Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

अपने जिले की ब्रेंकिग न्यूज ट्विटर पर डाले हरियाणा के सभी जिलों के जिला अधिकारी- पी.सी. मीणा

PC-Meena-IAS-Haryana
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)
loading...

चंडीगढ़, 9 मार्च- सूचना, जनसंपर्क एवं भाषा विभाग हरियाणा के निदेशक  पी.सी. मीणा ने आज गुरूग्राम के लोक निर्माण विश्राम गृह में प्रदेश के 14 जिलों से आए जिला सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारियों की बैठक ली और उन्हें आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने बैठक में अधिकारियों को प्रचार के आधुनिक तरीके अपनाने पर बल दिया और इनके माध्यम से सरकार की योजनाओं व फलैगशिप कार्यक्रमों को आमजन तक पहुंचाने के निर्देश दिए।

        बैठक में उपस्थित अधिकारियों को संबोधित करते हुए  मीणा ने कहा कि आधुनिकता के इस दौर में आज ज्यादातर लोग सोशल मीडिया जैसे टवीटर, फेसबुक व इंस्टाग्राम पर अधिक एक्टिव हैं। ऐसे में जरूरी है कि लोगों तक सरकार की योजनाओं व नीतियों तक पहुंचाने के लिए पारंपरिक तरीको के साथ साथ इनका ज्यादा इस्तेमाल किया जाए। उन्होंने कहा कि जिला अधिकारी ट्वीटर पर अपने जिले की ब्रेंकिग न्यूज डाले और अपने ऑफिशियल अकाउंट पर अधिक से अधिक फालोअर को जोड़ें। उन्होंने कहा कि जिन अधिकारियों ने अब तक अपने सोशल मीडिया अकाउंट नही बनाएं हैं, वे बना लें और इस पर सक्रिय रहते हुए सरकार की नीतियों व फलैगशिप कार्यक्रमों का प्रचार करें।

उन्होंने  कहा कि जिला सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारी(डीआईपीआरओ) अन्य सरकारी विभागों से कोर्डिनेट करें और उनकी कार्यप्रणाली व योजनाओं की जानकारी रखें। इसके अलावा, सरकार द्वारा चलाए जा रहे फलैगशिप कार्यक्रमों की जानकारी भी अत्यंत आवश्यक है। उन्होंने बैठक में उपस्थित अधिकारियों से कहा कि वे समय की मांग के अनुरूप न्यूज ड्राफटिंग के आधुनिक तरीके अपनाएं। जनसंपर्क अधिकारी जिला में विभिन्न विभागों द्वारा किए गए अच्छे कार्यों पर सफलता की कहानियां लिखें और इनसे प्रिंट तथा इलैक्ट्रानिक मीडिया को अवगत करवाएं। इसके अलावा, सरकार की योजनाओं से लाभान्वित होकर जिन लोगों के जीवन में उससे सुधार आया है, उनकी सफलता की कहानियों से मीडिया के माध्यम से आमजनता को अवगत करवाएं ताकि अन्य लोग भी उनसे सीख लेकर उन योजनाओं का लाभ उठा सकें। यही नहीं, लीक से हटकर लोगों मे आकर्षण पैदा करने वाली जैसे टूरिज्म, आर्ट एंड क्लचर आदि से संबंधित स्टोरी भी मीडिया को बताएं।

        उन्होंने कहा कि समय की मांग को ध्यान में रखते हुए विभाग द्वारा संबंधित कर्मचारियों की फोटोग्राफी व सोशल मीडिया की भी ट्रेनिंग करवाई जाएगी ताकि वे अपडेट होकर इन माध्यमों का भरपूर उपयोग कर सकें। समाचार के साथ भेजी जाने वाली फोटो का विशेष महत्व होता है इसलिए जनसंपर्क विभाग का अमला यह ध्यान रखें कि समाचार के साथ भेजे जाने वाली फोटो उच्च गुणवत्ता की हो। फॉल्क मीडिया के बारे में चर्चा करते हुए श्री मीणा ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में आज भी लोग सांग व भजनमंडलियों द्वारा लोक शैली में प्रस्तुत की जाने वाली रागनियों तथा किस्सों को बड़े चाव से सुनते हैं, इसलिए विभाग तथा अनुबंधित पार्टियों के लोक कलाकार गांवो में जाकर स्वस्थ मनोरंजन के साथ सरकार की नीतियों का प्रचार करें और लोगों को सरकार की उपलब्धियों व योजनाओं के बारे में बताएं। उन्होंने बैठक में अधिकारियों को प्रचार के लिए रेडियो व टॉक शो आदि संचार माध्यमों का भी इस्तेमाल करने को कहा। इसके अलावा, बैठक में होर्डिंग्स , फलैक्स, आउटरीच प्रोग्राम ,एलईडी पैनल, विज्ञापन आदि सहित सरकारी प्रचार से संबंधित कई बिंदुओं पर विस्तार से चर्चा की गई।

        बैठक में सूचना जनसंपर्क एवं भाषा विभाग के अतिरिक्त निदेशक डॉ. कुलदीप सैनी, विभाग के संयुक्त निदेशक आर एस सांगवान, दिल्ली हरियाणा भवन में नियुक्त उपनिदेशक जगदीप दूहन सहित जिला सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारियों व कर्मचारियों ने भाग लिया।
फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

loading...

Haryana News

Post A Comment:

0 comments: