Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

किसानों की सुविधाओं के लिए हरियाणा में मेरी फसल मेरा ब्योरा’ पोर्टल 7 जुलाई से

Haryana-Govt-Meeting
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

चंडीगढ़, 1 जुलाई- हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा प्रदेश में सूचना प्रौद्योगिकी आधारित प्रणाली के माध्यम से उनकी भूमि और फसलों के विवरण की स्व-रिपोर्ट (सैल्फ-रिपोर्ट) के लिए किसानों को साधारण और पारदर्शी प्रणाली मुहैया करवाई जाएगी, जिससे किसान राज्य सरकार की योजनाओं का सीधा लाभ प्राप्त करने में सक्षम होंगे। 
श्री मनोहर लाल आज यहां ‘मेरी फसल मेरा ब्योरा’ पोर्टल के सम्बंध में एक बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री श्री ओम प्रकाश धनखड़ भी बैठक में उपस्थित थे।
बैठक में निर्णय लिया गया कि 7 जुलाई, 2019 को एक पोर्टल शुरू किया जाएगा। राज्य सरकार ने किसानों को उनकी फसलों की बुआई से लेकर मंडियों में फसल की बिक्री तक सहायता प्रदान करने के लिए एक ऑनलाइन पोर्टल तैयार किया है। बीमा सुविधा, प्राकृतिक आपदाओं के कारण क्षतिग्रस्त हुई फसल के लिए दिए जाने वाले मुआवजे और विभिन्न योजनाओं के तहत अन्य वित्तीय सहायता समेत राज्य सरकार द्वारा प्रदान किये जा रहे विभिन्न लाभ प्राप्त करने के लिए किसानों को बोई गई फसल का नाम, खेती के तहत क्षेत्र, फसली महीना, बैंक खाता संख्या और मोबाइल नंबर जैसी अनिवार्य जानकारी ऑनलाइन पोर्टल पर उपलब्ध करवानी होगी। 
इस दौरान बताया गया कि ‘मेरी फसल मेरा ब्योरा’ पोर्टल पर पंजीकरण के लिए किसान वेबपोर्टल  www.fasalhry.in पर लॉगइन कर सकते हैं। वर्तमान खरीफ मौसम के दौरान बोई गई फसलों के लिए पंजीकरण 31 जुलाई, 2019 तक किया जाएगा। हालांकि, प्रत्येक किसान को एक स्थायी रजिस्ट्रेशन नम्बर आवंटित किया जाएगा, लेकिन फसल चक्र के आधार पर फसल रजिस्ट्रेशन नम्बर अलग होगा। किसान जैसे ही पोर्टल पर भूमि के किसी ऐसे टुकड़े का चयन करता है, जिसका स्वामित्व पंचायत के पास है तो जानकारी के लिए संबंधित सरपंच को संदेश पहुंच जाएगा। 

श्री मनोहर लाल ने घोषणा की कि इस पोर्टल पर अपना पंजीकरण करवाने वाले किसानों को प्रति एकड़ या उसके भाग के लिए 10 रुपये का वित्तीय प्रोत्साहन प्रदान किया जाएगा परंतु यह सहायता न्यूनतम 20 रुपये से अधिकतम 50 रुपये तक होगी। यह राशि सीधे किसानों के बैंक खातों में जमा की जाएगी। उन्होंने उन सांझा सेवा केन्द्रों (सीएससी) को प्रति प्रविष्टि 5 रुपये की प्रोत्साहन राशि देने की भी घोषणा की, जहां प्रविष्टि की जाएगी। 
बैठक में मुख्य सचिव श्रीमती केशनी आनंद अरोड़ा, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव श्री राजेश खुल्लर, मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव श्री वी. उमाशंकर, कृषि एवं किसान कल्याण विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव श्रीमती नवराज संधू, खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री एस.एन.राय, हरियाणा राज्य कृषि विपणन बोर्ड के मुख्य प्रशासक श्री जे. गणेशन, हरियाणा राज्य सहकारी चीनी मिल प्रसंघ लिमिटेड, पंचकूला के प्रबंध निदेशक श्री मुकुल कुमार और राज्य सरकार के अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे।
फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

India News

Post A Comment:

0 comments: