Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

जेजेपी ने 160 मजबूत वादों के साथ “ताऊ का जमाना, वापस है लाना” का लिया संकल्प

JJP-Haryana-news
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

रोहतक, 17 अक्टूबर। अनूप कुमार सैनी: हरियाणा विधानसभा चुनाव-2019 के लिए जननायक जनता पार्टी ने “जन सेवा पत्र” के नाम से अपना घोषणा पत्र जारी कर दिया है। जेजेपी ने अपने “जन सेवा पत्र” के जरिए 160 मजबूत वादे करते हुए जननानयक स्व. चौधरी देलीलाल जी के सपनों का हरियाणा बनाने के लिए “ताऊ का जमाना, वापस है लाना” का संकल्प लिया। 
        जारी घोषणा में पार्टी की ओर से सत्ता में आने के बाद हर क्षेत्र में करवाए जाने वाले कार्यों के बारे में जानकारी दी गयी है। वीरवार को जेजेपी प्रदेश कार्यालय में घोषण पत्र जारी करने के अवसर पर पार्टी के राष्ट्रीय प्रधान महासचिव डॉ. केसी बांगड़, मेनिफेस्टो कमेटी के प्रमुख पूर्व उपकुलपति और लेखक अभय मौर्य, प्रदेश कार्यालय सचिव रणधीर सिंह, मेनिफेस्टो टीम के कोआर्डिनेटर दीप कमल सहारण, प्रदेश प्रवक्ता दिलबाग नैन सहित अनेक वरिष्ठ नेता मौजूद थे।  
        घोषणा पत्र जारी करते हुए डॉ. बांगड़ ने कहा कि पार्टी ने अपने इस घोषणापत्र को “जन सेवा पत्र” 2019 नाम दिया है। उन्होंने कहा कि “जन सेवा पत्र” में 160 ऐसे मजबूत वादे शामिल है, जिनमें 36 बिरादरियों के हित्त में प्रदेश की तरक्की, खुशहाली, उन्नति के रास्ते खोलेंगे। 
           डॉ. बांगड़ ने कहा कि युवाओं की उन्नती के लिए शिक्षा व रोजगार के क्षेत्र में जेजेपी ने अपने घोषणा पत्र के जरिए कई महत्वपूर्ण कदम उठाने का वादा जनता से किया है। उन्होंने कहा कि जेजेपी का वादा है कि प्रदेश में उनकी सरकार आने पर युवाओं के लिए “रोजगार मेरा अधिकार” का कानून लाकर प्रदेश की सभी नौकरियों में 75 प्रतिशत हरियाणवियों के लिए रोजगार आरक्षित किया जाएगा।
     उन्होंने कहा कि ग्रामीण बच्चों को शिक्षा के क्षेत्र में आगे बढ़ाने के लिए उनकी नौकरी की परीक्षाओं में 10 अतिरिक्त अंक दिए जाएंगे। नौकरी के लिए भरे जाने वाले फार्मों की सालाना फीस सिर्फ 100 रुपये के साथ गृह जिले में ही परीक्षाएं करवाई जाएंगी। निजी स्कूलों की फीस बढ़ोतरी पर नियंत्रण किया जाएगा।
      पार्टी के राष्ट्रीय प्रधान महासचिव ने कहा कि लड़कियों के लिए ‘पहली से पीएचडी’ तक शिक्षा मुफ्त होगी। गांवों और शहरों में कोचिंग सैंटर और महानगरों में छात्रों के लिए हरियाणा हॉस्टल बनाए जाएंगे। नवोदय विद्यालय की तर्ज पर किसान मॉडल स्कूल खोले जाएंगे। नौकरी मिलने तक शिक्षित युवाओं को 11000 रुपये बेरोजगारी भत्ता आदि देंगे।
      डॉ. बांगड़ ने कहा कि मौजूदा भाजपा सरकार व पूर्व कांग्रेस सरकार ने कर्मचारी वर्ग के साथ वादाखिलाफी करते हुए सिर्फ उनका शोषण करने का काम किया है। उन्होंने कहा कि जेजेपी कर्मचारी वर्ग को विश्वास दिलाती है कि प्रदेश में उनकी सरकार आने पर कर्मचारियों के लिए पुरानी पेन्शन बहाल की जाएगी। बाहरी लोगों को तवज्जो देने की बजाय निगम, बोर्ड के चेयरमैन, सदस्य, ओएसडी, कुलपति, रजिस्ट्रार आदि हरियाणा निवासी ही बनाए जाएंगे।
      घोषणा पत्र में ऐलान किया गया है कि न्यूनतम वेतन 16 हजार रुपये और दिहाड़ी 600 रुपये की जाएगी। पत्रकारों को सभी शहरों में चैम्बर, मुफ्त इलाज, सस्ते मकान दिए जाएंगे। सरकारी कर्मचारियों को एचआरए 1 जनवरी, 2017 से दिए जाने जैसे कई कदम कर्मचारियों के हित में उठाए जाएंगे।
         जेजेपी के राष्ट्रीय प्रधान महासचिव ने किसान-कमेरे वर्ग की मौजूदा स्थिति पर चिंता जाहिर करते हुए कहा कि आज दिन-प्रतिदिन किसान-कमेरे वर्ग पर कर्जा बढ़ता ही जा रहा है और जिसकी वजह वे उभर नहीं पा रहे है। उन्होंने कहा कि जेजेपी की सरकार आने पर प्रदेश के किसानों के लिए फसल के न्यूनतम समर्थन मूल्य पर 10 प्रतिशत या 100 रुपये बोनस के साथ-साथ ट्यूबवेल कनेक्शन फ्री व कर्जमाफी का तोहफा दिया जाएगा।
        डा. बांगड़ के अनुसार किसानों को स्वरोजगार के लिए जमीन का सीएलयू नि:शुल्क दिया जाएगा। वहीं किसानों के साथ-साथ छोटे दुकानदारों का सहकारी बैंकों का कर्ज माफ होगा और जमीन की नीलामी बंद करने समेत कई कदम जेजेपी सरकार उठाएगी।

      उन्होंने बताया कि जेजेपी ने तमाम वर्ग की खुशहाली के लिए पेंशन सुविधाओं में जेजेपी सरकार में आने पर बुजुर्गों को सम्मान के साथ घर पर ही महिलाओं को 55, पुरुषों को 58 साल होने पर 5100 रुपये प्रति महीना दी जाएगी। वहीं बुजुर्गों, विधवा, विकलांग पेन्शन भी 5100 रुपये महीना होगी। गृहणी माताओं को बच्चों के पोषण और लालन-पालन के लिए 3000 रुपये तक मासिक मानदेय देंगे। सरपंचों को 8000, पंचों को 3000, पंचायत समिति सदस्यों को 4000 और जिला पार्षद को 10000, नंबरदार को 5000 रुपये मासिक भत्ता आदि होंगे। 
        जेजेपी ने ग्रामीण व शहर क्षेत्र की जन समस्याओं को ध्यान में रखते हुए वादा किया है कि उनकी सरकार आने पर हर गांव में आरओ का शुद्ध पानी उपलब्ध करवाया जाएगा। काला पीलिया, कैंसर जैसी जानलेवा बीमारियों का मुफ्त इलाज होगा। सेक्टरों में प्लॉट पर एनहांसमेंट का बोझ मकान मालिक पर नहीं डाला जाएगा आदि ऐसी घोषणाएं जेजेपी ने अपने जन सेवा पत्र में शामिल की हैं। साथ ही गांवों में शराब के ठेके बंद करवाए जाएंगे।
           डॉ. बांगड़ ने बताया कि जेजेपी की सरकार आने पर एससी कमीशन, पिछड़ा वर्ग कल्याण बोर्ड का गठन किया जाएगा। दिव्यांगों, गरीबों, एससी वर्ग व अन्य जरूरतमंद लोगों को 3 लाख रुपये का ब्याज मुक्त बिना गारंटी लोन होगी। वहीं मोटर व्हीकल एक्ट में बदलाव कर चालान की दरों को कम किया जाएगा।
       वहीं जेजेपी सरकार में कुरुक्षेत्र में संत रविदास का देश का सबसे बड़ा भव्य मंदिर और जींद में शहीद भगत सिंह की देश की सबसे बड़ी प्रतिमा भी बनवाई जाएगी।
जननायक जनता पार्टी का ‘जन सेवा पत्र’ –  मुख्य बिंदु

- हरियाणा की सभी नौकरियों में 75 प्रतिशत हरियाणवियों के लिए आरक्षित।
- फसल के न्यूनतम समर्थन मूल्य पर 10 प्रतिशत या 100 रुपये बोनस दिया जाएगा।
- गांवों में शराब के ठेके बंद करवाए जाएंगे।
- ग्रामीण बच्चों को नौकरी की परीक्षाओं में 10 अंक अतिरिक्त दिए जाएंगे।
- कर्मचारियों के लिए पुरानी पेन्शन बहाल की जाएगी।
- हर गांव में आरओ का शुद्ध पानी उपलब्ध करवाया जाएगा।
- कुरुक्षेत्र में संत रविदास का देश का सबसे बड़ा भव्य मंदिर बनाया जाएगा।
- मोटर व्हीकल एक्ट में बदलाव कर चालान की दरों को कम किया जाएगा।
- नौकरी के लिए परीक्षाएं गृह जिले में ही होंगी और सालाना फीस सिर्फ 100 रुपये होगी।
- काला पीलिया, कैंसर जैसी जानलेवा बीमारियों का मुफ्त इलाज होगा।
- निगम, बोर्ड के चेयरमैन, सदस्य, ओएसडी, कुलपति, रजिस्ट्रार आदि हरियाणा निवासी ही बनाए जाएंगे।
- गांवों और शहरों में कोचिंग सैंटर और महानगरों में छात्रों के लिए हरियाणा हॉस्टल बनाए जाएंगे।
- किसानों को स्वरोजगार के लिए जमीन का सीएलयू निशुल्क दिया जाएगा।
- नवोदय विद्यालय की तर्ज पर किसान मॉडल स्कूल खोले जाएंगे।
- जींद में शहीद भगत सिंह की देश की सबसे बड़ी प्रतिमा लगाई जाएगी।
- एससी कमीशन, पिछड़ा वर्ग कल्याण बोर्ड का गठन किया जाएगा।
- पत्रकारों को सभी शहरों में चैम्बर, मुफ्त इलाज, सस्ते मकान दिए जाएंगे।
- निजी स्कूलों की फीस बढ़ोतरी पर नियंत्रण किया जाएगा।
- सेक्टरों में प्लॉट पर एनहांसमेंट का बोझ मकान मालिक पर नहीं डाला जाएगा।
- लड़कियों के लिए ‘पहली से पीएचडी’ तक शिक्षा मुफ्त होगी।
- दिव्यांगों, गरीबों, एससी वर्ग व अन्य जरूरतमंद लोगों को 3 लाख रुपये का ब्याज मुक्त बिना गारंटी लोन।
- बुजुर्गों, विधवा, विकलांग पेन्शन 5100 रुपये महीना होगी, महिलाओं को 55, पुरुषों को 58 साल से मिलेगी।
- गृहणी माताओं को बच्चों के पोषण और लालन-पालन के लिए 3000 रुपये तक मासिक मानदेय देंगे।
- सरपंचों को 8000, पंचों को 3000, पंचायत समिति सदस्यों को 4000 और जिला पार्षद को 10000, नंबरदार को 5000 रुपये मासिक भत्ता देंगे।
- किसानों, छोटे दुकानदारों का सहकारी बैंकों का कर्ज माफ होगा और जमीन की नीलामी बंद होगी।
- नौकरी मिलने तक शिक्षित युवाओं को 11000 रुपये बेरोजगारी भत्ता देंगे।
- न्यूनतम वेतन 16 हजार रुपये और दिहाड़ी 600 रुपये की जाएगी।
- सरकारी कर्मचारियों को एचआरए 1 जनवरी, 2017 से दिया जाएगा।
फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Haryana News

Post A Comment:

0 comments: