Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

अपराधी खौफ खाएं, जनता सुरक्षित महसूस करे, ऐसी बनाई जा रही है हरियाणा पुलिस- विज 

Anil Vij taking guard of honor by contingent of Haryana Police during convocation ceremony
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)
loading...

चंडीगढ़, 10 - हरियाणा के गृह मंत्री  अनिल विज ने कहा कि हरियाणा पुलिस को ऐसा बनाने का प्रयास किया जा रहा है कि आमजन पूरी तरह से सुरक्षित महसूस करें और अपराधी खौफ खाएं। प्रदेश पूरी तरह से भ्रष्टाचार मुक्त-सदभावना युक्त और पुलिस के सेवा सुरक्षा सहयोग के संकल्प पर चले।गृह मंत्री  कल गुरुग्राम के आरटीसी भौंडसी में पुलिस जवानों के 86वें बैच के दीक्षांत समारोह में उपस्थित लोगों को संबोधित कर रहे थे।

विज ने कहा कि पुलिस का काम केवल अपराध पर अंकुश लगाना ही नहीं, लोगों के साथ मैत्रीपूर्ण व्यवहार से भी अपराध कम किए जा सकते हैं। उन्होंने कहा कि हरियाणा पुलिस को अग्रणी पुलिस बनाने के लिए राज्य सरकार प्रयासरत है। उन्होंने पास-आऊट हुए पुलिसकर्मियों का आह्वान किया कि प्रदेश की जनता सरकार से उम्मीदें लगाए हुए है और जनता की आकांक्षाओं पर खरा उतरने के लिए आप सभी को कठोर मेहनत करनी है ताकि एक सबल, सुरक्षित तथा नशामुक्त हरियाणा बन सके। उन्होंने आश्वस्त किया कि पुलिस विभाग के कर्मचारियों की वाजिब मांगो को पूरा करने में कोई कमी नहीं रहनी दी जाएगी।

        उन्होंने कहा कि पुलिस टे्रनिंग के दौरान कर्मियों को हर प्रकार का प्रशिक्षण दिया जाता है, जिसमें कानूनी जानकारी के साथ-साथ सामाजिक एवं व्यवहारिक ज्ञान को भी शामिल किया जाता है। उन्होंने कहा कि पुलिस किसी भी सरकार का चेहरा होती है, जिसकी कार्यप्रणाली का पूरा असर सरकार पर पड़ता है। प्रदेश की जनता की जान माल की सुरक्षा और कानून एवं शांति व्यवस्था बनाए रखने की जिम्मेदारी सरकार की होती है। सरकार की इस जिम्मेदारी को पूरा करने में पुलिस विभाग का बहुत बड़ा रोल होता है। सभी पुलिस कर्मियों को अनुशासित रहकर भ्रष्टïाचारमुक्त एवं सदभावनायुक्त वातावरण देते हुए हरियाणा पुलिस के सेवा, सुरक्षा एवं सहयोग के संकल्प को पूरा करना है।

 विज ने कहा कि लोगों की सुविधा के लिए पुलिस विभाग की कई सेवाएं ऑनलाईन की गई हैं। ‘हरसमय सिटीजन पोर्टल’ शुरू किया गया है, जिस पर पुलिस विभाग से संबंधित 33 सेवाओं का लाभ ऑनलाइन दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में सामाजिक एवं आर्थिक तौर पर प्रभावित महिलाओं की सहायता के लिए वन स्टोप सैंटर शुरू करके उसे 181 हेल्पलाइन से जोड़ा गया है। प्रदेश में महिलाओं की सुरक्षा के लिए दुर्गा शक्ति ऐप शुरू की गई, जिसको अभी तक डेढ़ लाख महिलाओं ने अपने फोन पर डाऊनलोड किया है। सभी जिलों मेें महिला थानों को महिला हेल्पलाइन नम्बर 1091 से जोड़ा गया है। उन्होंने कहा कि पुलिस कर्मियों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए 2 मई 2016 से साप्ताहिक अवकाश की व्यवस्था की गई है। पुलिस कर्मियों के लिए शहरों के आस पास ही रिहायशी स्थल बनाए गए हैं।

उन्होंने बताया कि सरकार प्रदेश में नशे पर सिरे से अंकुश लगाने के लिए सख्त कदम उठा रही है और जल्द ही प्रदेश में हरियाणा नार्कोटिक्स ब्यूरो का गठन किया जाएगा। उन्होंने बताया कि आपरेशन प्रहार के तहत भी नशे के कारोबार की जानकारी देने के लिए टोल फ्री नम्बर जारी किया गया है और इसके लिए खुफिया तंत्र की भी मदद ली जा रही है ताकि नशे के कारोबार में संलिप्त तस्करों के प्रति कडी कार्यवाही की जा सके।

        इससे पहले अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक मुख्यालय मोहम्मद अकील ने समारोह में आए हुए सभी लोगों का स्वागत करते हुए कहा कि पुलिस की नौकरी महज रोजगार नहीं है, सामाजिक सेवा करना भी प्रत्येक पुलिसकर्मी का कर्तव्य है। उन्होंने बताया कि नागरिकों की अपेक्षाओं पर खरा उतरने के लिए पुलिस प्रशिक्षण पाठयक्रम में जरूरत अनुसार बदलाव किए जाते हैं ताकि पुलिस को स्मार्ट पुलिस के तौर पर खडा किया जा सके। प्रत्येक पुलिसकर्मी का कर्तव्य है कि नागरिकों के अधिकारों के प्रति संवेदनशील हों और कानून को सख्ती के साथ लागू किया जाए। उन्होंने कहा कि सरकार ने पुलिस में सुधार के लिए संवेदनशीलता के साथ काम करते हुए अहम कदम उठाए हैं।

        दीक्षांत परेड समारोह में भव्य मार्च पास्ट के अतिरिक्त पुलिस प्रशिक्षण केंद्र के प्रशिक्षणार्थियों ने शानदार मॉस पीटी प्रस्तुत की। आयोजन में शामिल सीमा सुरक्षा बल के बैंड दस्ते ने मधुर स्वर-लहरियों से सब का मन मोह लिया। हरियाणा पुलिस के घुड़सवार दस्ते ने अपने प्रदर्शन से सभी को रोमांचित किया।

        समारोह के अंत में आरटीसी भौंडसी एवं हरियाणा सशस्त्र पुलिस के उप महानिरीक्षक कुलविंद्र सिंह ने मुख्य अतिथि सहित सभी अतिथियों, परेड में शामिल जवानों के परिवारजनों व मीडिया कर्मियों का आभार व्यक्त किया।

        इस अवसर पर फरीदाबाद के पुलिस आयुक्त केके राव, राज्य सर्तकता ब्यूरो गुरुग्राम के महानिरीक्षक सौरभ सिहं, महानिरीक्षक सीएस राव, पूर्व पुलिस उप पुलिस महानिरीक्षक जगदीश नागर, पूर्व पुलिस अधीक्षक जगवंत लांबा और महाराज सिंह, एसटीएफ प्रमुख उप पुलिस महानिरीक्षक बी सतीश बालन, भारतीय प्रशासनिक सेवा अधिकारी अर्पिता सिंह, गुरूग्राम की मेयर मधु आजाद, पूर्व विधायक सोहना तेजपाल, पटौदी की पूर्व विधायक बिमला चौधरी, बीएसएफ के अधिकारी राजेश वर्मा, केंद्रीय रिर्जव पुलिस बल के अधिकारी गु्रप कमांडर अजीत सांगवान, सीआरपीएफ अधिकारी अशोक स्वामी, इंडियन रिर्जव बटालियन के आदेशक नृपजीत सिंह, डीके भारद्वाज, राजेश दुग्गल, गुरूग्राम मुख्यालय के पुलिस उपायुक्त शशांक कुमार सावन व अन्य गणमान्य व्यक्ति  दीक्षांत परेड में भाग ले रहे प्रशिक्षणार्थियों के परिवार के सदस्य, मीडियाकर्मी, स्टाफ, प्रशिक्षणार्थी  भी उपस्थित रहे ।
फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

loading...

Haryana News

Post A Comment:

0 comments: