Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

खट्टर ने पेश किया हरियाणा का बजट, मलिक ने कहा बहुत अच्छा 

Haryana-Budet-2020
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)
loading...

गुरुग्राम। भाजपा नेता एवं प्रदेश प्रवक्ता रमन मलिक ने मुख्यमंत्री मनोहर लाल द्वारा पेश किए गए बजट की सराहना करते हुए कहा कि प्रदेश का बजट सभी वर्गों का जीवन बदलने और खुशहाल कर देने वाला बजट है। बजट में स्वास्थ्य, शिक्षा और कृषि पर पूरा फोकस किया गया है। बजट हर वर्ग को ध्यान में रखकर पेश किया गया है। यह पहली बार है, जब किसी मुख्यमंत्री ने बजट पेश किया है। ऐसे में कुछ खास होना बहुत जरूरी थी। भाजपा प्रदेश प्रवक्ता रमन मलिक ने कहा कि इस बार के बजट के सबसे खास बात यह रही कि बजट पेश करने से पूर्व विभिन्न क्षेत्रों के विशेषज्ञों और विधायकों को मंत्रणा और चर्चा करवाई गई। इसके बाद विशेषज्ञों और विधायकों के सुझावों पर बजट तैयार किया गया। 

प्रदेश प्रवक्ता रमन मलिक ने कहा कि बजट में कृषि क्षेत्र के विकास के लिए नए प्रावधान किए गए हैं। सभी बड़ी मंडियों में क्रॉप ड्रायर (फसल सुखाने के संयंत्र) लगाए जाएंगे। महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देते हुए सभी सब्जी मंडी में महिला किसानों के लिए अलग से 10 फीसदी स्थान आरक्षित होंगे। किसान कल्याण प्राधिकरण में विशेष महिला सेल की स्थापना होगी। चोरी रोकने के लिए 52 गोदामों में कैमरे लगेंगे। फसल विविधीकरण अपनाने वाले किसानों को पुरस्कृत किया जाएगा और राष्ट्रीयकृत बैंकों से ऋण लेने वाले किसानों को भी ब्याज मुक्त ऋण की सुविधा मिलेगी। किसानों को 4.75 रुपए प्रति यूनिट बिजली मिलेगी। 355 करोड़ की लागत से पानीपत व 263 करोड़ से करनाल चीनी मिलों का आधुनिकीकरण होगा। शाहबाद चीनी मिल में 60 करोड़़ से एथोनाल संयंत्र लगाया जाएगा। जींद, झज्जर, नूंह, गुरुग्राम, फरीदाबाद के जल भराव के क्षेत्रों में 2500 एकड़ में मत्स्य पालन के अंतर्गत लाया जाएगा। पशुपालकों को 200 रुपए प्रति स्ट्रा की दर से अच्छे पशुओं के प्रजनन के लिए सीमन देंगे। पशु संजीवनी के माध्यम से मोबाइल पशु चिकित्सा इकाइयां बनेंगी।

शिक्षा के लिए बजट में विशेष प्रावधान किए गए हैं। उच्च शिक्षा के लिए 2936 करोड़ रुपए का प्रावधान है। प्रदेश प्रवक्ता रमन मलिक ने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में हरियाणा सरकार ने इतिहास में पहली बार शिक्षा बजट 15 प्रतिशत का प्रस्ताव किया है। सरकार ने महाविद्यालयों में पढ़ने वाली छात्राओं को सुरक्षित वातावरण प्रदान करने के लिए प्रतिबद्धता दिखाई है। इसके लिए सभी महाविद्यालयों में 24 घंटे निगरानी करने के लिए 2000 सीसीटीवी कैमरे लगाने के लिए बजट में प्रावधान किया है। भारत से बाहर के विश्वविद्यालयों तथा विदेश में रोजगार के अवसरों से अवगत कराने के लिए महाविद्यालयों में एक नई महत्वाकांक्षी योजना पासपोर्ट सहायता के लिए शुरू की गई है, जिसके तहत अंतिम वर्ष के सभी विद्यार्थियों के पासपोर्ट नि:शुल्क बनाए जाएंगे।आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के छात्रों को मुख्यधारा में लाने के लिए विश्वविद्यालयों और महाविद्यालयों के सभी छात्रावासों में अनुसूचित जाति के छात्रों के लिए 20 प्रतिशत सीटें आरक्षित की जाएंगी। स्नातक स्तर तक की छात्राओं से कोई भी शिक्षण शुल्क नहीं लिया जाएगा। वहीं स्नातकोत्तर स्तर तक सभी संकायों में 1 लाख, 80 हजार रूपये तक को वार्षिक आय वाले गरीब परिवारों की छात्राओं से प्रदेश के किसी भी महाविद्यालय और विश्वविद्यालय में शिक्षण शुल्क नहीं लिया जाएगा। 18 नए राजकीय महाविद्यालय खुलेंगे।

हर विद्यालय के गेट तक पक्का रास्ता बनाया जाएगा। शुरूआती शिक्षा में सुधार के लिए कक्षा आठ के लिए बोर्ड की परीक्षा शुरू होगी। चार हजार प्ले वे स्कूल खुलेंगे। बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ के तहत नर्सिंग की छात्राओं को अंग्रेजी की पढ़ाई कराएगी। प्रदेश के दो हजार वेलनेस सेंटर जिम में तबदील होंगे। प्रदेश के लोगों की सभी शारीरिक जांच फ्री होगी। भिवानी, जींद, महेंद्रगढ़ गुरुग्राम में चार नए मेडिकल कालेज खोले जाएंगे। कुटैल में दीनदयाल उपाध्याय हेल्थ यूनिवर्सिटी, यमुनानगर, कैथल व सिरसा में तीन नए मेडिकल कालेज खुलेंगे। दिल के अटैक से बचने को सार्वजनिक स्थानों पर सार्बिटेट की गोली मुफ्त मिलेगी। एक लाख 80 हजार रुपए से कम आय व पांच एकड़ से कम जमीन वालों को आयुष्मान भारत योजना का लाभ मिलेगा। राज्य में कैथ लैब एमआरआइई सभी जिलों में होगी। अलंट्रासाउंड हर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में होगा, जबकि वेंटीलेटर हर जिला स्तर पर होगा।  

प्रदेश प्रवक्ता रमन मलिकने कहा कि विभिन्न शहरों के बाईपास के निर्माण के लिए 905.67 करोड़ रुपए की प्रशासनिक स्वीकृति प्रदान की जा चुकी है। ये बाईपास टोहाना, कोसली, हथीन, पुन्हाना, पिंगवाना, छुछकवास, बहादुरगढ़, गोहाना, उचाना और सोनीपत शहर में प्रस्तावित हैं। टोहाना बाईपास का निर्माण कार्य प्रगति पर है। शेष बाईपासों के निर्माण के लिए भूमि की आवश्यकता है, जिसके लिए ई-भूमि पोर्टल पर प्रस्ताव मांगे गए हैं। रमन मलिक ने मुख्यमंत्री सहित पूरे मंत्रीमंडल और बजट तैयार करने वाले अधिकारियों को बेहतर बजट देने के लिए बधाई दी।
फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

loading...

Haryana News

Post A Comment:

0 comments: