Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

अद्र्ध-सैनिक बलों के जवानों को भी एक समान सुविधाएं मिलें- दुष्यंत चौटाला

Dushyant Chautala speaking during the second day of ongoing Haryana Vidhan Sabha
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

चंडीगढ़, 5 नवम्बर- हरियाणा के उप मुख्यमंत्री  दुष्यंत चौटाला ने 14वीं विधानसभा के चल रहे सत्र के दूसरे दिन राज्यपाल के अभिभाषण पर चर्चा पर बोलते हुए विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञान चंद गुप्ता से मांग की कि हरियाणा विधानसभा की कार्यवाही को डिजिटलाइजेशन की ओर ले जाना चाहिए जो आज के समय की मांग भी है।
श्री दुष्यंत चौटाला ने राज्यपाल के अभिभाषण पर चर्चा के दौरान विपक्षी पार्टियों के कुछ सदस्यों द्वारा अभिभाषण को 12 पन्नों का दस्तावेज बताए जाने पर हैरानी जताते हुए कहा कि भले ही संक्षिप्त अभिभाषण है। गठबंधन की सरकार को बने हुए भले ही मात्र आठ-नौ दिन हुए हैं, परंतु अभिभाषण में सरकार के पांच वर्षों के विजन पर मुख्यत: फोकस किया गया है। उन्होंने कहा कि अभिभाषण में हरियाणा के खिलाडिय़ों का जिक्र है, परंतु किसी भी सदस्य ने अपनी चर्चा में इसका जिक्र नहीं किया। ओलम्पिक, एशियन व राष्ट्रमण्डल खेलों में देश के कुल मैडलों में से एक तिहाई मैडल हरियाणा के खिलाडिय़ों के नाम रहते हैं।  उन्होंने पहली बार विधानसभा में पहुंचे सभी युवा विधायकों से आह्वïान किया कि वे वर्ष 2020 के ओलम्पिक में भाग लेने वाले हरियाणा के खिलाडिय़ों की सहायता के लिए आगे आएं।
उप मुख्यमंत्री ने कहा कि गठबंधन की सरकार के संयुक्त सांझे कार्यक्रम की रूपरेखा तैयार की जा रही है। उन्होंने सदन को इस बात से भी अवगत करवाया कि भाजपा और जजपा दोनो पार्टियां की 72 घोषणाएं लगभग समान हैं। उन्होंने कहा कि हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग की परीक्षाएं, जो पहले 300-300 किलोमीटर की दूरी पर दूसरे जिलों में होती थी, वो अब 50 किलोमीटर के दायरे में आयोजित होंगी। यह घोषणा दोनो पार्टियां कर चुकी हैं।
श्री दुष्यंत चौटाला ने सदन को इस बात की भी जानकारी दी कि निजी क्षेत्र में 75 प्रतिशत नौकरियां हरियाणा के युवाओं को मिलें, इसके लिए आगामी विधानसभा सत्र में बिल लाया जाएगा। धान खरीद के मुद्दे पर श्री दुष्यंत चौटाला ने सदन को आश्वस्त किया कि धान का एक-एक दाना खरीदा जाएगा, जिसकी सहमति मंत्रिमण्डल की दिल्ली में हुई पहली बैठक में दी जा चुकी है। उन्होंने बताया कि पिछले खरीद सीजन के दौरान लगभग 55 लाख मीट्रिक टन धान की खरीद की गई थी, जबकि इस वर्ष 60 लाख मीट्रिक टन से अधिक की खरीद की जा चुकी है। कुछ अन्य राज्यों की धान भी हरियाणा की मंडियों में बिक्री के लिए भी आती हैं, क्योंकि हरियाणा में खरीद प्रबन्धन बेहतर है। उन्होंने सदन में उपस्थित सभी सदस्यों से अनुरोध किया कि वे अपने-अपने क्षेत्र की मंडियों में जाएं और वहां पर धान खरीद की निरीक्षण करें। कईं मामलों में धान की खरीद तो की जा चुकी होती है परंतु मिलरों द्वारा मंडियों से उठान न किये जाने के कारण धान मंडियों में ही पड़ा रहता है।
उप मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी विधायक अपने-अपने क्षेत्रों में पीपीपी मोड पर कैथ लैब खुलवाने की पहल करें। उन्होंने गुरुग्राम के सैक्टर 10 के नागरिक अस्पताल का उदाहरण देते हुए कहा रन फार यूनिटी दौड़ के दौरान उन्होंने वहां के अस्पताल का दौरा किया था और उन्हें डॉक्टरों द्वारा जानकारी दी गई थी कि मात्र 18,000 रुपये में दिल के रोगियों को स्टैंट डाले जाते हैं।
श्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि सेना के जवानों की तरह अद्र्ध-सैनिक बलों के जवानों को भी एक समान सुविधाएं मिलें, इसके लिए वे प्रयास करेंगे।
फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Haryana News

Post A Comment:

0 comments: