रिसर्च, झज्जर को रेवाड़ी व झज्जर जिलों के लिए, आदेश चिकित्सा विज्ञान संस्थान, शाहबाद, कुरुक्षेत्र को अम्बाला व कुरुक्षेत्र जिलों के लिए, महर्षि मार्कंडेश्वर मेडिकल साइंस एंड रिसर्च संस्थान,  मुलाना, अम्बाला को पंचकूला व अम्बाला जिलों के लिए, ईएसआईसी मेडिकल कॉलेज व अस्पताल, फरीदाबाद को फरीदाबाद जिले के लिए, अल-फ्लाह स्कूल ऑफ मेडिकल साइंस एंड रिसर्च, धौज टिकरी  खेड़ा, फरीदाबाद को पलवल, नूहं व फरीदाबाद  जिलों के लिए, एसजीटी मेडिकल कॉलेज और अस्पताल, बुढ़ेडा, सुल्तानपुर, गुरुग्राम को रेवाड़ी, नूहं व गुरुग्राम जिलों के लिए अधिकृत किया गया है जबकि पानीपत व सोनीपत जिलों के लिए खानपुर कलां के अलावा एन.सी.मेडिकल कॉलेज,इसराना, पानीपत को भी अधिकृत किया गया है।

प्रवक्ता ने बताया कि ‘ब्लैक फंगस’ के लक्षण से पीडि़त व्यक्ति ई मेल amphobharyana@gmail.com पर निर्धारित प्राफार्मा भर कर डॉक्टर के हस्ताक्षर उपरांत इंजेक्शन एम्फोटेरिसिन-बी प्राप्त कर सकते हैं जो इस बीमारी के इलाज के लिए कारगर है। इसके अलावा, अधिक जानकारी के लिए  http://haryanahealth.nic.in/defaultnew.thml पर लॉगइन किया जा सकता है।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Haryana News

Post A Comment:

0 comments: