Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

हरियाणा में बिजली आपूर्ति को और अधिक बेहतरीन बनाने के लिए कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए

Haryana-Power-Department-Meeting
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

चंडीगढ़, 27 जून- हरियाणा में बिजली व्यवस्था को और अधिक मजबूत व सुदृढ़  करने के उद्देश्य से  बुधवार को पंचकूला स्थित विद्युत सदन में दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम (डीएचबीवीएन) के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स की बैठक का आयोजन किया गया। उत्तरध्दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम के सीएमडी  शत्रुजीत कपूर की अध्यक्षता में आयोजित इस बैठक के दौरान बिजली आपूर्ति को और अधिक बेहतरीन बनाने के लिए  कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए। 

बोर्ड ऑफ डाइरेक्टर्स की  बैठक के दौरान दक्षिण हरियाणा के अंर्तगत सभी बिजली सर्कलों में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बिजली आपूर्ति, ट्रांसफार्मर्स की मरम्मत और  रखरखाव, लंबित आवेदनों, बिल कलेक्शन एफिशिएंसी, लाइन लॉसिस, बिजली चोरी व म्हारा गांव जगमग गांव योजना की समीक्षा की गई। 
निगम के प्रवक्ता ने बताया कि गर्मी के मौसम के दौरान बिजली की मांग लगातार बढ़ती ती जा रही है, बुधवार दोपहर को बिजली की अधिकतम मांग 10127 मेगावॉट दर्ज की गई। उपभोक्ताओं की सुविधा को ध्यान में रखते हुए, निर्बाध व निरंतर बिजली आपूर्ति सुनिश्चित करने को प्राथमिकता देने के निर्देश दिए गए। सभी सर्कलों में अनआवश्यक बिजली कट न लगें इसके लिए फीडरों व ट्रांसफार्मरों का पहले से निवारक रख-रखाव करने के आदेश दिए गए तथा निर्णय लिया गया कि कृषि फीडरों पर शैडयूल के अनुसार बिजली सप्लाई बंद होने के समय रख-रखाव का कार्य किया जाए और अन्य घरेलू व गैर घरेलू फीडरों पर आवश्यक मेटीरियल व कर्मचारियों को पहले से तैनात करने के बाद ही बिजली कट का परमिट लिया जाए, ताकि कम से कम समय में रख-रखाव का कार्य पूरा किया जा सके। 

धान रोपाई के दौरान किसानों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए प्रत्येक सब डिविजन दफतर में ट्रांस्फार्मर बैंक बनाने के निर्देश दिए गए। ट्रांस्फार्मर खराब होने पर 48 घंटे में ट्रांस्फार्मर बदलकर बिजली आपूर्ति सुनिश्चित करने के आदेश दिए गए हैं। इसके साथ ही कि ट्रांस्फार्मर लाने और लेजाने के लिए भी गाड़ीयों के प्रबंध निगम सुनिश्चित किया गया है, जिससे कि किसानों को किसी भी तरीके की असुविधा का सामना न करना पड़े। 
उन्होंने बताया कि बिजली चोरी से लोड कम और ज्यादा होने की समस्या पैदा होती है और इसका खामियाजा ईमानदार उपभोक्ताओं को भुगतना पड़ता है। इसी कारण से बिजली चोरी करने वाले उपभोक्ताओं के खिलाफ सख्त कदम उठाने के निर्देश दिए गए हैं, साथ ही बिजली चोरी पकडऩे, फीडरों का बेहतर रख-रखाव करने व निरंतर बिजली सप्लाई के लिए बेहतर कार्य करने वाले कर्मचारियों को निगम द्वारा सम्मानित करने का भी निर्णय लिया गया। इस अवसर पर डीएचबीवीएन के सीनियर इंजीनयर मौजूद थे।
फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Haryana News

Post A Comment:

0 comments: