Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

मिनिस्ट्री आफ एमएसएमई व आईएम‌एस‌एमई आफ इंडिया का विशेष आयोजन

IamSMEofIndia
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

 
फरीदाबाद। आजादी के अमृत महोत्सव के तहत मिनिस्ट्री आफ एमएसएमई डेवलपमैंट इंस्ट्रीच्युट नई दिल्ली द्वारा प्रमुख औद्योगिक संगठन आईएमएसएमई आफ इंडिया के साथ मिलकर यहां होटल पार्क प्लाजा में आयोजित कार्यक्रम में एमएसएमई सैक्टर के लिये जारी योजनाओंकी जानकारी दी गई।

कार्यक्रम की सबसे बड़ी विशेषता यह रही कि इसमें एमएसएमई सैक्टर्स के समक्ष आ रही चुनौतियों पर न केवल चर्चा की गई बल्कि साकारात्मक रूप से एमएसएमई ईकाईयां किस प्रकार नए परिवेश में सफलता प्राप्त कर सकती हैं, के संबंध में भी प्रशिक्षण दिया गया।

कार्यक्रम में मुख्यातिथि डेवलपमैंट कमिश्रर एमएसएमई श्री डी पी श्री वास्तव ने केंद्र सरकार द्वारा जारी विभिन्न योजनाओं की जानकारी देते हुए बताया कि केंद्र सरकार द्वारा जारी योजनाओं का उद्देश्य एमएसएमई सैक्टर को वर्तमान परिवेश में एमएसएमई सैक्टर के समक्ष आ रही चुनौतियों से उबारना है। आपने प्रधानमंत्री एम्लायमैंट जनरेशन प्रोग्राम, क्रेडिट लिंक्ड कैपीटल सब्सिडी स्कीम, पब्लिक प्रोक्योरमैंट पालिसी, कलस्टर डेवलपमैंट प्रोग्राम की जानकारी देते हुए उद्योग प्रबंधकों से इसका लाभ उठाने का आह्वान किया।

श्री डी पी श्रीवास्तव ने प्रधानमंत्री द्वारा हाल ही में लांच किये गये चैंपियन पोर्टल की जानकारी देते बताया कि किस प्रकार इसका लाभ उठाया जा सकता है।

एमएसएमई डीआई ओखला के संयुक्त निदेशक डा0 आर के भारती ने डिजायर, डायरैक्शन, डिसिप्लीन और डैडीकेशन जैसे 4 डी को वर्तमान परिवेश में औद्योगिक संस्थान के लिये काफी आवश्यक करार दिया।

एमएसएमई की पाठशाला में आईएमएसएमई आफ इंडिया के चेयरमैन श्री राजीव चावला ने जानकारी दी कि दो करोड़ रूपये तक का ऋण बिना कलैक्ट्रल सिक्योरिटी या सीजीटी एमएसई की गारंटी के किस प्रकार लिया जा सकता है। आपने न्यूनतम ब्याजदर तथा टर्मस के संबंध में विस्तारपूर्वक जानकारी दी।

श्री चावला ने बताया कि कार्यक्रम का मुख्य एजेंडा एमएसएमई सैक्टर के लिये केंद्र व राज्य सरकारों द्वारा जारी योजनाओं के प्रति जागरूकता लाना रहा।

जिला एमएसएमई सैंटर के संयुक्त निदेशक श्री दिग्विजय सिंह ने हरियाणा सरकार द्वारा जारी विभिन्न योजनाओं के संबंध में बताया।

एमएसएमई डीआई ओखला के श्री के के गोयल ने सब्सिडी और एमएसएमई सैक्टर को मिलने वाले इन्सैन्टिव के संबध में विस्तारपूर्वक जानकारी दी।

कार्यक्रम में सिडबी के महाप्रबंधक श्री राधा सर्वोपल्ली, केनरा बैंक के डिवीजनल मैनेजर सुमित कुमार, एचडीएफसी बैंकक के प्रबंधक अवधेश कुमार सहित सर्वश्री डी एस तोमर, सुश्री रीता यादव, बी पी सिंह, सुनील कुमार, के के गोयल, नीरज शर्मा, शक्ति राणा, मनोज शर्मा, ब्रिजेश शर्मा, परमिंदर सिंह सहित एमएसएमई मंत्रालय, डेवलपमैंट इंस्टीच्यूट ओखला व आईएमएसएमई आफ इंडिया का स्टाफ विशेष रूप से सक्रिय देखा गया। इस अवसर पर बड़ी संख्या में एमएसएमई उद्योग प्रबंधकों की उपस्थिति उल्लेखनीय रही।

प्रशिक्षण कार्यक्रम में श्री संगीत गुप्ता ने वित्त वर्ष 2021-22 की टैक्स प्लानिंग और 2022-23 की वित्तीय प्रबंधों के संबंध में बताया जबकि श्री साहिल जुनेजा ने फयूल एनर्जी, डीजल जैनसैट, ड्यूल फियूल के संबंध में जानकारी दी। सुश्री रूचिका भांमरी ने सोलर रूफ टॉप, प्रियंका मदान ने कार्यस्थल पर बेहतर वातावरण और डा0 करूणा पाल गुप्ता ने पर्यावरण व गार्डनिंग के संबंध में प्रशिक्षण दिया। कार्यक्रम में 2021-22 के विजेताओं को अवार्ड भी प्रदान किये गये।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Faridabad News

Post A Comment:

0 comments: