Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

देश में राजनीतिक और सामाजिक बदलाव लाने में चौ. देवीलाल की अहम भूमिका रही है- दुष्यंत चौटाला 

dushyant-Chautala-Haryana
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

 

चंडीगढ़, 6 अप्रैल - हरियाणा के उपमुख्यमंत्री \ दुष्यंत चौटाला ने कहा कि देश में राजनीतिक और सामाजिक बदलाव लाने में भूतपूर्व उपप्रधानमंत्री चौधरी देवीलाल की अहम भूमिका रही है, युवा पीढ़ी को उनके जीवन संघर्ष के बारे में जानकारी होनी चाहिए।

श्री चौटाला आज स्वर्गीय देवीलाल की पुण्यतिथि के अवसर पर नई दिल्ली में स्थित उनकी समाधी ‘संघर्ष-स्थल’ पर श्रद्घांजलि अर्पित करने के बाद मीडिया से बातचीत कर रहे थे। उन्होंने कहा कि चौधरी देवीलाल ने अपने मुख्यमंत्रीत्व काल में कई सामाजिक योजनाओं को आरंभ किया था जिनका बाद में विभिन्न राज्य सरकारों व केंद्र सरकार ने किसी न किसी रूप में अनुकरण किया गया। उन्होंने कहा कि जननायक स्व. चौ. देवीलाल जी को हमारे बीच में से गए करीब 20 साल हो गए हैं फिर भी इस दो दशक के सफर में आज उनकी नीतियों और सोच के चलते पूरा देश उन्हें श्रद्धाभाव से गरीब किसान, कमेरे वर्ग के मसीहा के रूप में याद करता हैं।

डिप्टी सीएम ने प्रदेश की फसल खरीद प्रक्रिया के बारे में पूछे गए एक प्रश्न के उत्तर में कहा कि आज राज्य सरकार किसानों को एक नहीं बल्कि छह फसलों पर एमएसपी (न्यूतम समर्थन मूल्य) दे रही है। अब तक प्रदेश की मंडियों में एक लाख मीट्रिक टन से ज्यादा गेहूं आया है, जिसे सरकार ने पूरी तरह से खरीदा है। उन्होंने कहा कि किसान की फसल को अच्छे तरीके से  खरीद कर उसका जल्द से जल्द उठान करवाकर सीधा किसानों के खाते में भुगतान करना हमारा उद्देश्य है। दुष्यंत चौटाला ने कहा कि जननायक चौधरी देवीलाल जी का भी यही सपना था कि किसानों को उनकी फसल का पूरा हक सीधा उन्हें मिले, जिसे प्रदेश सरकार किसानों के खाते में सीधा भुगतान करके पूरा कर रही है।

उपमुख्यमंत्री ने आंदोलनरत किसान संगठन नेताओं से अपील की कि सरकार से चर्चा के लिए उन्हें आगे आना चाहिए ,क्योंकि निरंतर चर्चा के लिए केंद्र सरकार के रास्ते खुले हैं। उन्होंने यह भी कहा कि अगर आंदोलन का नेतृत्व करने वाले 40 किसान नेता केंद्र से वार्ता के लिए तैयार होते हैं तो उनकी तरफ से हरसंभव सहयोग किया जाएगा।

इससे पूर्व, पूर्व सांसद डॉ. अजय सिंह चौटाला व अन्य लोगों ने भी भारत के भूतपूर्व उप-प्रधानमंत्री स्व. चौधरी देवीलाल की समाधि पर पुष्प अर्पित करते हुए उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Haryana News

Post A Comment:

0 comments: