Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

'ग्राम दर्शन पोर्टल' के माध्यम से ग्रामीण गांव के विकास का लेखा जोखा देख सकेंगे : उपमुख्यमंत्री

Villagers-See-Account-Development-Village
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

चंडीगढ़, 1 जुलाई - हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि ‘ग्राम दर्शन पोर्टल’ से प्रदेश की पंचायती-व्यवस्था में पारदर्शिता आएगी, गांव के लोग अपने गांव में करवाए गए विकास कार्यों का लेखा-जोखा देख सकेंगे।

डिप्टी सीएम, जिनके पास विकास एवं पंचायत विभाग का प्रभार भी है, ने आज यहां अपने आवास पर मिलने आए लोगों की गांवों से संबंधित सार्वजनिक समस्याओं को सुनने के बाद उक्त जानकारी दी।

दुष्यंत चौटाला ने लोगों से उनकी खेती-बाड़ी का हाल-चाल पूछते हुए बताया कि वर्तमान राज्य सरकार ‘सुशासन से सेवा का संकल्प’ लेकर आई है। आमतौर पर सिस्टम में पारदर्शिता का अभाव भ्रष्टाचार का सबसे बड़ा कारण माना जाता है। मानवीय दखल को कम करने के लिए प्रदेश सरकार ने ई-गवर्नेंस का रास्ता अपनाया है। उन्होंने बताया कि राज्य की 6197 ग्राम पंचायतों का संपूर्ण डाटा ‘ग्राम दर्शन पोर्टल’  पर उपलब्ध करवाया गया है। गांव में चल रही विकास परियोजनाओं और पंचायत द्वारा करवाए जाने वाले आवश्यक कार्यों की जानकारी इस पोर्टल पर कभी भी देखी जा सकती है।

उन्होंने आगे बताया कि प्रदेश सरकार ने ग्रामीण आंचल के हर घर में पानी पहुंचाने के लिए ‘जल जीवन मिशन’ के तहत ‘हर घर नल से जल’ योजना शुरू की गई है।

उपमुख्यमंत्री ने बताया कि हरियाणा देश का पहला ऐसा राज्य है जहां अन्तर-जिला परिषद का गठन किया गया है। प्रदेश के गांवों को स्मार्ट बनाने के लिए हरियाणा स्मार्ट ग्राम प्राधिकरण का गठन किया गया है। दस हजार तक की आबादी वाले गांवों के लिए ‘दीनबन्धु हरियाणा ग्राम उदय योजना’ तथा इससे अधिक आबादी वाले गांवों के चौतरफा विकास के लिए ‘महाग्राम विकास योजना’ बनाई गई है।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Haryana News

Post A Comment:

0 comments: