Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

पलवल में धूमधाम से मनाया गया स्वतंत्रता दिवस, उद्योग मंत्री ने किया हथीन CIA प्रभारी मौ. इलियास को सम्मानित

CIA-Hathin-news
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

पलवल, 15 अगस्त: हरियाणा के उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री विपुल गोयल ने कहा कि मातृभूमि के अनेक वीर सपूतों के बलिदान से भारत को स्वतंत्रता मिली। स्वाधीनता के लिए प्राण न्यौछावर करने वाले स्वतंत्रता सेनानियों व सरहदों पर शहीद होने वाले सैनिकों की कुर्बानी को राष्टï्र हमेशा याद रखेगा। 
श्री विपुल गोयल ने यह विचार वीरवार को स्थानीय नेताजी सुभाषचंद्र बोस स्टेडियम में जिला स्तरीय स्वतंत्रता दिवस समारोह में मुख्य अतिथि रूप में ध्वजारोहण करने व परेड की टुकडिय़ों का निरीक्षण करने के बाद जिलावासियों को दिए संदेश में व्यक्त किए। स्वतंत्रता दिवस समारोह में उद्योग मंत्री विपुल गोयल ने स्वतंत्रता सेनानियों तथा शहीदों के आश्रितों को शॉल भेट कर सम्मानित किया। उन्होंने इस अवसर पर जिलावासियों को स्वतंत्रता दिवस व रक्षाबंधन के पावन पर्व की बधाई देते हुए कहा कि महात्मा गांधी, नेताजी सुभाषचंद्र बोस, शहीद भगत सिंह, चंद्रशेखर आजाद, रामप्रसाद बिस्मिल,  सहित अनेक देश भक्तों के बलिदान व देश के सामाजिक एवं राजनैतिक उत्थान के लिए श्यामा प्रसाद मुखर्जी, पंडित दीनदयाल उपाध्याय, लौहपुरुष सरदार वल्लभभाई पटेल व पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी जैसे राष्टï्रभक्तों की भूमिका को कभी भुलाया नहीं जा सकता। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में देश आज तरक्की की राह पर अग्रसर है। उन्होंने बांग्लादेश एवं पूर्वोत्तर राज्यों से लगती विदेशी सरहदों का मामला सुलझाया, वहीं भारत की सुरक्षा के लिए शत्रुओं को मुहंतोड़ जवाब भी दिया है। अभी हाल ही में प्रधानमंत्री व गृहमंत्री अमित शाह ने साहसिक निर्णय लेते हुए जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद-370 व धारा-35ए के तहत दिए गए प्रावधान हटाकर अखंड भारत का सपना साकार किया है। उन्होंने कहा कि मिशन चंद्रयान-2 और अंतरिक्ष से अंतरिक्ष में मारक क्षमता हासिल करने से देश को विश्व की महाशक्तियों की श्रेणी में खड़ा कर दिया है। ओबीसी वर्ग के उत्थान के लिए राष्टï्रीय स्तर पर ओबीसी आयोग का गठन किया है। 

उन्होंने कहा कि प्रदेश में मुख्यमंत्री मनोहरलाल के नेतृत्व में जनता, समृद्धि, शांति, भागीदारिता तथा प्राणीमात्र पर आधारित विकास को प्राथमिकता दी गई है। लोगों के सहज जीवनयापन के लिए सरकारी योजनाओं का सरलीकरण तथा डिजिटलिकरण किया है। आयुष्मान भारत योजना से गरीब लोगों को निशुल्क उपचार की सुविधा मिली है। युवाओं के लिए रोजगारयुक्त शिक्षा व्यवस्था बनाई गई है। वर्ष 2025 तक बच्चों को कुपोषण मुक्त किया जाएगा तथा वर्ष 2030 तक प्रदेश के किसी भी नागरिक को भूखा नहीं सोने दिया जाएगा। इस दिशा में उत्कृष्टï कार्य करने के लिए उपराष्टï्रपति ने हरियाणा सरकार को आउटलुक पोषणसे सम्मानित किया है। सैनिकों के लिए वन रैंक, वन पैंशन तथा सुचारू बाजार व्यवस्था के लिए एक देश, एक टैक्स व एक बाजार की व्यवस्था लागू की है। केंद्र सरकार ने छोटे दुकानदारों, खुदरा विक्रेताओं एवं स्वरोजगार करने वाले लोगों को 60 वर्ष की आयु के बाद 3 हजार रुपए मासिक पैंशन देने की योजना बनाई है। 

उन्होंने कहा कि किसानों की खुशहाली के लिए उनकी आमदनी 2022 तक दोगुणा करने का लक्ष्य है। किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत छह हजार वार्षिक आर्थिक सहायता भी दी जा रही है। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत राज्य के साढ़े 8 लाख किसानों को एक हजार 935 करोड़ रुपए का मुआवजा दिया गया है। प्रदेश सरकार ने सभी क्षेत्रों में समान विकास कार्य करवाए हैं। आज हरियाणा खेल, शिक्षा, स्वास्थ्य, रोजगार, बिजली, कानून व्यवस्था, समाज कल्याण, उद्योग तथा आधारभूत संरचना सहित अनेक क्षेत्रों में अग्रणी राज्य है। प्रदेश में कानून व्यवस्था को चुस्त-दुरूस्त करने के लिए पुलिस विभाग का आधुनिकीकरण, ऑनलाईन एफआईआर दर्ज करने की व्यवस्था तथा महिला थानों में बढ़ोतरी की गई है। 12 वर्ष से कम आयु की लड़कियों से यौन अपराध करने पर मृत्यु दंड देने का प्रावधान किया गया है। नौकरियों में भाई-भतीजावाद तथा क्षेत्रवाद खत्म किया गया है तथा ग्रुप सी एवं डी की नौकरियों में साक्षात्कार समाप्त कर दिया है। राज्य में पारदर्शी तरीके से करीब 70 हजार युवाओं को सरकारी नौकरियां व 76 हजार से अधिक युवाओं को सक्षम योजना के तहत काम दिया गया है तथा करीब 30 हजार नौकरियों के लिए और आवेदन मांगे गए है। राज्य में एक लाख से अधिक युवाओं को कौशल प्रशिक्षण भी दिया गया है। सरकार ने प्रदेश में 11 नए विश्वविद्यालय तथा 52 नए राजकीय महाविद्यालय खोले हैं, जिनमें 31 महिला महाविद्यालय शामिल हैं। राज्य में नि:शुल्क माध्यमिक शिक्षा के साथ-साथ 990 राजकीय वरिष्ठï माध्यमिक विद्यालयों में 14 व्यावसायिक कोर्स शुरू किये हैं। कॉलेजों में पढऩे वाली लड़कियों को 150 किलोमीटर तक फ्री बस पास सुविधा दी गई है। इसी प्रकार सोनीपत के राई में प्रदेश का पहला खेल विश्वविद्यालय स्थापित किया है। प्रदेश में अभी तक 1025 से अधिक ‘व्यायाम एवं योगशालाएं’ तथा 440 खेल नर्सरियों का निर्माण करवाया है। खेलों में उत्कृष्टï प्रदर्शन करने वाले 11 हजार 293 खिलाडिय़ों को 425 करोड़ रुपये की पुरस्कार राशि वितरित की है। 45 अंतर्राष्टï्रीय खिलाडिय़ों को सरकारी नौकरी दी गई तथा शहीदों की याद में प्रतिवर्ष एक करोड़ रुपये पुरस्कार की राष्टï्रीय कुश्ती दंगल व कबड्डïी प्रतियोगिताएं आयोजित की जाती है। राज्य के कर्मचारियों की सुविधा के लिए हरियाणा प्रशासनिक ट्रिब्यूनल बनाया है। ‘म्हारा गांव, जगमग गांव’ योजना के तहत 3 हजार 950 गांवों को 24 घंटे बिजली देने की व्यवस्था की है। 
इस मौके पर  उद्योग मंत्री विपुल गोयल ने विभिन्न क्षेत्रों में उल्लेखनीय कार्य करने वाली सामाजिक संस्थाओं, खिलाडिय़ों व विभिन्न विभागों के अधिकारियों व कर्मचारियों को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। उप निरीक्षक मौ. इलियास को उनके अच्छे कामों के लिए सम्मानित किया गया। मौ. इलियास फरीदाबाद में काफी समय तक अपनी सेवायें दे चुके हैं। इस समय हथीन क्राइम ब्रांच के प्रभारी हैं। 
फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Faridabad News

Post A Comment:

0 comments: