Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

उद्योग जगत के लिये गेम चेंजर सिद्ध हो सकता है सितम्बर माह- राजीव चावला

Faridabad-News-04
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

 
फरीदाबाद,।  सितम्बर माह जहां उद्योग जगत के लिये गेम चेंजर सिद्ध हो सकता है वहीं आवश्यकता इस बात की है कि हम आरंभ से ही सितंबर में आने वाली चुनौतियों व अवसरों को समझें और पूर्ण योजना के साथ उद्योग का संचालन करें। 

यहां आईएमएसएमई आफ इंडिया द्वारा चलाए जा रहे कार्यक्रम लीडर्स कोरम में उद्योग प्रबंधकों को संबोधित करते हुए आईएमएसएमई आफ इंडिया के चेयरमैन  राजीव चावला ने कहा कि आंकड़ें बताते हैं कि सितम्बर माह में उद्योगों को अभूतपूर्व सेल मिलेगी जिसके कारण वर्क लोड बढऩा भी स्वाभाविक है। 

श्री चावला ने कहा कि बाजार की जो मौजूदा स्थिति है और वित्त क्षेत्र से जुड़े विशेषज्ञों का मानना है कि सितंबर से बाजार में मांग बढ़ेगी, ऐसे में यदि उद्योग रिकार्ड सेल जेनरेट नहीं कर पाते तो समझिए कि कहीं न कहीं गलती हो रही है । 

श्री चावला ने कहा कि आने वाले महीनों में काफी छुट्टियां भी आने वाली है, जिससे स्पष्ट है कि श्रम शक्ति संबंधी समस्याएं बढ़ेंगी। आपने कहा कि उद्योगों को जहां अपनी सेल संबंधी रिकार्ड बनाने के लिये उत्पादन पर ध्यान देना होगा वहीं श्रम शक्ति की समस्याओं से भी जूझना पड़ सकता है। जिसके लिये प्लानिंग जरूरी है।

आईएमएसएमई आफ इंडिया द्वारा चलाए जा रहे विभिन्न प्रोजैक्टों की जानकारी देते हुए श्री चावला ने कहा कि इस संबंध में संगठन उद्योग प्रबंधकों को प्रत्येक संभव सुविधा व सहायता देने के लिये तत्पर है। श्री चावला ने बताया कि आने वाले समय में चुनौतियों का सामना करते हुए किस प्रकार अवसरों का लाभ उठाया जा सकता है इसके लिये यदि उद्योग प्रबंधक चाहें तो वह आईएमएसएमई आफ इंडिया से सीधे जुड़ कर अपनी परेशानियों का हल पा सकते हैं।

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि एडिशनल डायरेक्टर स्किल डेवलपमेंट एंड टेक्निकल एजुकेशन श्री संजीव शर्मा ने स्ट्राईव प्रोजैक्ट (STRIVE PROJECT ) की जानकारी देते हुए बताया कि अप्रेन्टिस प्लेसमैंट व ट्रेनिंग के लिये यह एक महत्वपूर्ण प्रोजैक्ट है। श्री संजीव कुमार ने आईएमएसएमई ऑफ इंडिया द्वारा दिये जा रहे सहयोग की सराहना करते हुए कहा कि देश की सर्वोच्च संस्थानों में आईएमएसएमई आफ इंडिया जिस प्रकार ट्रेनिंग प्रोग्राम चलाने में सहायता कर रही है वह अनुकरणीय है। 

श्री संजीव कुमार ने आईटीआई व उद्योगों के बीच परस्पर सामंजस्य बनाने की आवश्यकता पर बल देते कहा कि हमारे यहां से पास होने वाले विद्यार्थी पहले दिन से ही बेहतर काम कर रहे हैं या नहीं इस संबंध में आंकलन आवश्यक है। आपने सुझाव दिया कि इस संबंध में आईटीआई और उद्योगों के बीच  एक मीटिंग रखने की जरूरत है जिस से प्रोजैक्ट में निरंतर सुधार हो सकें इसके साथ ही आपने उद्योगों से अप्रेन्टिस को अप्वाइंट करने का भी आह्वान किया। 

कार्यक्रम में प्लम की स्टैटिक्स पाटर्नरशिप लीडर अदिति आनंद ने कर्मचारियों के स्वास्थ्य के संबंध में चर्चा करते हुए बताया कि उनकी कंपनी छोटे एवं बड़े उद्योगों में काम कर रहे कर्मचारी के लिए हर तरह के हेल्थ इंश्योरेंस की सुविधा न्यूनतम दरों पर उपलब्ध कराती है।

ईवैन्चुअर कैपिटल के कार्यकारी निदेशक कृष्णा मखरिया ने पैसे और वेल्थ के अंतर पर विचार व्यक्त करते हुए बताया कि किस प्रकार हम अपने पैसे को एक जगह न रखकर कैसे अलग अलग जगहों पर निवेश करके एक अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं उन्होंने बताया कि उनकी कंपनी पिछले कई वर्षों से इसी काम को कर रही है और अच्छे रिजल्ट भी प्रदान कर रही है ।

         आयोजन में आए हुए उद्यमियों ने स्ट्राईव प्रोजैक्ट में अपनी भागीदारी को सुनिश्चित करने का संकल्प लिया।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Faridabad News

Post A Comment:

0 comments: